TOP 10 Sports News : टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 में श्रीलंका और नामीबिया, अगले साल होगा भारत-इंग्लैंड के बीच रद्द टेस्ट

0
21

[ad_1]

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 22 अक्टूबर की बड़ी खबरें.

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 22 अक्टूबर की बड़ी खबरें.

श्रीलंकाई टीम ने लीग चरण के अपने आखिरी मैच में नीदरलैंड को 8 विकेट से हराकर टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 राउंड के लिए क्वालिफाई किया. वहीं, शारजाह में नामीबिया ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए क्वालिफायर मैच में आयरलैंड को 8 विकेट से हराकर ग्रुप-ए से ही अगले राउंड में जगह बनाई. भारत और इंग्लैंड के बीच रद्द हुआ सीरीज का 5वां और अंतिम टेस्ट मैच 1 जुलाई 2022 से एजबेस्टन में खेला जाएगा.

नई दिल्ली. श्रीलंका और नामीबिया ने टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup-2021) के सुपर-12 चरण के लिए क्वालिफाई कर लिया है. दोनों टीमों ने ग्रुप-ए से अगले दौर में जगह बनाई. श्रीलंका ने लीग चरण के अपने आखिरी मैच में स्पिनर वानिन्दु हसारंगा और महेश थीकशाना के शानदार प्रदर्शन के दम पर नीदरलैंड को 8 विकेट से हराया. वहीं, शारजाह में नामीबिया ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए क्वालिफायर मैच में आयरलैंड को 8 विकेट से हराकर ग्रुप-ए से सुपर-12 में जगह बनाई. भारत और इंग्लैंड के बीच रद्द हुए सीरीज के 5वें टेस्ट मैच को अगले साल जुलाई महीने के लिए शेड्यूल किया गया है. सीरीज का यह 5वां और अंतिम टेस्ट मैच मैनचेस्टर के बजाय अब एजबेस्टन में खेला जाएगा. नए शेड्यूल के मुताबिक, अब यह टेस्ट मैच 1 जुलाई से खेला जाएगा. भारत 5 मैचों की इस टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे है.

श्रीलंका ने अपने गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत टी20 वर्ल्ड कप के अपने अंतिम लीग मैच में नीदरलैंड को 8 विकेट से हरा दिया. दासुन शनाका की कप्तानी वाली श्रीलंकाई टीम ने लीग चरण के अपने सभी तीनों मैच जीते. टीम 6 अंकों के साथ अपने ग्रुप-ए में टॉप पर रही. इसी के साथ उसने सुपर-12 चरण के लिए भी क्वालिफाई कर लिया. ग्रुप-ए से श्रीलंका के अलावा नामीबिया ने भी सुपर-12 में जगह बनाई, जिसने 3 में से अपने 2 मैच जीते और 4 अंक हासिल किए. नीदरलैंड टीम शारजाह में खेले गए ग्रुप-ए के इस मुकाबले में 10 ओवर ही खेल पाई और उसकी पारी महज 44 रन पर सिमट गई. इसके बाद श्रीलंका ने 7.1 ओवर में 2 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. श्रीलंका के लिए लाहिरु कुमारा और वानिंदु हसारंगा ने 3-3 विकेट झटके जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज 33 रन बनाकर नाबाद लौटे. उन्होंने 24 गेंदों की अपनी नाबाद पारी में 6 चौके जड़े.

नामीबिया ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए क्वालिफायर मैच में आयरलैंड को 8 विकेट से हराकर ग्रुप-ए से सुपर-12 में जगह बना ली. टेस्ट खेलने वाले देश आयरलैंड की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 125 रन ही बना सकी जिसके बाद नामीबिया ने कप्तान गेरहार्ड इरासमस (53*) के शानदार अर्धशतक के दम पर लक्ष्य 18.3 ओवर में 2 विकेट खोकर ही हासिल कर लिया. कप्तान इरासमस ने क्रेग यंग के पारी के 19वें ओवर की पहली गेंद पर चौके से अपना अर्धशतक पूरा किया. इसके बाद तीसरी गेंद पर डेविड वीस (28*) ने चौके से टीम को जीत दिला दी. इरासमस 49 गेंदों पर 3 चौके और 1 छक्के की मदद से 53 रन बनाकर नाबाद लौटे. वहीं, वीस ने 14 गेंदों की अपनी शानदार नाबाद पारी में 1 चौका और 2 छक्के जड़े. वीस ने यंग के पारी के 15वें ओवर में लगातार गेंदों पर 2 छक्के जड़कर मैच का रुख नामीबिया की ओर कर दिया था. वह अंत तक जमे रहे और उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया. वीस ने 22 रन देकर 2 विकेट भी झटके.

भारत और इंग्लैंड के बीच रद्द हुए सीरीज के 5वें टेस्ट मैच को अगले साल जुलाई महीने के लिए शेड्यूल किया गया है. खास बात है कि सीरीज का यह 5वां और अंतिम टेस्ट मैच मैनचेस्टर के बजाय अब एजबेस्टन में खेला जाएगा. नए शेड्यूल के मुताबिक, अब यह टेस्ट मैच 1 जुलाई से खेला जाएगा. भारत 5 मैचों की इस टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे है. इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के बीच समझौते के तहत, यह फैसला लिया गया है.

धुरंधर बल्लेबाज विराट कोहली अपनी कप्तानी में आखिरी बार टी20 वर्ल्ड कप खेलेंगे. भारतीय टीम इस वैश्विक टूर्नामेंट में अपने अभियान का आगाज चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से करेगी, जो दुबई में 24 अक्टूबर को खेला जाएगा. बीसीसीआई के अध्यक्ष और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने कहा है कि जब विराट कोहली ने टी20 फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ने के फैसले का ऐलान किया, तो वह भी हैरान हो गए थे. गांगुली ने कहा कि विराट और उनके बीच इस मसले को लेकर किसी तरह की कोई बातचीत नहीं हुई थी. उन्होंने साथ ही कहा कि विराट के इस फैसले में भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की तरफ से कोई दबाव नहीं था, यह पूरी तरह से उनका ही फैसला था.

इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी सीजन (IPL-2022) की नीलामी के लिए खिलाड़ियों की रिटेंशन पॉलिसी को लेकर सहमति बन चुकी है. पूरी संभावना है कि मौजूदा 8 फ्रेंचाइजी को अधिकतम चार खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति होगी. महेंद्र सिंह धोनी, रवींद्र जडेजा, ऋतुराज गायकवाड़ और फाफ डुप्लेसी या ड्वेन ब्रावो में से एक को आईपीएल 2022 के लिए सीएसके की तरफ से रिटेन किया जा सकता है. इसके साथ ही दो नई आईपीएल टीमों को नीलामी के बाहर 2 या 3 खिलाड़ियों को चुनने की अनुमति दी जा सकती है. इसमें विदेशी खिलाड़ी भी शामिल हैं, यदि कोई बड़ा भारतीय खिलाड़ी उपलब्ध नहीं है. मेगा नीलामी के लिए आईपीएल टीमों को आरटीएम कार्ड मिलने की संभावना नहीं है.

भारत के टेस्ट उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने कहा है कि स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या मौजूदा टी20 विश्व कप में भारत के लिए एक प्रभावशाली खिलाड़ी होंगे. उन्होंने फिटनेस मुद्दों के कारण पंड्या की गेंदबाजी को लेकर बनी अनिश्चितता के बीच टीम से उनका समर्थन करने का आग्रह किया. रहाणे ने साथ ही युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को गेम चेंजर बताया. हार्दिक को टीम में शामिल करने को लेकर काफी बहस हुई है क्योंकि उन्होंने हाल ही में समाप्त हुए आईपीएल में गेंदबाजी नहीं की थी. टीम प्रबंधन ने बार-बार टीम के समग्र संतुलन के लिए उनकी गेंदबाजी के महत्व पर जोर दिया है.

UAE में अभियोजकों ने बताया की कि उन्होंने इस महीने की शुरुआत में फीफा विश्व कप क्वालिफायर के दौरान इराक के खिलाफ अपनी टीम के मुकाबले से पहले की गई टिप्पणियों को सार्वजनिक करने पर एक टीवी पत्रकार को गिरफ्तार किया है. अधिकारियों ने उस पत्रकार की पहचान जाहिर नहीं की है. इस पत्रकार को सरकार संचालित अबु धाबी स्पोर्ट्स चैनल से गिरफ्तार किया गया था. प्रसारक ने भी इस मामले से जुड़े 3 पत्रकारों को नौकरी से निकाल दिया है. हिरासत में लिए गए पत्रकार को पांच साल तक की जेल की सजा और 1,360 डॉलर (लगभग एक लाख रुपये) तक का जुर्माना लग सकता है.

बॉलीवुड एक्टर रणवीर सिंह और एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण को लेकर चर्चा है कि दोनों अब आलीशान बंगले के बाद बनेंगे IPL टीम के मालिक बनने वाले हैं. क्रिकेट और सिनेमा का नाता काफी पुराना है. शाहरुख खान से लेकर प्रीति जिंटा तक कई सेलेब्स हैं, जिनको क्रिकेट बेहद पसंद है और उन्होंने अपनी-अपनी टीम के लिए बड़ी-बड़ी बोली भी लगाई है. शाहरुख और प्रीति दोनों इंडियन प्रीमियर लीग में अपनी-अपनी टीमों के मालिक हैं. अब इस लिस्ट में ‘दीपवीर’ की खूबसूरत जोड़ी की नाम शामिल होने जा रहा है. आउटलुक की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दीपिका और रणवीर ने भी IPL टीम को खरीदने में अपनी रुचि दिखाई है.

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर भारत के स्टार पेसर जसप्रीत बुमराह की तारीफ की है. उन्होंने साथ ही कहा कि बुमराह और पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी के बीच किसी तरह की तुलना करना ‘पागलपन’ होगा. अमिर ने अपने तर्क का समर्थन करते हुए कहा कि बुमराह काफी समय से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे हैं जबकि शाहीन अभी युवा हैं और सीख रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि गुजरात का तेज गेंदबाज दुनिया का सर्वश्रेष्ठ टी-20 गेंदबाज है, खासकर जब डेथ ओवरों की बात आती है. उन्होंने कहा कि शाहीन युवा हैं और वह सीख रहे हैं. बुमराह इतने लंबे समय से भारत के लिए अच्छा कर रहे हैं.

अमेच्योर गोल्फर अवनि प्रशांत ने हीरो डब्ल्यूपीजीटी के 11वें चरण के तीसरे दौर में ईवन पार 72 का कार्ड खेलते हुए सत्र के दूसरे खिताब को अपने नाम कर लिया. पहले दौर में 76 का कार्ड खेलने वालीं अवनि ने दूसरे दौर में 10 शॉट का सुधार किया और फिर शुक्रवार को तीसरे दौर में 72 के कार्ड के साथ एक शॉट की बढ़त बनाई. इससे उन्होंने पंचकुला में खेले जा रहे इस मुकाबले को जीत लिया. दूसरे दौर के बाद उनसे एक शॉट पीछे रही अमनदीप द्राल ने भी 72 का कार्ड खेला और वह कुल एक अंडर 215 के स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर रहीं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here