T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया का टी20 वर्ल्ड कप में जीत से आगाज, दक्षिण अफ्रीका को 5 विकेट से दी मात

0
30

[ad_1]

नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया ने टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup-2021) में अपने अभियान का आगाज जीत से किया. आरोन फिंच की कप्तानी वाली टीम ने शनिवार को सुपर-12 के पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 5 विकेट से मात दी. अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीकी टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 118 रन बना सकी जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 2 गेंद शेष रहते 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. मुकाबले में 19 रन देकर 2 विकेट लेने वाले पेसर जोश हेजलवुड को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

ऑस्ट्रेलिया को अंतिम ओवर में जीत के लिए 8 रन की जरूरत थी. ड्वेन प्रिटोरियस के इस ओवर की पहली गेंद पर मार्कस स्टॉयनिस ने दौड़कर 2 रन पूरे किए और अगली ही गेंद पर शानदार चौका जड़ दिया. तीसरी गेंद पर कोई रन नहीं बना लेकिन चौथी गेंद पर स्टॉयनिस ने विजयी चौका लगाया और स्कोर 5 विकेट पर 121 रन पहुंचा दिया. वह 16 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से 24 रन बनाकर नाबाद लौटे. उन्होंने मैथ्यू वेड (15) के साथ छठे विकेट के लिए 40 रन की अविजित साझेदारी भी की.

119 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत खराब रही और उसके 2 विकेट मात्र 20 रन तक गिर गए. कप्तान आरोन फिंच (0) खाता खोले बिना ही एनरिक नॉर्खिया की गेंद पर रबाडा को कैच थमा बैठे जिससे टीम का पहला विकेट 4 रन के स्कोर पर गिर गया. फिर डेविड वॉर्नर (14) को रबाडा ने क्लासेन के हाथों कैच करा दिया. वॉर्नर ने 15 गेंदों की अपनी पारी में 3 चौके लगाए. तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी को उतरे मिशेल मार्श (11) भी कुछ खास नहीं कर पाए और केशव महाराज का शिकार बन गए. मार्श ने 17 गेंद खेलीं और 1 चौका लगाया.

यहां क्लिक कर देखें, इस मैच का पूरा स्कोरकार्ड

पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ और ग्लेन मैक्सवेल ने फिर पारी को आगे बढ़ाया और चौथे विकेट के लिए 42 रन जोड़े. जब दोनों मिलकर टीम को मजबूत करने में लगे थे, तब पारी के 15वें ओवर में नॉर्खिया ने इस साझेदारी को तोड़ दिया. उन्होंने इस ओवर की 5वीं गेंद पर स्मिथ (35) को मार्कराम के हाथों कैच करा दिया. स्मिथ ने 34 गेंदों पर 3 चौके जड़े. फिर ग्लेन मैक्सवेल को अगले ओवर की दूसरी ही गेंद पर तबरेज शम्सी ने बोल्ड कर दिया. मैक्सवेल ने 21 गेंदों पर 1 चौके की मदद से 18 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम 81 के स्कोर तक पैवेलियन लौट चुकी थी.

इससे पहले दक्षिण अफ्रीकी टीम शीर्ष क्रम चरमराने से 9 विकेट पर 118 रन ही बना पाई. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच के टॉस जीतकर फील्डिंग करने के फैसले को सही साबित करते हुए उसके गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष क्रम को पस्त कर दिया. उसके लिए जोश हेजलवुड ने 4 ओवर में 19 रन देकर 2 विकेट झटके. एडम जम्पा ने 21 रन देकर 2 विकेट हासिल किए. मिशेल स्टार्क हालांकि 32 रन देकर थोड़े महंगे रहे लेकिन 2 विकेट चटकाने में सफल रहे. पैट कमिंस और ग्लेन मैक्सवेल ने 1-1 विकेट लिया.

इसे भी देखें, इमरान खान ने महामुकाबले से पहले पाकिस्तान टीम को क्या टिप्स दी, बाबर आजम ने किया खुलासा

दक्षिण अफ्रीका के लिए एडेन मार्कराम 40 रन बनाकर टॉप स्कोरर रहे. उनके अलावा कागिसो रबाडा ने नाबाद 19 और डेविड मिलर ने 16 रन का योगदान दिया. कप्तान तेम्बा बावुमा (12) ने पहले ओवर में स्टार्क पर लगातार दो चौके लगाकर 11 रन जोड़े लेकिन मैक्सवेल ने अगले ओवर में बावुमा को बोल्ड कर अपनी टीम को पहली सफलता दिलाई.

फिंच ने हेजलवुड को गेंदबाजी पर लगाया जिन्होंने पहली ही खूबसूरत गेंद पर रासी वान डर दुसेन (2) का विकेट हासिल किया. उनकी ऑफ स्टंप गेंद वान डर का बल्ला चूमकर सीधे विकेटकीपर मैथ्यू वेड के हाथों में पहुंच गई. क्विंटन डिकॉक और ऐडन मार्कराम (40) सतर्क होकर खेलने की कोशिश कर रहे थे. हेजलवुड ने पांचवें ओवर में डिकॉक (7) को बोल्ड कर दक्षिण अफ्रीका को एक और बड़ा झटका दिया जिसका स्कोर 3 विकेट पर 23 रन हो गया. हेजलवुड का यह ओवर मेडन रहा.

दक्षिण अफ्रीका का पावरप्ले में स्कोर 3 विकेट पर 29 रन था. मार्कराम और हेनरिच क्लासेन ने 2 ओवर  संभलकर खेलकर निकाले. क्लासेन इस दौरान दो चौके लगाकर क्रीज पर जमने का प्रयास कर रहे थे. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 23 रन जोड़ लिए थे कि क्लासेन आठवें ओवर में कमिंस की अंतिम गेंद को लेग साइड में खेलने की कोशिश में स्मिथ को कैच देकर आउट हुए. इस तरह दक्षिण अफ्रीका ने 46 रन पर अपना चौथा विकेट खोया. 10 ओवर में दक्षिण अफ्रीका का स्कोर चार विकेट पर 59 रन था.

इसे भी देखें, हर मौके पर इतने जीरो तो… भारत-पाक मैच से पहले मौका-मौका का नया ऐड- Video

दक्षिण अफ्रीका एक बड़ी साझेदारी की तलाश में था. मार्कराम और डेविड मिलर ने पांचवें विकेट के लिए 33 गेंद में 34 रन जोड़ चुके थे कि जम्पा ने अपने तीसरे ओवर में 2 विकेट झटक लिए. यह दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे बड़ी साझेदारी रही. जम्पा ने 14वें ओवर में पहले मिलर को पगबाधा आउट किया जिसका इस बल्लेबाज ने रिव्यू लिया, पर यह फैसला गेंदबाज के हक में ही रहा. फिर जम्पा ने क्रीज पर उतरे ड्वेन प्रिटोरियस को विकेटकीपर वेड के हाथों कैच आउट कराया और स्कोर 6 विकेट पर 82 रन था.

दक्षिण अफ्रीका के स्कोर में एक रन जुड़ा ही था कि केशव महाराज आते ही रन आउट हो गए. मार्कराम ने 17वें ओवर में हेजलवुड की गेंद को उठाकर डीप मिडविकेट पर पारी का पहला छक्का जड़ा और अगले ओवर में स्टार्क की गेंद को टाइमिंग नहीं करने पर आउट हो गए. उन्होंने 36 गेंद की पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया. कागिसो रबाडा ने अंतिम ओवर में रन गति को बढ़ाने के प्रयास में पारी का दूसरा छक्का लगाया. उन्होंने 23 गेंद में एक चौके और एक छक्के से नाबाद 19 रन बनाकर योगदान दिया. स्टार्क ने नॉर्खिया के रूप में अपना दूसरा विकेट हासिल किया.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here