T20 Word Cup: क्या न्यूजीलैंड से हार कर भी टीम इंडिया पहुंच सकती है सेमीफाइनल में? जानें हर सवाल का जवाब

0
51

[ad_1]

नई दिल्ली. टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) में आज करोड़ों फैंस की निगाहें भारत और न्यूज़ीलैंड (India Vs New Zealand) के बीच मैच पर टिकी रहेंगी. एक ऐसा मुक़ाबाला जो कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम के लिए करो या मरो की लड़ाई है. न्यूज़ीलैंड के खिलाफ अगर टीम इंडिया हार गई, फिर तो 14 साल बाद दोबारा टी-20 चैंपियन बनने की उम्मीदें खत्म हो सकती है. सवाल उठता है कि क्या सच में टीम इंडिया न्यूज़ीलैंड के खिलाफ हार के बाद सेमीफ़ाइनल की दौड़ से बाहर हो जाएगी? या फिर थोड़ी बहुत उम्मीदें कामय रहेगी. क्या कहता है सेमीफ़ाइनल का समीकरण और क्या है प्वाइंट्स टेबल में ग्रुप 2 का हाल?

सच कहा जाए तो पाकिस्तान ने लगातार जीत से टीम इंडिया के लिए थोड़ी उम्मीदें ज़िंदा रखी है. पाकिस्तान की 3 मैचों में 3 जीत है और वो 6 अंकों के साथ फिलहाल प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर है. पाकिस्तान ने सेमीफाइनल में अपना स्थान लगभग पक्का कर लिया है. अब उन्हें स्कॉटलैंड और नामीबिया से खेलना है. इन दोनों के खिलाफ पाकिस्तान को आसानी से जीत मिल सकती है. यानी ग्रुप 2 में अब सेमीफ़ाइनल में जाने के लिए सिर्फ 1 जगह बची है.

एक जगह के लिए 3 टीमों की दावेदारी
अगर मान लिया जाए कि स्कॉटलैंड और नामीबिया सेमीफाइल की रेस से बाहर हो गई है तो भी तीन टीमों के बीच नॉक आउट राउंड के लिए टक्कर होगी. ये टीमें हैं- भारत, न्यूज़ीलैंड और अफगानिस्तान. खास बात ये है कि अफगानिस्तान ने अपने दो मैचों से इस बात के संकेत दे दिए हैं कि वो भी सेमीफाइनल में पहुंचने के दावेदार है.

ये भी पढ़ें:- T20 World Cup: न्‍यूजीलैंड की 3 चुनौतियों को पार करना भारत के लिए जरूरी, नहीं तो हो जाएगा टूर्नामेंट से बाहर

अगले 3 मैच अहम
अभी तक भारत, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान इन तीनों ने एक दूसरे के खिलाफ मैच नहीं खेले हैं. यानी अगले तीन मैचों के बाद ये तय हो जाएगा कि कौन सी टीमें सेमीफाइनल में पहुंचती है.

अगर टीम इंडिया न्यूजीलैंड से हार जाए तो…
न्यूजीलैंड के हाथों हारने के बाद टीम इंडिया के लिए उम्मीदें जिंदा रहेगी. लेकिन उन्हें दूसरे टीमों के जीत-हार पर निर्भर रहना होगा. एक संभावना ये बन रही है कि अगर तीनों टीमें-भारत, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान एक-एक मैच जीत जाए और एक-एक हार जाए. उधारण के लिए अगर न्यूजीलैंड से भारत हार जाए और फिर न्यूजीलैंड को अफगानिस्तान हरा दे तो फिर तीनों के अंक बराबर हो जाएंगे. ऐसे में सेमीफाइनल का फैसला नेटरनरेट से होगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here