Ind Vs Pak: 10 विकेट…29 साल…हार के बाद विराट कोहली के नाम जुड़ गए कई शर्मनाक रिकॉर्ड

0
49

[ad_1]

नई दिल्ली. वर्ल्ड कप में अगर मुक़ाबला पाकिस्तान से हो तो टीम इंडिया (India Vs Pakistan) की हमेशा जीत की गारंटी रहती थी. लेकिन रविवार को दुबई में इतिहास के पन्ने पलट गए. 29 साल बाद पाकिस्तान की टीम भारत को वर्ल्ड कप के मैच में हराने में कामयाब रही. साल 1992 के बाद पहली बार कप्तान विराट के नाम ये अनचाहा रिकॉर्ड जुड़ गया. मोहम्मद अज़हरुद्दीन से लेकर महेंद्र सिंह धोनी किसी भी कप्तान को ये दिन नहीं देखने पड़े थे. लेकिन क्रिकेट हार जीत का खेल है. हर कप्तान और टीम में उतार चढ़ाव आते रहते हैं.

इस वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली टी-20 की कप्तानी छोड़ देंगे. लेकिन जाते-जाते विराट पाकिस्तान के खिलाफ हार का दर्द झेल गए. पता नहीं अब इस वर्ल्ड कप में या आगे पाकिस्तान के खिलाफ उन्हें अपनी कप्तानी में हार का बदला लेने का मौका मिलेगा या नहीं. आईए एक नज़र डालते हैं उन रिकॉर्ड्स पर जिसे विराट हमेशा भूला देना चाहेंगे.

29 साल बाद हार
इस वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया को पाकिस्तान के खिलाफ 12-0 की बढ़त हासिल थी. टीम इंडिया को वनडे वर्ल्ड कप के 7 मैचों में पाकिस्तान के खिलाफ जीत मिली थी. जबकि टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 5 बार धोया था. लेकिन अब 29 साल के दबदबे के बाद जीत और हार का अंतर 12-1 हो गया है.

10 विकेट से हार
भारत को कभी भी टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 10 विकेट से हार का सामना नहीं करना पड़ा था. इससे पहले सिर्फ ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज़ ने टीम इंडिया को ज्यादा से ज्यादा 9 विकेट से हराया था. इतना ही नहीं वनडे में भी आज तक कभी भी इंडिया पाकिस्तान से 10 विकेट से नहीं हारी है. साल 1997 में लाहौर में भारत को 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था.

दूसरी बार 10 विकेट से हार
विराट कोहली की कप्तानी में ये दूसरा मौका है जब टीम इंडिया को लिमिटेड ओवर क्रिकेट में 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है. इससे पहले जनवरी 2020 में विराट कोहली के कप्तान रहते हुए ऑस्ट्रेलिया ने भारत को मुंबई में 10 विकेट से हराया था. इस वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने बिना विकेट खोए 256 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया था. फिंच और वॉर्नर दोनों ऑस्ट्रेलियाई ओपनर ने शतक लगाए थे.

ये भी पढ़ें:- Viral Video: T-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्‍तान के हाथों टीम इंडिया की हार बर्दाश्त नहीं कर सके फैन्स, तोड़ दिया TV सेट

पहले मैच में हार
टी-20 वर्ल्ड कप में ये दूसरा मौका है जब टीम इंडिया को अपने पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा है. इससे पहले महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में साल 2016 टी-20 वर्ल्ड कप में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. इस मैच में टीम इंडिया सिर्फ 79 के स्कोर पर ऑल आउट हो गई थी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here