भारत-पाक मैच से पहले तनाव चरम पर, वर्ल्ड मीडिया बोला-आज प्लेयर्स ‘हीरो या विलेन’ बनेंगे

0
36

[ad_1]

दोनों टीमों पर आज तनाव चरम पर होगा. (Twiiter)

दोनों टीमों पर आज तनाव चरम पर होगा. (Twiiter)

आज भारत-पाकिस्तान (India-Pakistan t20 cricket world cup in dubai ) पूरे दो साल बाद दुबई में होने जा रहे टी-20 वर्ल्डकप में खेलने वाले हैं. दुनियाभर में करोड़ों फैंस की निगाहें अपनी खिलाड़ियों पर होंगी. ऐसे में वर्ल्ड मीडिया भी इस पूरे मैच को कवर कर रहा है. आइए जानते हैं वर्ल्ड मीडिया इस मैच को कैसे देख रहा है.

नई दिल्ली. भारत और पाकिस्तान ((Ind vs Pak)) की क्रिकेट टीमें आज दुबई में टी-20 वर्ल्डकप (India-Pakistan T20 World cup Match) में पूरे दो साल बाद आमने-सामने होंगी. मैदान सज चुका है. सिक्युरिटी टाइट है. दोनों देशों के क्रिकेट फैंस के बीच सोशल मीडिया वॉर जारी है. टीवी चैनलों पर खुद को एक-दूसरे से बेहतर बताने के दावे किए जा रहे हैं. मैच होने से पहले हाइप क्रिएट की जा चुकी है कि वह मोस्ट अवेटेड मैच बन गया है. दुनिया के प्रतिष्ठित अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने कहा, ‘भारत-पाक के लिए क्रिकेट सिर्फ गेम ही नहीं, बल्कि दोनों देशों के बीच राष्ट्रीय पहचान की प्रतियोगिता है, जिसे इस रविवार को जीतकर फिर से साबित किया जाएगा.’ आइए जानते हैं वर्ल्ड मीडिया इस मैच पर क्या टिप्पणी कर रहा है…

India vs Pakistan, T20 World Cup 2021

तुर्की के सरकारी मीडिया टीआरटी वर्ल्ड (TRT World) ने कहा, “अगर फुटबॉल में अर्जेंटीना और इंग्लैंड एक-दूसरे के कट्‌टर प्रतिद्वंद्वी हैं तो यही बात भारत-पाकिस्तान के लिए भी कही जा सकती है. अतीत में कई जंग लड़ चुके दोनों देश जब क्रिकेट के मैदान में एक-दृसरे के खिलाफ खेलते हैं तो अच्छी परफॉर्मेंस वाले खिलाड़ी रातों-रात सुपरस्टार बना दिए जाते हैं. लेकिन अगर आपने हारने की गलती की तो जनता के सामने आप एक विलेन हैं. भारतीय खिलाड़ी चेतन शर्मा इसका उदाहरण है. उन्हें 1986 में शारजाह कप में अपनी आखिरी गेंद जरूर याद होंगी, भले ही उन्होंने अपने क्रिकेट करिअर में कितनी भी गेंदें फेंकी हों. मैच के आखिरी बॉल पर जावेद मियांदाद ने छक्का मारकर उन्हें लगभग सदमा दे दिया था.

इंटरनेशनल न्यूज एजेंसी ‘रॉयटर्स’ ने कहा, “पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने भारत-पाक मैच को सिर्फ एक अन्य मैच जैसा ही बताया है. लेकिन हम सभी इसके तनाव को महसूस कर रहे हैं. भारत ने आखिरी बार 2013 में एक द्विपक्षीय श्रृंखला में पाकिस्तान की मेजबानी की थी और टीमें अब केवल आईसीसी के टूर्नामेंट में ही खेलती हैं. आखिरी बार दोनों इंग्लैंड में 2019 में भिड़े थे. पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना ने बताया कि वह 2014 और 2016 में इन मैचों में खेल चुके हैं और वह जानते हैं कि यह कितना हाई प्रेशर वाला गेेम है.”
India vs Pakistan, T20 World Cup 2021

संयुक्त अरब अमीरात के प्रतिष्ठित अखबार खलीज टाइम्स का कहना है, “2007 में जब टी-20 वर्ल्डकप पहली बार हुआ था, तो क्रिकेट जगत में इसकी सफलता को लेकर संदेह था. लेकिन जब टूर्नामेंट में भारत-पाकिस्तान के मैच हुए और दुनियाभर में इसका रोमांच चरम पर था, तो क्रिकेट का यह नया फॉर्मेट हाथों-हाथ बिक गया. आज 15 साल बाद भी अगर फैंस भारत-पाकिस्तान टी-20 वर्ल्ड कप मैच का इतनी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं तो इसका श्रेय दोनों टीमों को ही जाता है. जिनकी वजह से टी-20 वर्ल्डकप और यह फॉर्मेट पॉपुलर हो गया.
India vs Pakistan, T20 World Cup 2021

ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्ट कॉर्पोरेशन (देश का सरकारी मीडिया) के मुताबिक, दुबई में आज होने वाले इस मैच से ज्यादा ध्रुवीकरण क्रिकेट कैलेंडर के किसी अन्य मैच में नहीं होने वाला है. दोनों टीमों के फैंस ऑस्ट्रेलिया में इसे एंन्जॉय करने की तैयार कर चुके हैं. दोनों देशों के बीच कड़वी राजनीतिक दुश्मनी बेरोकटोक जारी है, उम्मीद है कि यह मैच दोनों को प्रभावित करने वाले कोरोनावायरस महामारी को कुछ देर के लिए भुला देगा.
India vs Pakistan, T20 World Cup 2021

न्यूयॉर्क टाइम्स ने लिखा, ‘इस इवेंट को करोड़ों लोग गांवों में टीवी पर, महानगरों में जम्बो स्क्रीन और स्मार्ट फोन पर देख रहे होंगे. दो परमाणु संपन्न देशों के बीच ऐसे मुकाबले काफी दुर्लभ हो गए हैं. भारत सरकार ने पाकिस्तान पर उनके देश में आतंकवाद फैलाने का आरोप लगाकर दोनों देशों के बीच क्रिकेट मैचों को रोक दिया था. बीते दो सालों में रिश्ते और खराब हो गए, जब कश्मीर से धारा 370 हटा ली गई है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here