India vs Pakistan,T20 World Cup: पाकिस्तान ऑलआउट का प्लान तैयार, भारतीय गेंदबाजों के हाथाें में रहेगी मैच की कमान

0
20


नई दिल्ली. टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) का सबसे बड़ा मैच आज 24 अक्टूबर को होना है. भारत-पाकिस्तान के तमाम दिग्गज टीम इंडिया (Team India) को इस मैच में जीत का दावेदार मान रहे हैं. भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ (India vs Pakistan) टी20 वर्ल्ड कप में खेले सभी 5 मैच जीते हैं. भारतीय खिलाड़ी शानदार फॉर्म में हैं और आईपीएल 2021 यूएई में ही खेलकर आ रहे हैं. कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने मैच से पहले कहा कि हमें अपने ऊपर विश्वास है. लेकिन पाकिस्तान (Pakistan) की टीम भी किसी से कम नहीं है. यूएई उसके दूसरे घर जैसा है और उसे यहां दर्जनों मैच खेलने का अनुभव है. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने कहा कि रिकॉर्ड बनते ही हैं टूटने के लिए. लेकिन अंदरखाने बाबर को भी पता होगा कि भारतीय गेंदबाजों के सामने उनकी राह आसान नहीं होगी. भारतीय टीम हर बार की तरह इस बार भी पाकिस्तान को ऑलआउट करने का प्लान लेकर उतरेगी. आइए जानते हैं कौन से भारतीय गेंदबाज पाकिस्तान के किस बल्लेबाज पर लगाम लगा सकता है. India vs Pakistan का live score रात 7.30 बजे से News18 Hindi के क्रिकेट और T20 वर्ल्ड कप पेज पर उपलब्ध होगा.

बाबर आजम: पाकिस्तान की बल्लेबाजी कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) के आस-पास टिकी हुई है. 27 साल के इस बल्लेबाज ने टी20 में 6 शतक के अलावा 59 अर्धशतक लगाए हैं. वे टी20 वर्ल्ड कप में बतौर ओपनर उतरेंगे. वे हर 3 पारी में एक बार 50 से अधिक रन बनाते हैं. लेकिन उन्हें आउट स्विंग और फुललेंथ की गेंद से दिक्कत होती है. ऐसे में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार उनके लिए मुश्किल खड़ी कर सकते हैं.

मोहम्मद रिजवान: विकेटकीपर बल्लेबाज रिजवान (Mohammad Rizwan) के लिए साल 2021 बेहद शानदार रहा है. उनसे अधिक टी20 इंटरनेशनल में रन और कोई बल्लेबाज नहीं बना सका है. स्ट्राइक रेट भी 140 के पार है. वे बड़े-बड़े शॉट लगाने के लिए जाने जाते हैं. हालांकि उन्हें बाउंस और स्लोअर गेंद से दिक्कत होती है. बुमराह, शमी अच्छी गति से गेंदबाजी करते हैं और वे अपनी स्लोअर से रिजवान को परेशान कर सकते हैं. रिजवान और बाबर की जोड़ी ओपनिंग करते दिख सकती है.

फखर जमां: बाएं हाथ के बल्लेबाज फखर जमां (Fakhar Zaman) वनडे में दोहरा शतक लगा चुके हैं. वे शुरुआत ऑफ स्टंप के बाहर जाती हुई और शॉर्ट पिच गेंद पर थोड़ा परेशानी में रहते हैं. उन्होंने दोनों अभ्यास मैच में अच्छा खेल दिखाया है. उनका रिकॉर्ड ऑफ स्पिनरों के खिलाफ खराब है. ऐसे में आर अश्विन उन्हें परेशान कर सकते हैं. अगर भारत अश्विन को मौका नहीं दे रहा है तो फखर के लिए दूसरे गेंदबाजों को ऑफ स्टंप की लाइन पर गेंदबाजी करनी होगी.

मोहम्मद हफीज: 41 साल के सीनियर बल्लेबाज मोहम्मद हफीज (Mohammad Hafeez) टी20 में बीच के ओवरों में बल्लेबाजी करते हैं, जहां स्पिनर महत्वूपर्ण हो जाते हैं. हफीज शॉर्ट पिच गेंदों के अलावा बाएं हाथ के स्पिनर के खिलाफ परेशानी में रहते हैं. ऐसे में मिडिल ओवरों में मोहम्मद शमी के अलावा रवींद्र जडेजा को उन पर नजर रखनी होगी.

शोएब मलिक: ऑलराउंडर शोएब मलिक (Shoaib Malik) भी बीच के ओवरों में पारी को बढ़ाते हैं. 39 साल के लिए हालांकि साल 2021 अच्छा नहीं रहा है. वे तेज और स्पिन दोनों गेंदबाजों के खिलाफ परेशानी में दिखे. बाउंस गेंदों पर कई बार अहसज रहते हैं. वे कई बार स्टंप भी हो चुके हैं. जडेजा और वरुण चक्रवर्ती उनके लिए बड़े परेशानी बन सकते हैं. तेज गेंदबाजों को मलिक को हार्ड लेंथ पर गेंदबाजी करनी होगी.

आसिफ अली: आसिफ अली (Asif Ali) का टी20 का स्ट्राइक रेट 148 का है. करियर में छक्के के रिकॉर्ड चौके से कम नहीं हैं. लेकिन यह बल्लेबाज स्लोअर गेंद और कटर गेंद के सामने असहज रहा है. उन्हें तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, शमी या भुवनेश्वर शिकार बना सकते हैं. हर वक्त बड़े शॉट की तलाश में रहने वाले आसिफ को स्पिनर भी ललचाकर फंसा सकते हैं.

हैदर अली: 21 साल के युवा बल्लेबाज हैदर अली (Haider Ali) का भी टी20 का स्ट्राइक रेट 141 का है. वे तेज  गेंदबाजों के परेशानी में रहे हैं. वे बोल्ड और एलबीडब्ल्यू कई बार हुए हैं. अंतिम ओवर में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी उन्हें परेशान कर सकते हैं.

शादाब खान: ऑलराउंडर शादाब खान (Shadab Khan) अंतिम ओवरों में ही उतरते हैं. वे टी20 में 4 अर्धशतक लगा चुके हैं और स्ट्राइक रेट 132 का है. वे स्लोअर और धीमी गति के गेंदबाजों के सामने परेशानी में दिखे हैं. तेज गेंदबाज उनके सामने स्लोअर का इस्तेमाल करते नजर आएंगे. स्पिनर भी अपनी स्पीड कम करके आसिफ को चकमा दे सकते हैं.

इमाद और हसन भी कम नहीं

ऑलराउंडर इमाद वसीम और तेज गेंदबाज हसन अली निचले क्रम पर अच्छी बल्लेबाजी करने का दमखम रखते हैं. उन्हें तेज गति की गेंदों से परेशानी होती रही है. ऐसे में वे बुमराह और शमी के टारगेट पर रहेंगे. शाहीन शाह अफरीदी और हारिस रऊफ 20 रन का आंकड़ा नहीं छू सके हैं. इसलिए इन दोनों से कम से कम बल्लेबाजी में भारत को खतरा नहीं है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here