IPL Auction: लखनऊ-अहमदाबाद की एंट्री से कितना बदलेगा आईपीएल? 10 सवाल-जवाब में जानें सबकुछ

0
23

[ad_1]

नई दिल्ली. आईपीएल 2022 (IPL 2022) में 10 टीमों के उतरने का रास्ता साफ हो गया है. बीसीसीआई (BCCI) की ओर से आयोजित ऑक्शन में अहमदाबाद (Ahmedabad ) को सीवीसी कैपिटल (CVC Capital) ने जबकि लखनऊ (Lucknow) को आरपी संजीव गोयनका ग्रुप (RP Sanjiv Goenka Group) ने खरीदा. इससे पहले 2011 में भी 10 टीमें टी20 लीग में उतर चुकी हैं. दिसंबर में मेगा ऑक्शन भी होगा. ऐसे में अब लीग में कई बदलाव हाेंगे. आइए जानते हैं कि टी20 लीग में किस तरह के बदलाव हो सकते हैं.

1-नई टीम के आने से बीसीसीआई को क्या फायदा?

2 नई टीमों के ऑक्शन से बीसीसीआई को 13 हजार करोड़ रुपए की राशि मिल गई है. पहली बार उप्र की टीम को टी20 लीग में मौका मिला है. ऐसे में उसे एक क्रिकेट का नया और बड़ा बाजार मिलने की उम्मीद है.

2-टूर्नामेंट की अन्य टीमों पर क्या असर पड़ेगा?

8 की जगह 10 टीम के होने से मैचों की संख्या में बढ़ोतरी हो जाएगी. बोर्ड की ओर से घोषित कर दिया गया है कि सभी टीमें पहले की तरह 14 मुकाबले ही खेलेंगी. लेकिन मैचों की संख्या 60 से बढ़कर 74 हो जाएगी. यानी मैचों की संख्या और विंडो दोनों बढ़ेगी. खिलाड़ियों को अधिक समय तक टी20 लीग में रहना होगा.

3-क्या इंटरनेशनल कार्यक्रम पर टी20 लीग का असर पड़ेगा?

आईपीएल में यदि मैचों की संख्या बढ़ती है तो समय भी बढ़ेगा. ऐसे में खिलाड़ियों के इंटरनेशनल मुकाबले खेलने के लिए कम समय मिलेगा. अगर बोर्ड अधिक डबल हेडर के मैच कराता है तो खिलाड़ियों को कम दिन में अधिक मुकाबले खेलने होंगे. यानी वर्कलोड में दिक्कत आएगी.

4-ब्रॉडकास्टर को क्या अधिक पैसे खर्च करने होंगे?

आईपीएल 2022 से मैच की संख्या 60 से अधिक होने से बीसीसीआई की ब्रॉडकास्टिंग से होने वाली कमाई में भी बढ़ोतरी होगी. अभी ब्रॉडकास्टर से बोर्ड को हर मैच के लगभग 54.5 करोड़ रुपए मिलते हैं. पिछले दिनों रिपोर्ट सामने आई है कि 2023 से 2027 के लिए ब्रॉडकास्टिंग राइट्स से बोर्ड को 35 हजार करोड़ रुपए की आमदनी हो सकती है. यानी एक मैच के लगभग 95 करोड़ रुपए.

5-खिलाड़ियों को क्या फायदा मिलेगा?

आईपीएल 2022 से पहले मेगा ऑक्शन होना है. टीमों का पर्स 95 से 100 करोड़ रुपए किया जा सकता है. पहले यह 90 करोड़ रुपए था. यानी अब खिलाड़ियों को अधिक पैसे खर्च होंगे. यानी खिलाड़ियों को अधिक पैसे मिलेंगे.

6-विज्ञापन कंपनियों को क्या अधिक खर्च करना होगा?

विज्ञापन कंपनियां मैदान में होर्डिंग लगाती हैं. इसके अलावा मैच के दौरान टीवी पर भी उनके विज्ञापन आते हैं. ऐसे में अगर टूर्नामेंट अधिक दिन चलता है तो उन्हें अधिक पैसे खर्च करने होंगे. इससे ब्रॉडकास्टर और बीसीसीआई दोनों के रेवेन्यू में बढ़ोतरी होगी.

7-नई टीम नए खिलाड़ियों के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक?

टी20 लीग में 2 नई टीम के आने का मतलब है कि खिलाड़ियों की संख्या में बढ़ोतरी होगी. एक टीम न्यूनतम 18 और अधिकतम 25 खिलाड़ियों को रख सकती है. यानी कम से कम 36 नए खिलाड़ियों को इवेंट खेलने का मौका मिलेगा. 16 विदेशी खिलाड़ी भी दिखेंगे.

8-कोच और सपोर्ट स्टाफ के लिए क्या अधिक मौके?

2 नई टीम के आने से कोच के अलावा पूरे सपोर्ट स्टाफ की जरूरत होगी. यानी कम से कम 20 लोगों को लगभग 2 महीने तक काम करने के करोड़ो रुपए मिलेंगे. अच्छे कोच की मांग बढ़ेगी.

9-खिलाड़ियों के रिटेंशन पॉलिसी में क्या बदलाव हाेगा?

एक आईपीएल टीम अधिकतम 4 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं. ऐसे में सभी के पास अपने मुख्य खिलाड़ियाें को रखने का विकल्प होगा. लेकिन अन्य सभी को ऑक्शन में उतरना होगा.

यह भी पढ़ें: IPL 2022 Team Auction: अहमदाबाद और लखनऊ की टीमें खेलेंगी आईपीएल, बीसीसीआई को मिले 13 हजार करोड़

यह भी पढ़ें: IPL की 4 फ्रेंचाइजी अब दफन हैं इतिहास के पन्नों में, एक तो फाइनल भी खेली, याद हैं ना?

10-विदेशी खिलाड़ियों के पैसे को लेकर क्या कोई सीमा तय की गई है?

विदेशी खिलाड़ियों को लेकर अलग से कोई नियम नहीं है. पिछले ही आईपीएल सीजन में साउथ अफ्रीका के क्रिस मॉरिस को 16 करोड़ रुपए से अधिक मिले थे. हालांकि एक टीम अधिकतम 8 विदेशी खिलाड़ियों को ही टीम में रख सकती हैं. प्लेइंग-11 में सिर्फ 4 को मौका दिया जा सकता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here