T20 WC: अफगानिस्तान की टी20 वर्ल्ड कप में धमाकेदार शुरुआत, स्कॉटलैंड को धोया

0
35

[ad_1]

नई दिल्ली. अफगानिस्तान और स्कॉटलैंड (Afghanistan vs Scotland) शारजाह में टी20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup 2021) के सुपर-12 चरण के मुकाबले में आमने-सामने थे. अफगानिस्तान ने स्कॉटलैंड के सामने जीत के लिए 191 रन का लक्ष्य रखा था, लेकिन स्कॉटलैंड की टीम 10.2 ओवर में 60 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. इस मुकाबले में अफगानिस्तान ने स्कॉटलैंड को 130 रन के बड़े अंतर से हरा दिया है. इस जीत के साथ ही अफगानिस्तान के 2 अंक हो गए हैं. 191 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए स्कॉटलैंड की आधी टीम मात्र 36 के स्कोर तक पवेलियन लौट चुकी थी. मुजीब उर रहमान ने 4 ओवर में 20 रन देकर 5 विकेट और राशिद खान ने 2.2 ओवर में 9 रन देकर 4 विकेट झटके. एक विकेट नवीन उल हक को मिला.

अनुभवी नजीबुल्लाह जादरान के अर्धशतक तथा शीर्ष क्रम के अन्य बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान से अफगानिस्तान ने आईसीसी टी20 विश्व कप के सुपर 12 के ग्रुप दो मैच में स्कॉटलैंड के खिलाफ चार विकेट पर 190 रन का मजबूत स्कोर बनाया. जादरान ने पारी की आखिरी गेंद पर आउट होने से पहले 34 गेंदों पर 59 रन बनाये जिसमें पांच चौके और तीन छक्के शामिल हैं. उन्होंने रहमनुल्लाह गुरबाज (37 गेंदों पर 42 रन, एक चौका, चार छक्के) के साथ तीसरे विकेट के लिये 87 रन जोड़े. इससे पहले सलामी बल्लेबाज हजरातुल्लाह जजई ने 30 गेंदों पर तीन चौकों और इतने ही छक्कों की मदद से 44 रन की धमाकेदार पारी खेली.

स्कॉटलैंड की तरफ से साफयान शरीफ ने 33 रन देकर दो विकेट लिए. उसके गेंदबाज शारजाह की अपेक्षाकृत धीमी पिच पर रन प्रवाह रोकने में असफल रहे. पिछले विश्व कप के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 82.61 प्रतिशत मैच जीतने वाले अफगानिस्तान की शुरुआत अच्छी रही. जजई और मोहम्मद शहजाद (15 गेंदों पर 22 रन) ने पहले विकेट के लिये 54 रन जोड़कर पावरप्ले के ओवरों का पूरा फायदा उठाया. जजई ने इस बीच माइकल लीस्क और ब्रैडली व्हील पर छक्के भी जमाये.

शहजाद का लीस्क पर लगाया गया छक्का 79 मीटर दूर गया था, लेकिन शरीफ पर वह सही टाइमिंग से शॉट नहीं लगा पाये और डीप मिडविकेट पर आसान कैच दे बैठे. जजई भी अर्धशतक पूरा नहीं कर पाये और बायें हाथ के स्पिनर मार्क वॉट (23 रन देकर एक) की गेंद उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर विकेटों में समा गई. सलामी बल्लेबाजों के पवेलियन लौटने के बाद अनुभवी जादरान और गुरबाज ने बखूबी जिम्मा संभाला. गुरबाज ने क्रिस ग्रीव्स, जोश डेवी से लेकर ब्रैड व्हील तक सभी की गेंद छह रन के लिये भेजी जबकि जादरान ने जब तब गेंद को सीमा रेखा तक पहुंचाया और फिर शरीफ की गेंद पर अपनी पारी का पहला छक्का लगाया और फिर वॉट का गेंदबाजी विश्लेषण बिगाड़ा.

गुरबाज ने हालांकि डेवी की फुलटॉस को एक्स्ट्रा कवर पर उछाल दिया जिससे वह अर्धशतक से चूक गये. जादरान ने 30 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया और फिर शरीफ की गेंद पर मिडविकेट पर कैच दिया. कप्तान मोहम्मद नबी 11 रन बनाकर नाबाद रहे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here