T20 World Cup: बाबर आज़म ने तोड़ा विराट कोहली का एक और रिकॉर्ड

0
24

[ad_1]

नई दिल्ली. बाबर आज़म (Babar Azam) इन दिनों क्रिकेट के मैदान पर खूब धमाल मचा रहे हैं. टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में उनकी टीम लगातार जीत रही है. जबकि बैटिंग के मोर्चे पर भी वो कमाल दिखा रहे हैं. कई लोग उनकी तुलना टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) से करते हैं. इस बीच उन्होंने विराट का एक और रिकॉर्ड तोड़ दिया है. बाबर अब टी-20 में सबसे तेज़ एक हज़ार रन पूरे करने वाले कप्तान बन गए हैं. उनके इस रिकॉर्ड पर विस्तार से आगे नज़र डालेंगे. लेकिन उससे पहले आपको बता दें कि शुक्रवार को पाकिस्तान ने टी-20 वर्ल्ड कप में जीत हैट्रिक लगाई. पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को 5 विकेट से हरा दिया.

पाकिस्तान क्रिकेट टीम की कप्तानी करते हुए बाबर आज़म ने सिर्फ 26 पारियों में 1000 रन पूरे कर लिए. जबकि विराट कोहली को रनों के इस मंजिल तक पहुंचने में 30 पारियां लगी थी. वैसे कप्तानी करते हुए विराट ने टी-20 में अब तक 1559 रन बनाए है. जबकि बाबर आज़म के नाम कुल 1042 रन हो गए हैं.

कप्तानी करते हुए सबसे ज्यादा रन
रिकॉर्ड के पन्नों पर नज़र डालें तो टी-20 में कप्तानी करते हुए सबसे ज्यादा रन ऑस्ट्रेलिया के एरन फिंच के नाम है. उन्होंने अब तक 1626 रन बनाए है. इस लिस्ट में 1559 रनों के साथ विराट दूसरे नंबर पर है. तीसरे नंबर पर न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियमसन हैं. उन्होंने अब तक 1408 रन बनाए हैं. खास बात ये है कि विराट कोहली का औसत सबसे अच्छा 48.71 रन है. इसके बाद बाबर आज़म कप्तानी करते हुए 45.30 की औसत से रन बना रहे हैं. बाक़ी कप्तानों का औसत 30 से भी कम है.

पिछले तीन साल में बाबर का दबदबा
इसमें कोई शक नहीं कि बाबर आजम टी-20 क्रिकेट में लगातार रन बना रहे हैं. उन्होंने पिछले तीन साल के दौरान सबसे ज्यादा 1427 रन बनाए हैं. जबकि विराट ने इस दौरान 1114 रन बनाए हैं. लेकिन यहां ध्यान देने की बात ये है कि बाबर ने 41 मैच खेले हैं जबकि विराट ने इस दौरान सिर्फ 29 मैचों में शिरकत की हैं. लिहाज़ा विराट का औसत 61.88 का है. जबकि बाबर का औसत सिर्फ 43.24 का है.

ये भी पढ़ें:- T20 World Cup: अफगानिस्तान की हार पर आया तालिबान के एक बड़े नेता का बयान, कहा- गिरते हैं…

विराट तो ‘विराट’ हैं!
टी-20 के दूसरे रिकॉर्ड पर नज़र डालें तो विराट कोहली यहां भी आगे चल रहे हैं. विराट को सबसे ज्यादा 7 बार टी-20 में मैन ऑफ द सीरीज़ का अवॉर्ड मिला है. बाबर इस लिस्ट में 5 अवॉर्ड के साथ दूसरे नंबर पर हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here