TOP 10 Sports News : अफगानिस्तान ने T20 वर्ल्ड कप में स्कॉटलैंड को धोया, IPL में नई टीम अहमदाबाद और लखनऊ

0
18

[ad_1]

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 25 अक्टूबर की बड़ी खबरें.

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 25 अक्टूबर की बड़ी खबरें.

अफगानिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup-2021) में सुपर-12 चरण के अपने पहले मुकाबले में स्कॉटलैंड को 130 रन से शिकस्त दी. इस जीत से अफगानिस्तान ग्रुप-2 में टॉप पर पहुंच गया. आईपीएल के अगले सीजन (IPL 2022) में अब 8 के बजाए 10 टीमें एक-दूसरे के खिलाफ खेलती नजर आएंगी. अहमदाबाद और लखनऊ नई टीम होंगी.

नई दिल्ली. अफगानिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup-2021) में धमाकेदार शुरुआत की और सुपर-12 चरण के अपने पहले मुकाबले में स्कॉटलैंड को 130 रन के बड़े अंतर से हरा दिया. इसी के साथ वह ग्रुप-2 का टॉपर भी बन गया. उसे जीत से 2 अंक मिले और नेट रन रेट 6.500 का होने के कारण शीर्ष पर पहुंच गया. ग्रुप-2 में पाकिस्तान के भी 2 अंक हैं लेकिन नेट रन रेट 0.97 का है. वहीं, आईपीएल की 2 नई टीमों का ऐलान हो गया और अगले सीजन (IPL-2022) से लीग में 8 के बजाए 10 टीमें एक-दूसरे के खिलाफ खेलती नजर आएंगी. अहमदाबाद और लखनऊ नई टीम होंगी. ऑक्शन में अहमदाबाद को सीवीसी कैपिटल ने 5625 करोड़ जबकि लखनऊ को आरपी संजीव गोयनका ग्रुप ने 7090 करोड़ रुपए में खरीदा.

अफगानिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप में धमाकेदार शुरुआत की और सोमवार को सुपर-12 चरण के अपने पहले मुकाबले में स्कॉटलैंड को 130 रन के बड़े अंतर से हरा दिया. शारजाह में अफगानिस्तान ने अपने शीर्ष क्रम के शानदार प्रदर्शन की बदौलत 20 ओवर में 4 विकेट पर 190 रन बनाए. स्कॉटलैंड की टीम 191 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 10.2 ओवर में मात्र 60 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गई. अफगानिस्तान के लिए मुजीब उर रहमान ने 4 ओवर में मात्र 20 रन देकर 5 विकेट झटके और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया. स्टार स्पिनर राशिद खान ने भी 14 गेंदों पर 9 रन देकर 4 विकेट लिए.

आईपीएल की 2 नई टीमों का ऐलान हो गया है. इसके साथ ही अगले सीजन से आईपीएल में 8 के बजाए 10 टीमें एक-दूसरे के खिलाफ खेलती नजर आएंगी. अहमदाबाद और लखनऊ नई टीम होंगी. ऑक्शन में अहमदाबाद को सीवीसी कैपिटल ने 5625 करोड़ जबकि लखनऊ को आरपी संजीव गोयनका ग्रुप ने 7090 करोड़ रुपए में खरीदा. यानी दोनों टीम से बीसीसीआई (BCCI) को लगभग 12,715 करोड़ रुपए मिले. इससे पहले ग्रुप ने पुणे की टीम खरीदी थी. टीम 2016 और 2017 में आईपीएल में खेली भी थी. अगले सीजन में सभी टीमें 14 मैच खेलेंगी. 7 घर में और 7 घर के बाहर. कुल 74 मुकाबले खेले जाएंगे.

श्रीलंका के तेज गेंदबाज लाहिरू कुमारा और बांग्लादेश के बल्लेबाज लिटन दास पर टी20 वर्ल्ड कप सुपर 12 चरण के मैच के दौरान आईसीसी की आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में क्रमश: मैच फीस का 25 और 15 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है. मैदान पर तीखी बहस के बाद दोनों क्रिकेटर एक-दूसरे से भिड़ गए थे. अंपायर्स और अन्य खिलाड़ियों को बीच में आना पड़ा था. यह मुकाबला श्रीलंका ने जीता था.

टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 चरण के मुकाबले में पाकिस्तान ने टीम इंडिया को 10 विकेट से हराया. विश्व कप में भारत की जीत का 12 मैचों से चला आ रहा जीत सिलसिला भी टूट गया. ‘डॉन’ ऑनलाइन की खबर के अनुसार, पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने सऊदी अरब की राजधानी रियाद में पाकिस्तान-सऊदी निवेश मंच को संबोधित करते हुए कहा कि भारत और पाकिस्तान के पास केवल एक ही मुद्दा है – कश्मीर मुद्दा. उन्होंने इसका ‘सभ्य’ पड़ोसियों की तरह हल करने का आग्रह किया.पाकिस्तान को 1992 में अपनी कप्तानी में विश्व कप दिलाने वाले इमरान ने कहा, ‘चीन के साथ हमारे बहुत अच्छे संबंध हैं, लेकिन अगर हम किसी तरह भारत के साथ अपने संबंधों को सुधारते हैं – मुझे पता है कि क्रिकेट मैच में पाकिस्तान टीम से हार के बाद, भारत के साथ संबंध सुधारने के बारे में बात करने का यह बहुत अच्छा समय नहीं है.’

पूर्व धुरंधर ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने दिवाली पर पटाखों पर प्रतिबंध के पीछे के ‘पाखंड’ को बताया. आईसीसी टी20 विश्व कप मैच में भारत पर पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाने के लिए नागरिकों द्वारा कथित तौर पर पटाखे फोड़े गए. सहवाग ने ट्विटर पर पूछा, ‘दिवाली पर आतिशबाजी में क्या नुकसान था?’ दरअसल, टी20 विश्व कप में भारत-पाकिस्तान मैच के बाद कई लोगों ने पटाखे फोड़ने का आरोप लगाया है कि भारत में कई कुछ निवासियों ने टीम इंडिया की 10 विकेट की हार का जश्न मनाया.

एशियाई चैम्पियन संजीत (92 किलो) और सचिन कुमार (80 किलो) को एआईबीए पुरुष वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप के पहले दौर में बाय मिला है. जबकि विभिन्न भार वर्गों के ड्रॉ का सोमवार को ऐलान किया गया. सचिन 30 अक्टूबर को दूसरे दौर में अमेरिका के रॉबी गोंजालेस से खेलेंगे. वहीं संजीत का सामना 29 अक्टूबर को रूस के आंद्रे स्तोत्स्की से होगा. चैम्पियनशिप में 100 से अधिक देशों के 600 से अधिक मुक्केबाज भाग ले रहे हैं. कई वर्गों में तो क्वार्टर फाइनल तक पहुंचने के लिये तीन मुकाबले जीतने होंगे. पांच बार के एशियाई पदक विजेता शिवा थापा (63 . 5 किलो ) को भी ऐसा ही वर्ग मिला है.

भारतीय टीम का टी20 वर्ल्ड कप में अभियान हार से शुरू हुआ, उसे चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान ने 10 विकेट से मात दी. इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर ग्रीम स्वान को लगता है कि पाकिस्तान के खिलाफ मिली हार भारत के लिए ‘अच्छी’ हो सकता है. उन्होंने साथ ही कहा कि दुबई में टॉस हारने के बाद भारत को यह पता चल गया कि लक्ष्य का पीछा करना इस छोटे फॉर्मेट में टारगेट सेट करने की तुलना में आसान है. स्वान ने क्रिकेट डॉट कॉम से कहा, ‘कभी-कभी टूर्नामेंट की शुरुआत में बुरी तरह हारना भी अच्छा होता है क्योंकि यह एक बड़ा झटका लगता है. आईपीएल अभी खत्म हुआ. हर कोई कह रहा है कि भारत टी20 वर्ल्ड कप में खिताब की दावेदार है, इस तरह एक टीम के खिलाड़ी थोड़ी ढील दे सकते हैं. हो सकता है कि भारत इस हार के कारण अपनी बढ़त हासिल कर ले.’

इंग्‍लैंड के स्‍टार ऑलराउंडर बेन स्‍टोक्‍स को एशेज टीम में शामिल किया गया है. स्‍टोक्‍स चोट की वजह से लंबे समय से मैदान से दूर थे. दरअसल, आईपीएल IPL-2021 के दौरान अप्रैल में राजस्‍थान रॉयल्‍स के इस स्‍टार खिलाड़ी की तर्जनी उंगली टूट गई थी, जिसके बाद उनका ऑपरेशन किया गया और अब वह मैदान पर वापसी करने के लिए तैयार हैं. हाल के दिनों में स्‍टोक्‍स ने थोड़ी बहुत ट्रेनिंग भी की थी.

भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप के हाई वोल्टेज मुकाबले से पहले हरभजन सिंह ने भारतीय टीम का पाकिस्तान के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड देखते हुए कहा था कि पाकिस्तान को तो भारत को वॉकओवर दे देना चाहिए. हालांकि, भारत के हारते ही अख्तर ने भी एक वीडियो शेयर कर हरभजन के मजे ले लिए. इसी विवाद में अब पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर भी कूद गए. उन्होंने भी हरभजन सिंह पर तंज कसने का मौका नहीं छोड़ा. आमिर ने ट्वीट किया, ‘सभी को नमस्कार, वो पूछना था कि भज्जी पा जी ने अपना टीवी तो नहीं तोड़ा ? कोई नहीं होता है. अंत में यह सिर्फ एक खेल ही है.’

पाकिस्तान से भारत को टी20 वर्ल्ड कप मैच में मिली हार के बाद पेसर मोहम्मद शमी को सोशल मीडिया पर ट्रोल किया गया. अब पूर्व धुरंधर ओपनर वीरेंद्र सहवाग, आकाश चोपड़ा और इरफान पठान ने शमी का समर्थन किया, जिन्हें विश्व कप इतिहास में पाकिस्तान के खिलाफ देश की क्रिकेट टीम की पहली हार के बाद ऑनलाइन निशाना बनाया जा रहा है. सहवाग ने ट्वीट किया, ‘शमी को ऑनलाइन निशाना बनाया जाना स्तब्ध करने वाला है और हम उसके साथ हैं. वह चैंपियन है और जो भी भारत की कैप पहनता है उसके दिल में भारत किसी भी ऑनलाइन उपद्रवी से अधिक होता है. आपके साथ हूं शमी. अगले मैच में दिखा दो जलवा.’

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here