T20 World Cup: विराट कोहली को बर्थडे पर मिलेगी टक्कर, विरोधी टीम 5 साल से टी20 वर्ल्ड कप में हारी नहीं

0
34

[ad_1]

नई दिल्ली. स्कॉटलैंड (Scotland) की टीम पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के दूसरे राउंड में पहुंची है. टीम ने गुरुवार को क्वालिफाइंग राउंड (T20 World Cup) के अपने अंतिम मुकाबले में ओमान को 8 विकेट से हराया. स्कॉटलैंड की टीम इससे पहले 2007, 2009 और 2016 में भी टूर्नामेंट में उतरी थी और पहले ही राउंड में हारकर बाहर हो गई थी. टीम अब सुपर-12 के एक मुकाबले में 5 नवंबर को टीम इंडिया (Team India) से भिड़ेगी. 5 नवंबर को कप्तान विराट काेहली (Virat Kohli) का 33वां जन्मदिन भी है. कोहली का यह बतौर टी20 कप्तान अंतिम वर्ल्ड कप (T20 World Cup) भी है. वे टूर्नामेंट के बाद टी20 टीम की कमान छोड़ने की घोषणा पहले ही कर चुके हैं.

भारत और स्कॉटलैंड के बीच ओवरऑल टी20 में एक बार टक्कर हुई है. 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में दोनों का मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था. यानी टीम इंडिया को आयरलैंड पर पहली जीत का अभी भी इंतजार है. आयरलैंड ने 2016 टी20 वर्ल्ड कप का अंतिम मुकाबला भी ओमान के खिलाफ 8 विकेट से जीता था. मौजूदा वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में भी टीम लगातार तीन मैच जीत चुकी है. यानी टीम 5 साल से टी20 वर्ल्ड कप में हारी नहीं है.

स्कॉटलैंड ने किया है उलटफेर

स्कॉटलैंड ने क्वालिफाइंग राउंड के ग्रुप-बी में एक भी मुकाबला नहीं गंवाया और सभी 3 मैच जीते. टीम ने अपने पहले ही मैच में बांग्लादेश को 6 रन से हराकर बड़ा उलटफेर किया था. टीम ने दूसरे मुकाबले में पापुआ न्यू गिनी को 17 रन से हराया. फिर अंतिम मुकाबले में ओमान के खिलाफ आसान जीत दर्ज की. टीम को सुपर-12 में भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड से भी खेलना है. यानी टीम को बड़ी टीमों के खिलाफ खेलने का मौका मिलेगा. टीम ने अब तक 73 टी20 के मुकाबले खेले हैं. इसमें से टीम ने 34 में जीत हासिल की है, जबकि 35 मैच हारे हैं.

ग्रुप की छठी टीम पर फैसला आज

सुपर-12 में टीम इंडिया ग्रुप-2 में है. अब तक 5 टीमें कन्फर्म हो चुकी हैं. छठी टीम पर फैसला शुक्रवार को क्वालिफाइंग राउंड के ग्रुप-ए के मैच खत्म होने के बाद होगा. श्रीलंका ने अभी दोनों मैच में जीते हैं और टॉप पर है. उसे शुक्रवार को नीदरलैंड्स से भिड़ना है. नीदरलैंड्स से अपने दोनों मुकाबले गंवाए हैं. श्रीलंका अगर मैच जीत लेती है तो वह पहले नंबर पर रहेगी. ऐसे में वह सुपर-12 के ग्रुप-1 में जाएगी. वहीं एक अन्य मैच में आयरलैंड नामीबिया भिड़ेगे. यह मैच जीतने वाली टीम सुपर-12 में ग्रुप-2 में आ सकती है. यानी टीम इंडिया के ग्रुप में.

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: स्कॉटलैंड ने लगाई जीत की हैट्रिक, ओमान को हराकर सुपर-12 के लिए क्वालिफाई भी किया

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: टी20 के 425 विकेट भी नाकाफी, 8700 रन भी बेकार, वर्ल्ड कप टीम में नहीं मिली जगह

यानी ग्रुप-1 में 6 बड़ी टीमें ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और श्रीलंका की टक्कर देखने काे मिल सकती है. इसमें से 3 टीमें इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका ने टी20 वर्ल्ड कप का खिताब भी जीता है. इसे पहले से ही ग्रुप ऑफ डेथ कहा जा रहा है. वेस्टइंडीज टूर्नामेंट की डिफेंडिंग चैंपियन है और सबसे अधिक 2 बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है. यह टूर्नामेंट का 7वां सीजन है. भारत और पाकिस्तान भी एक-एक बार टाइटल जीतने में सफल रहे हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here