IND Vs NZ: विराट कोहली को न्यूज़ीलैंड से नहीं, खराब किस्मत का सता रहा डर! अगर ऐसा हुआ तो…

0
32

[ad_1]

नई दिल्ली. आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में रविवार को विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम न्यूज़ीलैंड (Ind Vs NZ) के खिलाफ मैदान पर उतरेगी. ये मैच टीम इंडिया के लिए करो या मरो की लड़ाई है. हार का मतलब होगा सेमीफ़ाइनल की दौड़ से लगभग बाहर का रास्ता. पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में 10 विकेट से करारी हार के बाद टीम के हौसले पस्त हैं. विराट एक ऐसे कप्तान हैं जो वापसी करना जानते हैं. टीम इंडिया के पास फॉर्म और रिकॉर्ड दोनों है. बस विराट के पास नहीं है तो अच्छी किस्मत… ये हम नहीं विराट कोहली के रिकॉर्ड कह रहे हैं. टॉस के मोर्चे (Toss Factor) पर विराट कोहली पस्त हैं.

भारत को न्यूज़ीलैंड के खिलाफ ये मैच दुबई के मैदान पर ही खेलना है. ये वही मैदान है जहां टीम इंडिया को पाकिस्तान ने हराया था और यहां टॉस का अहम फैक्टर रहने वाला है. दरअसल यहां चेज़ करने वाली टीम को लगातार जीत मिल रही है. यहां टी-20 वर्ल्ड कप में इस बार अब तक 10 मैच खेले गए हैं और हर बार चेज़ करने वाली टीम को जीत मिली है. ऐसे में यहां टॉस जीतने वाली टीम पहले फील्डिंग करना पसंद करती है. पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में टीम इंडिया टॉस हार गई तो मैच में भी उन्हें हार का सामना करना पड़ा. शाम को यहां ओस के कारण गेंदबाज़ी करना मुश्किल चुनौती होती है.

लगातार हार रहे हैं टॉस
लिहाजा रिकॉर्ड इस बात की ओर इशारा कर रहे हैं कि रविवार को विराट कोहली या फिर केन विलियमसन जो भी टॉस जीतेंगे वो बाद में बैटिंग करना पसंद करेंगे. टॉस किस्मत का खेल है. पता नहीं सिक्का कब किस तरफ पलट जाए, लेकिन एक बात तो तय है कि टॉस के मोर्चे पर विराट की किस्मत अच्छी नहीं है. अगर रिकॉर्ड पर नजर डालें तो टी-20, वनडे और टेस्ट के पिछले 15 मैचों में से 14 बार वो टॉस हारे है. मौजूदा वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वॉर्म-अप मैच में भी विराट टॉस हार गए थे. और फिर पाकिस्तान के खिलाफ भी यहीं हाल रहा.

सबसे ज्यादा टॉस हारने वाले कप्तान
पिछले दो साल के रिकॉर्ड पर नज़र डालें तो जनवरी 2019 से लेकर अब तक विराट कोहली सबसे ज्यादा टॉस हारने वाले कप्तान हैं. टी-20, वनडे और टेस्ट में विराट सबसे ज्यादा 35 मैचों में टॉस हारे हैं. उन्हें इस दौरान सिर्फ 13 बार टॉस जीतने में कामयाबी मिली है. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म हैं. वो 25 मैचों में टॉस हारे हैं, इसके बाद इंग्लैंड के कप्तान ऑयन मॉर्गन हैं. वो 17 मैचों में टॉस हारे हैं.

ये भी पढ़ें:- T20 World Cup: अफगानिस्तान की हार पर आया तालिबान के एक बड़े नेता का बयान, कहा- गिरते हैं…

इतिहास न्यूज़ीलैंड के साथ
याद रहे टीम इंडिया टी-20 वर्ल्ड कप में अब तक एक बार भी न्यूज़ीलैंड से नहीं जीत सकी है. इसके अलावा बड़े मुकाबले में भी टीम इंडिया को न्यूज़ीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा है. जिसमें 2019 वनडे वर्ल्ड कप का सेमीफ़ाइनल और इस साल टेस्ट चैंपियनशिप का फ़ाइनल शामिल है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here