T20 World Cup: जब गुडलक के लिए BCCI ने तोड़ी ‘नई जर्सी’ की परंपरा, जानें कितना मिला फायदा

0
48

[ad_1]

नई दिल्ली. विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुवाई वाली टीम इंडिया चल रहे आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 (ICC T20 World Cup 2021) में बिल्कुल नई नीली जर्सी में नजर आ रही हैं. ‘मेन इन ब्लू’ रेट्रो जर्सी पहनने वाली टीमों की सूची में शामिल हो गया था और भारत के 1992 विश्व कप पक्ष द्वारा पहने जाने वाले रंगों के समान रंगों वाली जर्सी को पहनना शुरू कर दिया था. लेकिन जैसा कि परंपरा रही है, आईसीसी आयोजन से पहले एक नई जर्सी लॉन्च की गई और खिलाड़ी ‘बिलियन चीयर्स जर्सी’ में नजर आए. इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है कि यह विशेष जर्सी केवल टी20 इंटरनेशनल के लिए है या टीम इंडिया के सभी सफेद गेंद वाले मैचों के लिए है. कुछ टीमों के पास वनडे और टी20 प्रारूपों के लिए अलग-अलग जर्सी हैं, लेकिन टीम इंडिया के साथ ऐसा नहीं है.

भारतीय खिलाड़ी 50 ओवर और 20 ओवर की प्रतियोगिताओं के लिए एक ही जर्सी पहनते हैं, लेकिन 2012 के टी20 वर्ल्ड कप में यह परंपरा लगभग टूट गई थी. एक दशक पहले, नाइकी ने टी20 विश्व कप से पहले टीम इंडिया की नई जर्सी का अनावरण किया था. जर्सी के डिजाइन से खिलाड़ी भी प्रभावित हुए.

T20 World Cup: विराट कोहली ने टीम में दिए बदलाव के संकेत, कहा- शार्दुल ठाकुर हमारी योजनाओं में शामिल

पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने कहा था, ”जब हम टीवी चालू करते हैं और खिलाड़ियों को सफेद रंग में देखते हैं, तो हम जानते हैं कि वे टेस्ट क्रिकेट खेल रहे हैं. इसी तरह जब आप उन्हें नीले रंग में देखते हैं तो आप जानते हैं कि वनडे मैच चल रहा है.अब जब हमारे पास एक टी20 जर्सी है तो प्रारूप और जर्सी के बीच एक मजबूत संबंध होगा.” लेकिन खिलाड़ियों ने आईसीसी इवेंट के दौरान नई जर्सी नहीं पहनी थी, क्योंकि बीसीसीआई ने इस आइडिया को ड्रॉप कर दिया था. लेकिन ऐसी क्या वजह थी, जिसने बीसीसीआई को ऐसा करने पर मजबूर किया था.

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक पुरानी रिपोर्ट के मुताबिक, यह एक ‘गुडलक’ निर्णय था, क्योंकि बोर्ड चाहता था कि खिलाड़ी वह जर्सी पहनें जो उन्होंने 2011 विश्व कप में पहनी थी, जहां भारत ने विश्व कप जीत के लिए 28 साल के इंतजार को तोड़ा था और फाइनल में श्रीलंका को हराया था और ट्रॉफी जीती थी.”
IND vs NZ: विराट कोहली ने शमी को ट्रोल करने वालों को लताड़ा, बोले- धर्म को लेकर निशाना बनाना घटियापन

बीसीसीआई के पूर्व सीएओ रत्नाकर शेट्टी ने तब टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा था, ”यह ऐसा कुछ नहीं था, जिसे खिलाड़ियों ने पहनने की पेशकश की थी. यह पूरी तरह से बीसीसीआई का निर्णय है कि खिलाड़ियों को वह जर्सी पहनने के लिए कहें, जो उन्होंने 2011 विश्व कप के दौरान इस्तेमाल की थी.”

भारत ने टी20 विश्व कप 2012 के लीग चरण के 3 में से 2 मैच जीते, लेकिन नेट रन रेट से कम होने के कारण सेमीफाइनल में जगह नहीं बना सका. वेस्टइंडीज ने टूर्नामेंट का वह संस्करण जीता था. टीम इंडिया को टी20 जर्सी में देखने के लिए फैंस बेताब थे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. यह देखना बाकी है कि टीम इंडिया के पास कभी सबसे छोटे प्रारूप के लिए विशेष जर्सी होगी या नहीं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here