IND vs NZ, T20 World Cup 2021: भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच ‘क्‍वार्टर फाइनल’ जैसा मुकाबला, कोहली की कप्‍तानी की भी आज होगी परीक्षा

0
35

[ad_1]

दुबई. भारत और न्‍यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच रविवार को दुबई में टी20 वर्ल्‍ड कप (T20 World Cup 2021) का 28वां मैच खेला जाएगा. भारत और न्‍यूजीलैंड दोनों ही टीमें पहली जीत की तलाश कर रही है.दोनों को अपने पहले मुकाबले में पाकिस्‍तान के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम इंडिया के लिए न्‍यूजीलैंड के खिलाफ यह मुकाबला ‘करो या मरो’ जैसा होगा. टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 में भारत को अपने पहले ही मुकाबले में पाकिस्‍तान के हाथों 10 विकेट से करारी शिकस्‍त का सामना पड़ा था. वर्ल्‍ड कप के इतिहास में पाकिस्‍तान के हाथों भारत की यह पहली हार थी. पाकिस्‍तान के खिलाफ भारत की कई कमजोरियां भी सामने आ गई थी. ऐसे में उन कमियों को दूर करके और पाकिस्‍तान के खिलाफ शर्मनाक हार को भूलाकर विराट कोहली की टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने प्रदर्शन में काफी सुधार करना होगा.
हालांकि भारत के लिए कीवी टीम के खिलाफ यह सब उतना आसान नहीं है. टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट खासकर भारतीय बल्लेबाजों के लिए परेशानी खड़ा करने में माहिर हैं. विराट कोहली की टीम के लिए यह एक मौका ही है, क्‍योंकि कीवी कप्तान केन विलियमसन पूरी तरह से फिट नहीं है. मार्टिन गुप्टिल के पैर में भी चोट है. हालांकि विस्‍फोटक बल्‍लेबाज डेवोन कोंवे को हल्‍के में नहीं लिया जा सकता.

हार्दिक और भुवी बने भारत की कमजोरी
कभी अकेले दम पर भारत को जीत दिलाने वाले हार्दिक पंड्या और भुवनेश्‍वर कुमार पाकिस्‍तान के खिलाफ मुकाबले में भारत की कमजोर कड़ी साबित हुए. भारतीय गेंदबाज पहले मैच में बुरी तरह से पिटे. ऐसे में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ मामूली सी गलती भी टीम इंडिया की उम्‍मीदों को झटका दे सकती है. हार्दिक पंड्या पूरी तरह से फिट नहीं हैं. पिछले मैच में उनके चयन पर सवाल भी उठे थे. वहीं भुवनेश्‍वर कुमार भी खराब फॉर्म में जूझ रहे हैं. भुवी का यह आखिरी इंटरनेशनल टूर्नामेंट माना जा रहा है. पिछले दो सीजन में उनकी रफ्तार काफी गिरी है.

आसानी से हार मानने वालों में से नहीं हैं कोहली
विराट कोहली पहले ही ऐलान कर चुके हैं कि इस वर्ल्‍ड कप के बाद वह भारतीय टी20 टीम की कप्‍तानी छोड़ देंगे. बतौर टी20 कप्तान अपना आखिरी टूर्नामेंट खेल रहे कोहली भी इतनी आसानी से हार मानने वालों में से नहीं है. अगर वो बतौर कप्‍तान अपने आखिरी टूर्नामेंट में फ्लॉप होते हैं तो वनडे और टेस्‍ट फॉर्मेट में भी उनकी कप्तानी को लेकर सवाल उठने लगेंगे.

कोहली को चुनौतियां पसंद आती है. कई मौकों पर वह टीम के संकटमोचक रह चुके हैं, मगर पिछले कुछ अर्से में कप्तान कोहली और बल्लेबाज कोहली का सामंजस्य देखने को नहीं मिला. भारतीय टीम के टूर्नामेंट से जल्दी बाहर होने में अब एक जीत या हार भर का अंतर है. ऐसे में भारत के लिए यह मैच क्‍वार्टर फाइनल जैसा होगा.

पाकिस्तान तीनों कठिन मैच खेलकर तीनों में जीत दर्ज करके सेमीफाइनल में जगह लगभग पक्की कर चुका है. उसे अब नामीबिया और स्कॉटलैंड से खेलना है. ऐसे में दूसरे स्थान के लिये मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड में है और जो जीतेगा, वह दूसरे स्थान पर रहेगा.

टीमें :

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, ईशान किशन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, राहुल चाहर, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, वरुण चक्रवर्ती

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन ( कप्तान ), टॉड एस्टल, मार्क चैपमैन, ट्रेंट बोल्ट, डेवॉन कोंवे, लॉकी फर्ग्युसन, काइल जैमीसन, मार्टिन गुप्टिल, डेरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, जिम्मी नीशाम, मिचेल सेंटनेर, ईश सोढी, टिम सीफर्ट, टिम साउदी.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here