SA vs SL, T20 World Cup 2021: दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच मैच में निगाहें डिकॉक पर

0
43

[ad_1]

शारजाह. नस्लवाद के खिलाफ मुहिम में एक घुटने के बल बैठने के सांकेतिक समर्थन से इनकार करने के कारण पिछले मैच से हटने वाले क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock) दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका (South Africa vs Sri Lanka) के बीच टी20 विश्व कप के सुपर 12 मैच (ICC T20 World Cup 2021) में शनिवार को मैदान पर उतर सकते हैं. डिकॉक ने गुरुवार को बयान जारी करके टी20 विश्व कप के बाकी बचे मैचों के लिए खुद का उपलब्ध रखा था. उन्होंने कहा था कि अगर उनके घुटने के बल बैठने से दूसरों को शिक्षित करने में मदद मिलती है तो उन्हें ऐसा करने में दिक्कत नहीं है. डिकॉक ने कहा कि वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच से पहले ऐसा नहीं करने पर उन्हें नस्लवादी कहा गया, जिससे उन्हें काफी पीड़ा पहुंची है. दक्षिण अफ्रीका ने यह मैच आठ विकेट से जीता था.

डिकॉक की वापसी से दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष क्रम को मजबूती मिलेगी तथा बाएं हाथ का यह बल्लेबाज स्वयं बड़ी पारी खेलकर आलोचकों का मुंह बंद करने की कोशिश करेगा. दक्षिण अफ्रीका के कप्तान तेम्बा बावुमा ने विश्व कप में अब तक 12 और दो रन बनाये हैं और वह फॉर्म में लौटने को बेताब होंगे. दक्षिण अफ्रीका के पास रीजा हेंड्रिक्स, रासी वान डर डुसेन, एडेन मार्कराम और विश्वसनीय डेविड मिलर जैसे बल्लेबाज हैं जो किसी भी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकते हैं और श्रीलंका भी कोई अपवाद नहीं है. दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को हालांकि श्रीलंका के स्पिनरों वानिंदु हसरंगा और महीश तीक्षणा से सतर्क रहना होगा.

T20 WC: अफगानिस्तान को हराकर पाकिस्तान की जीत की हैट्रिक, आसिफ ने की छक्कों की बरसात

दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था. इस मैच में तेज गेंदबाज ड्वेन प्रिटोरियस ने तीन विकेट लिए थे. उसके पास डेथ ओवरों के दो सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज कगिसो रबाडा और एनरिक नॉर्किया हैं और अगले मैच में भी उनकी भूमिका महत्वपूर्ण होगी. दक्षिण अफ्रीका के दोनों स्पिनरों केशव महाराज और तबरेज शम्सी को भी अहम भूमिका निभानी होगी.

श्रीलंका को ऑस्ट्रेलिया के हाथों सात विकेट की हार को भुलाकर नए सिरे से शुरुआत करनी होगी. उसके लिए चरित असलंका की अच्छी फॉर्म सकारात्मक पहलू है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छी शुरुआत करने वाले कुसाल परेरा को बड़ी पारी खेलने की जरूरत है. सलामी बल्लेबाज पथुम निसांका और अविष्का फर्नांडो की लगातार विफलता टीम प्रबंधन के लिए चिंता का विषय होगी. तेजतर्रार वानिंदु हसरंगा और भानुका राजपक्षे की भूमिका भी महत्वपूर्ण होगी.
IND vs NZ: टी20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ प्लेइंग-XI नहीं बदलेगा भारत!

श्रीलंका के तेज गेंदबाज चमिका करुणारत्ने, दुशमंत चमीरा और लाहिरू कुमारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नहीं चल पाये. दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को रोकने के लिए उन्हें सही क्षेत्र में गेंदबाजी करनी होगी. मैच में ओस की भूमिका भी अहम होगी. इस मैच का परिणाम दोनों टीमों के लिए महत्वपूर्ण होगा और इसलिए वे किसी तरह की कसर नहीं छोड़ना चाहेंगी.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

श्रीलंका: दासुन शनाका (कप्तान), कुसाल जनीथ परेरा, दिनेश चांदीमल, धनंजया डिसिल्वा, पथुम निसंका, चरित असलंका, अविष्का फर्नांडो, भानुका राजपक्षे, चमिका करुणारत्ने, वानिन्दु हसरंगा, दुष्मंत चमीरा, लाहिरु कुमारा, महेश तीक्षणा, अकिला धनंजय, बिनुरा फर्नांडो.

दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), केशव महाराज, क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), ब्योर्न फोर्टुइन, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, डब्ल्यू मुलडर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नोर्किया, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबाडा, तबरेज़ शम्सी, रासी वान डर डुसेन.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here