IND vs NZ, T20 WC: विराट कोहली बतौर कप्तान फिर हुए नाकाम, न्यूजीलैंड से मिली करारी हार की वजह बताई

0
70

[ad_1]

नई दिल्ली.  टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में रविवार में ‘करो या मरो’ के मुकाबले में कागजों पर दुनिया का सबसे मजबूत भारतीय बल्लेबाजी क्रम न्यूजीलैंड की कातिलाना गेंदबाजी के सामने बुरी तरह बिखर गया. न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के हाथों आठ विकेट से हारकर विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर पहुंच गई है. इसके साथ ही कप्तान कोहली की नेतृत्व क्षमता पर भी सवाल उठने लगे हैं. कोहली इस टूर्नामेंट के बाद टी20 कप्तानी छोड़ रहे हैं लेकिन इस हार से वनडे कप्तान के तौर पर उनके भविष्य पर भी सवाल उठेंगे. मैच हारने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि हमने बल्ले, गेंद या अपने हाव-भाव से साहस का परिचय दिया.

पहले मैच में पाकिस्तान से दस विकेट से मिली हार के बाद लगातार दूसरा मैच गंवाने से भारत की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को करारा झटका लगा है. पहले मैच की हार जहां अपमानजनक थी तो न्यूजीलैंड से पराजय भी शर्मनाक रही. जीत के लिये 111 रन का आसान लक्ष्य कीवी टीम ने 14.3 ओवर में हासिल कर लिया. डेरिल मिचेल ने 35 गेंद में 49 रन बनाये जबकि कप्तान केन विलियमसन 31 गेंद में 33 रन बनाकर नाबाद रहे.

कोहली ने लगातार दूसरी हार के बाद कहा, ‘‘यह बहुत अजीब है. मुझे नहीं लगता कि हम बल्ले या गेंद से अपने खेल में साहस दिखा पाये. हमने रन ज्यादा नहीं बनाये लेकिन उसे बचाने के लिये भी साहस के साथ नहीं उतरे.’’ उन्होंने कहा कि भारत के लिये खेलते समय अपेक्षाओं का सामना करना आना ही चाहिए. उन्होंने कहा, ‘‘जब आप भारतीय क्रिकेट टीम के लिये खेलते हैं तो प्रशंसकों की ही नहीं बल्कि खिलाड़ियों की भी काफी अपेक्षायें होती है. अपेक्षायें हमेशा रहेंगी और हम इतने साल से उनका सामना करते आये हैं. भारत के लिये खेलने वाले हर खिलाड़ी को करना पड़ता है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘जब आप एक टीम के रूप में खेलते हैं तो अपेक्षाओं का दबाव नहीं पड़ता लेकिन पिछले दो मैचों में हम ऐसा कर नहीं सके.’’ इस टूर्नामेंट के बाद टी20 टीम की कप्तानी छोड़ रहे कोहली ने कहा, ‘‘ सिर्फ इसलिये कि आप भारतीय टीम हैं और आपसे अपेक्षायें हैं तो आप अलग तरह से नहीं खेल सकते.’’ उन्होंने हालांकि यह भी कहा, ‘‘ हम ठीक हैं और अभी काफी क्रिकेट खेलना बाकी है.’’

भारत के लिये अब सेमीफाइनल की राह इतनी कठिन हो गई है कि अफगानिस्तान अगर न्यूजीलैंड को हरा देता है तो वह भी दौड़ में बना रहेगा. वह भी तब जब भारत टीम अफगानिस्तान, नामीबिया और स्कॉटलैंड तीनों को हरा दे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here