T20 WC: हसरंगा की हैट्रिक पर भारी पड़े डेविड मिलर के छक्के, श्रीलंका को मिली दक्षिण अफ्रीका से हार

0
75

[ad_1]

शारजाह. दक्षिण अफ्रीका ने टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup-2021) में शनिवार को बेहद रोमांचक अंदाज में श्रीलंका पर जीत दर्ज की. शारजाह में खेले गए सुपर-12 चरण के इस मुकाबले में (SA vs SL) श्रीलंका को 4 विकेट से हार झेलनी पड़ी. श्रीलंकाई टीम ने 20 ओवर में 142 रन बनाए जिसके बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 1 गेंद शेष रहते 6 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया. श्रीलंका के लिए वानिंदु हसरंगा ने हैट्रिक (Wanindu Hasaranga Hat-trick)  ली जिसके एक वक्त अफ्रीकी टीम मुश्किल में आ गई थी. उसे अंतिम ओवर में जीत के लिए 15 रन की जरूरत थी लेकिन डेविड मिलर (David Miller) ने लगातार गेंदों पर 2 छक्के जड़कर मैच का रुख पलट दिया. कागिसो रबाडा (Kagiso Rabada) ने लाहिरु कुमारा की गेंद पर विजयी चौका जड़ा.

रबाडा ने कुमारा के पारी के अंतिम ओवर की पहली गेंद पर सिंगल लिया जिससे मिलर स्ट्राइक पर आ गए. इसके बाद डेविड मिलर ने दूसरी गेंद को स्टेडियम की छत पर पहुंचा दिया. अगली गेंद पर भी उन्होंने लंबा छक्का जड़ा जिससे दक्षिण अफ्रीका की जीत करीब नजर आने लगी. चौथी गेंद पर सिंगल लिया और फिर अगली गेंद पर रबाडा ने चौका जड़ा दिया, जिससे टीम का स्कोर 6 विकेट पर 146 रन हो गया. मिलर ने 13 गेंदों की अपनी पारी में 2 छक्कों की बदौलत 23 रन बनाए जबकि रबाडा ने 7 गेंदों पर 1 चौके और 1 छक्के की मदद से 13 रन बनाए. दोनों ने 7वें विकेट के लिए 34 रन की अविजित साझेदारी की. श्रीलंका के लिए हसंरगा ने 20 रन देकर 3 विकेट झटके जबकि चमीरा ने 27 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए.

यहां क्लिक कर देखें, इस मैच का पूरा स्कोरकार्ड

143 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसके 2 विकेट 26 रन के स्कोर तक गिर गए. पारी के चौथे ओवर में दुष्मांता चमीरा ने कमाल दिखाया और दोनों सलामी बल्लेबाजों को पैवेलियन भेज दिया. क्विंटन डि कॉक (12) को अपनी ही गेंद पर लपका जबकि रीजा हेंड्रिक्स (11) को पगबाधा आउट किया. इसके बाद रासी वैन डेर डुसेन (16) टीम के 49 के स्कोर पर रन आउट हो गए.

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी को उतरे कप्तान तेंबा बावुमा एक छोर पर जमे रहे. उन्होंने तीसरे विकेट के लिए रासी के साथ 23 रन जोड़े. फिर ऐडम मार्करम (19) के साथ चौथे विकेट के लिए 47 रन की साझेदारी की. मार्करम को हसरंगा ने बोल्ड किया. उन्होंने 20 गेंदों की अपनी पारी में 2 चौके लगाए. टीम को चौथा झटका 96 के स्कोर पर लगा. इसके बाद वानिंदु हसरंगा ने मौजूदा टूर्नामेंट की पहली हैट्रिक पूरी की. उन्होंने 18वें ओवर की लगातार गेंदों पर तेंबा बावुमा (46) को निसांका के हाथों कैच कराया और फिर प्रिटोरियस (0) को राजपक्षा ने लपका. हसरंगा ने मार्करम को पारी के 15वें ओवर की अंतिम गेंद पर पैवेलियन भेजा था.

इसे भी देखें, एनरिक नॉर्खिया को हल्के में ले रहा था बल्लेबाज, मिडल स्टंप ही उखाड़ दिया- Video

इससे पहले ओपनर पाथुम निसांका (72) की शानदार पारी के बावजूद श्रीलंका लगातार विकेट गंवाने के कारण निर्धारित 20 ओवर में 142 रन ही बना पाया. श्रीलंका के केवल 3 बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंच सके. निसांका ने 58 गेंदों पर 72 रन बनाए, जिसमें 6 चौके और 3 छक्के शामिल रहे. बायें हाथ के कलाई के स्पिनर तबरेज शम्सी (17 रन देकर 3 विकेट) ने श्रीलंका का मध्यक्रम झकझोरा. ड्वेन प्रिटोरियस (तीन ओवर में 17 रन देकर 3 विकेट) और एनरिक नॉर्खिया (27 रन देकर 2 विकेट) ने भी गेंदबाजी में कमाल दिखाया.

निसांका ने धीमी पिच पर अपने फुटवर्क का अच्छा इस्तेमाल किया. पारी के 19वें ओवर में आउट होने से पहले तेज और स्पिन गेंदबाजों के सामने सहजता से रन बटोरे. उनके अलावा चरित असलंका (14 गेंदों पर 21) और कप्तान दासुन शनाका (11) ही दोहरे अंक में पहुंचे. टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी श्रीलंकाई टीम को उसके सलामी बल्लेबाज फिर से अच्छी शुरुआत नहीं दिला पाए. चौथे ओवर में गेंदबाजी के लिए आए पेसर नॉर्खिया ने अनुभवी कुसल परेरा (7) का मिडल स्टंप उखाड़कर श्रीलंका को पहला झटका दिया.

इसे भी देखें, क्विंटन डि कॉक आखिरकर घुटने पर बैठे, सिर भी झुकाया- Video वायरल

निसांका हालांकि अधिक प्रतिबद्ध दिखे जबकि श्रीलंकाई बल्लेबाजी की नई सनसनी असलंका ने सकारात्मक शुरुआत की. उनके नॉर्खिया पर लगाए 2 चौके और केशव महाराज पर लगाया गया छक्का दर्शनीय था. असलंका के रन आउट होने के बाद शम्सी ने गेंद संभाली जिनके सामने श्रीलंका का मध्यक्रम लड़खड़ा गया. शम्सी ने अपने बेहतरीन स्पैल की शुरुआत भानुका राजपक्षे (0) के विकेट से की जिन्होंने ‘फ्लाइट’ लेती गेंद पर गेंदबाज को वापस कैच थमाया. इसके बाद उन्होंने अविष्का फर्नांडो (3) का अपनी ही गेंद पर कैच लिया. फिर वानिंदु हसरंगा (4) को लॉन्ग ऑन पर आसान कैच देने के लिए मजबूर किया.

निसांका ने इस बीच दूसरा छोर संभाले रखा. उन्होंने महाराज पर दो छक्के लगाकर उनका गेंदबाजी विश्लेषण बिगाड़ा तथा 46 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन कप्तान शनाका लंबा शॉट खेलने के प्रयास में गेंद हवा में लहरा गए. निसांका ने रबाडा को निशाना बनाकर उन पर छक्का और 2 चौके लगाकर अपना कौशल दिखाया लेकिन शनाका को आउट करने वाले प्रिटोरियस ने अगले ओवर में दो विकेट हासिल किए. इनमें निसांका का विकेट भी शामिल था जिन्होंने धीमी गेंद पर सीमा रेखा पर कैच थमाया.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here