T20 World Cup 2021: 14 गेंद, 8 डॉट बॉल…4 विकेट और दिला दी AFG को सबसे बड़ी जीत

0
15

[ad_1]

नई दिल्ली. अफगानिस्तान को टी20 फॉर्मेट की सबसे खतरनाक टीमों में से एक क्यों माना जाता है. इसका नमूना टी20 विश्व कप में सोमवार को स्कॉटलैंड (AFG vs SCO T20 World Cup 2021) के खिलाफ हुए मुकाबले में दिख गया. पहले अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ 190 रन ठोक डाले और फिर गेंदबाजों ने 60 रन पर स्कॉटलैंड को आउट कर रनों के लिहाज से टी20 में सबसे बड़ी जीत दर्ज की. इस एक जीत के साथ अफगानिस्तान ग्रुप-2 में टॉप पर आ गया है. उसका नेट रन रेट 6.500 है. वहीं, पाकिस्तान दूसरे और भारत तीसरे स्थान पर है.

अफगानिस्तान की जीत में जितना योगदान बल्लेबाजों का रहा, उतना ही गेंदबाजों का भी रहा. खासकर टी20 के सबसे धारदार गेंदबाजों में से एक राशिद खान (Rashid Khan). राशिद ने मैच में सिर्फ 14 गेंद ही फेंकी. लेकिन इसमें ही पूरा खेल पलट दिया. इस लेग स्पिनर ने 2.2 ओवर में 8 डॉट बॉल फेंकी और 3.85 की इकोनॉमी से 9 रन देकर कुल 4 विकेट झटके. इसमें से 2 विकेट तो उन्होंने लगातार 2 गेंदों पर लिए. इस प्रदर्शन के बाद राशिद खान के 52 मैच में 99 विकेट हो गए हैं और एक्टिव क्रिकेटर में सिर्फ शाकिब अल हसन के अंतरराष्ट्रीय टी20 में उनसे ज्यादा 117 विकेट हैं.

राशिद का अंतरराष्ट्रीय टी20 में सबसे अधिक विकेट लेने वाले टॉप-5 गेंदबाजों में  स्ट्राइक रेट सबसे बेहतर है.वो टी20 में हर 12 गेंद में एक विकेट ले रहे हैं. उन्होंने अब तक अपने टी20 करियर में 4 बार 4 विकेट और 2 बार पांच विकेट लिए हैं. राशिद ने आईपीएल 2021 में भी अच्छी गेंदबाजी की थी. उनकी टीम सनराइजर्स हैदराबाद भले ही इस सीजन में फिसड्डी साबित हुई. लेकिन राशिद ने 14 मैच में 18 विकेट लिए थे.

राशिद ने विश्व कप से पहले टी20 टीम की कप्तानी छोड़ी थी
अफगानिस्तान में तालिबान का राज आने के बाद देश में क्रिकेट को लेकर हालात कितनी तेजी से बदले थे. यह बात किसी से छुपी नहीं है. एक समय तो ऐसा लग रहा था कि अफगानिस्तान विश्व कप नहीं खेल पाएगा. कई देशों ने तालिबान का नाम लेकर उनके साथ खेलने से मना कर दिया था.

T20 WC: अफगानिस्तान की टी20 वर्ल्ड कप में धमाकेदार शुरुआत, स्कॉटलैंड को 130 रन से धोया

खुद राशिद खान ने भी टी20 विश्व कप की टीम के ऐलान के कुछ वक्त बाद ही टी20 टीम की कप्तानी छोड़ दी थी. तब उन्होंने कहा था कि देश का जिम्‍मेदार नागरिक और कप्‍तान होने के नाते, मेरा हक है कि टीम चयन का हिस्‍सा बनूं. चयन समिति और एसीबी ने सेलेक्शन करते वक्त मेरी रजामंदी नहीं ली. इसलिए मैंने अफगानिस्‍तान टी20 टीम से तत्‍काल प्रभाव से कप्‍तानी पद छोड़ने का फैसला लिया है. हालांकि, इसका उनके प्रदर्शन पर कोई असर नहीं पड़ा. कम से कम स्कॉटलैंड के खिलाफ 4 विकेट लेकर उन्होंने भारत और पाकिस्तान के लिए तो जरूर खतरे की घंटी बजा दी है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here