T20 World Cup: एमएस धोनी से 4 साल पहले डेब्यू करने वाला खिलाड़ी पाकिस्तान को जिता रहा मैच, फैन कहते हैं- बेस्ट फिनिशर

0
47

[ad_1]

नई दिल्ली. टी20 विश्व कप में किसी एक टीम ने अपने प्रदर्शन से सबसे ज्यादा चौंकाया है, तो वो पाकिस्तान (T20 World Cup 2021) है. पाकिस्तान ने पहले टूर्नामेंट जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है टीम इंडिया को शिकस्त दी और फिर न्यूजीलैंड को एक रोमांचक मुकाबले में 5 विकेट से (PAK vs NZ T20 World cup 2021) हराया. दो जीत के साथ पाकिस्तान की टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह लगभग पक्की हो गई. इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान की टीम सबसे संतुलित नजर आ रही है. जहां उसके पास शाहीन अफरीदी (Shaheen Afridi), हारिस रऊफ और हसन अली (Hasan Ali) जैसे बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं, तो वहीं बाबर आजम (Babar Azam), मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) जैसे युवाओं के अलावा मोहम्मद हफीज और शोएब मलिक (Shoaib Malik) जैसे अनुभवी बल्लेबाज भी मौजूद हैं.

पिछले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ यही अनुभव पाकिस्तान टीम के काम आया. 135 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए एक समय पाकिस्तान ने 87 रन पर 5 विकेट गंवा दिए थे. टीम मुश्किल में नजर आ रही थी. लग रहा था कि मैच फंस जाएगा. पाकिस्तान को मैच में आखिरी 30 गेंद में जीत के लिए 44 रन की जरूरत थी. लेकिन 39 साल के शोएब मलिक एक छोर पर डटे रहे. वो मैच को आखिरी ओवर तक ले जाने की सोच से खेल रहे थे. इसलिए गैरजरूरी जोखिम नहीं उठाए. उनकी जगह बड़े शॉट्स खेलने का काम आसिफ अली ने किया.

अली ने टिम साउदी की लगातार 2 गेंदों पर छक्के जड़ रन और गेंद के अंतर को कम किया. जब लगा कि मैच अब पकड़ में आ गया है, तो फिर शोएब ने 18वें ओवर में अपना गियर बदला. उन्होंने मिचेल सैंटनर के इस ओवर में 1 छक्का और 1 चौका जड़ते हुए कुल 15 रन जुटा लिए. आखिरी 12 गेंद में पाकिस्तान को 9 रन की दरकार थी. जिसे शोएब और आसिफ अली की जोड़ी ने आसानी से पूरा कर लिया. इन दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 23 गेंद में 48 रन की पार्टरनरशिप हुई.

धोनी से 4 साल पहले शोएब ने अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया
शोएब ने मैच में ज्यादा बड़ी पारी तो नहीं खेली. लेकिन उनके 20 गेंद में 26 रन लो स्कोरिंग मैच में नतीजे बदलने वाले साबित हुए. इसी वजह से पाकिस्तानी फैंस भी उन्हें टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) जैसा बेस्ट फिनिशर मानते हैं. दिलचस्प बात है यह है कि धोनी और शोएब हम उम्र हैं. शोएब ने 1999 जबकि धोनी ने 2004 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था. यानी शोएब ने पूर्व भारतीय कप्तान से 4 साल पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. 40 साल के धोनी ने जहां पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. वहीं 39 साल के शोएब अब भी पाकिस्तान के लिए खेल रहे हैं.

शोएब मलिक को चोटिल मकसूद की जगह मौका मिला
शोएब मलिक को पहले टी20 विश्व कप के लिए पाकिस्तान टीम में नहीं चुना गया था. सेलेक्टर्स के इस फैसले से बाबर आजम सहमत नहीं थे और वो लगातार शोएब को टीम में शामिल करने की आवाज बुलंद कर रहे थे. हालांकि, टी20 विश्व कप से ऐन पहले सोहैब मकसूद चोटिल हो गए. इस बार सेलेक्टर्स को भी बाबर की जिद के आगे झुकना पड़ा और मलिक को टीम में शामिल किया गया. तब सेलेक्टर्स ने भी कहा था कि शोएब का अनुभव टी20 विश्व कप में टीम के काम आएगा और उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ इसे सच करके दिखाया.

शोएब अख्तर से LIVE शो में बाहर जाने के लिए कहा गया, पूर्व बॉलर ने अपमान के बाद दिया इस्तीफा- VIDEO

टी20 में सबसे अधिक रन बनाने वाले पाकिस्तानी
शोएब 2007 में हुए पहले विश्व कप में पाकिस्तान टीम के कप्तान थे. उनकी कप्तानी में ही टीम फाइनल खेली थी. हालांकि, भारत ने उसे हरा दिया. वो 2009 में टी20 विश्व कप जीतने वाली पाकिस्तान टीम के भी सदस्य थे. वो पाकिस्तान के सबसे सफल टी20 बल्लेबाज हैं. उन्होंने इस फॉर्मेट में 445 मैच में 11059 रन बनाए हैं. टी20 में उनके नाम 67 अर्धशतक हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here