Ind vs Pak: शाहीन अफरीदी के सीक्रेट से अंजान थे रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली और हो गए शिकार

0
31

[ad_1]

नई दिल्‍ली. शाहीन अफरीदी (shaheen Afridi) की तेज तर्रार गेंदबाजी टीम इंडिया तो क्‍या खुद कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) भी नहीं समझ पाए. अफरीदी ने घातक गेंदबाजी करके पाकिस्‍तान को वर्ल्‍ड कप में भारत पर पहली बार जीत दिलाने में सबसे बड़ा योगदान दिया. टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) के सुपर 12 में अपने पहले मुकाबले में पहले बल्‍लेबाजी करते हुए भारत निर्धारित ओवर में 151 रन ही बना पाया और इस लक्ष्‍य को पाकिस्‍तान ने बिना कोई विकेट गंवाए हासिल कर लिया. मोहम्‍मद रिजवान 79 और कप्‍तान बाबर आजम (Babar Azam) ने नाबाद 68 रन बनाए.

भारतीय बल्‍लेबाजी की बात करें तो एक समय टीम इंडिया 100 के पार भी मुश्किल से जाती दिख रही थी, मगर ऋषभ पंत ने 39 रन और कप्‍तान विराट कोहली ने 57 रन की पारी खेलकर भारत को मुश्किल से बाहर तो निकाल लिया, मगर हार से नहीं बचा पाए.शाहीन अफरीदी ने भारत को तीसरे ओवर में ही 6 रन पर रोहित शर्मा और केएल राहुल के रूप में 2 बड़े झटके दे दिए थे. फिर आखिरी के ओवर में जब भारत को बड़े शॉट की जरूरत थी और कोहली शानदार बल्‍लेबाजी कर रहे थे, उस समय अफरीदी ने 19वें ओवर में उन्‍हें भी पवेलियन भेज दिया.

भारतीय तिकड़ी थी अंजान
पाकिस्‍तान के इस स्‍टार गेंदबाज ने 31 रन पर भारत के 3 सबसे बड़े विकेट लिए. शाहीन अफरीदी के कोच अयाज अकबर युसाफाई ने शुरुआत में ही अफरीदी की ताकत को पहचान लिया था, मगर भारतीय तिकड़ी अफरीदी की इस ताकत से शायद अंजान थी. युसाफाई को मालूम चल गया था कि अफरीदी कैसे दुनिया भर के बल्‍लेबाजों के मन में अपनी गेंदबाजी का खौफ पैदा कर सकते हैं. इंडियन एक्‍सप्रेस से बात करते हुए युसाफाई ने बताया कि कंधे, हाथ और कलाई में अफरीदी की ताकत है और वह इसके लचीलेपन की ही बात करते हैं.

अलग ही तरह से घुमती है आखिरी पल में कलाई

उन्‍होंने कहा कि आखिरी पल में उनकी कलाई इस तरह से घुमती है, जैसे वह उनके हाथ का एक अलग ही टुकड़ा है. जैसे किसी खिलौने में अतिरिक्‍त जोड़ा गया है. आखिरी पल में उनकी कलाई घुमती है, जिससे गेंद शानदार स्विंग होती है. कोच ने कहा कि ऐसा लगता है कि लेंथ को लेकर कलाई के घुमने से बल्‍लेबाजों में भ्रम होता है.

Ind vs Pak: हार्दिक पंड्या को ले जाया गया अस्‍पताल, पाकिस्‍तान से हार के बाद बढ़ी भारत की टेंशन

T20 WC: विराट कोहली पाकिस्तान से हार के बाद बोले- यह टूर्नामेंट की शुरुआत, खतरे की घंटी बजाने की जरूरत नहीं है

कोच ने कहा कि उनकी कलाई के अलावा कंधों के लचीलेपन को भी देखें. जब वह डेक पर हिट करना चाहते हैं तो वह अपने कंधों का काफी अधिक इस्‍तेमाल कर सकते हैं.युसाफाई ने अफरीदी की काबिलियत के अलावा एक कमी भी बताई. उन्‍होंने कहा कि अफरीदी के साथ उनके रन अप को लेकर एक समस्‍या थी. वह थक जाते थे. लंबे खिलाड़ी के लिए कदम अहम थे. लंबे या छोटे गेंदबाज के लय को ये परेशान कर सकता है. कोच ने कहा कि इस पर काफी किया गया.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here