IND vs NZ T20 World Cup: विराट कोहली की जिद पड़ी भारी, कप्तान के 3 फैसलों से टीम इंडिया हारी

0
42

[ad_1]

नई दिल्ली. टी20 विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए करो या मरो के मुकाबले (IND vs NZ T20 World Cup 2021) में भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की जिद टीम इंडिया पर भारी पड़ गई. उनका कोई भी फैसला टीम के काम ना आया. उल्टा भारत न्यूजीलैंड से हार गया और सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें और कमजोर हो गईं. इस मैच में कोहली ने बल्लेबाजी क्रम में तीन बड़े बदलाव किए. लेकिन उनका एक भी दांव नहीं चला और भारतीय टॉप ऑर्डर बिखर गया और महज 50 रन के भीतर 4 बल्लेबाज पवेलियन लौट गए. इसी वजह से भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर पाई.

न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले के लिए सूर्यकुमार यादव की जगह ईशान किशन (Ishan Kishan) को प्लेइंग-11 में मौका दिया गया था और टॉस के वक्त ही कप्तान कोहली ने यह कह दिया था कि ईशान टॉप ऑर्डर में खेलेंगे. अब सवाल उठ रहा कि आखिर क्यों विराट ने 3 अंतरराष्ट्रीय टी20 खेलने वाले अनुभवहीन ईशान से पारी की शुरुआत कराने का जोखिम उठाया. वो भी तब जब ईशान को नई गेंद से ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) और टिम साउदी जैसे स्विंग गेंदबाजों का सामना करना था. जैसी आशंका थी. वही हुआ, ईशान एक चौका मारकर बोल्ट का शिकार हो गए.

रोहित को ओपनर के तौर पर क्यों नजरअंदाज किया ?
विराट का दूसरा चौंकाने वाला फैसला था रोहित शर्मा को बतौर ओपनर नजरअंदाज करना. करो या मरो के मुकाबले में ईशान किशन को टॉप ऑर्डर में खिलाने के लिए रोहित के बल्लेबाजी क्रम में बदलाव किया गया. वो तीन नंबर पर खेलने आए और ईश सोढ़ी की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में वो भी सस्ते में आउट हो गए. रोहित ने 14 गेंद में 14 रन बनाए. इससे टीम इंडिया के मध्यक्रम पर और दबाव आ गया.  रोहित का रिकॉर्ड बतौर ओपनर शानदार है. उन्होंने 113 अंतरराष्ट्रीय टी20 में से 80 में ओपनिंग की है और इसमें उन्होंने 2404 रन बनाए हैं. रोहित ने पारी की शुरुआत करते हुए टी20 में 4 शतक भी ठोके हैं. ऐसे में विराट का यह फैसला भी समझ से परे था.

रोहित की जगह केएल राहुल को मिडिल ऑर्डर में भेजा सकता था
न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में केएल राहुलने शीर्ष क्रम में अपना स्थान बरकरार रखा. जबकि रोहित शर्मा को तीन नंबर पर बल्लेबाजी करनी पड़ी. राहुल के पास मध्य क्रम में बल्लेबाजी करने का एक अच्छा अनुभव है. वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और आईपीएल दोनों में मध्यक्रम में बल्लेबाजी कर चुके हैं और मिडिल ऑर्डर में खेलते हुए उनका रिकॉर्ड शानदार रहा है.

IND vs NZ T20 World Cup: जसप्रीत बुमराह ने न्‍यूजीलैंड से हार के बाद दिया बड़ा बयान, कहा- 6 महीने से घर से दूर हैं

IND vs NZ: केन विलियमसन ने बताया, टी20 वर्ल्ड कप मैच में भारत से आसानी से कैसे जीत गया न्यूजीलैंड

केएल राहुल ने 4 नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 5 मैच में 87 के औसत से 174 रन बनाए हैं. उन्होंने नाबाद 110 रन की पारी भी खेली है. ऐसे में अगर कोहली को बल्लेबाजी क्रम में बदलाव करना भी था, तो राहुल को 4 नंबर पर भेजा जा सकता था और उनकी जगह रोहित से पारी की शुरुआत कराई जा सकती थी. बल्लेबाजी क्रम में हुए बदलाव के कारण कोहली खुद भी अपने पसंदीदा तीन नंबर के बजाए 4 नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए और वो भी 9 रन बनाकर आउट हो गए और टीम इंडिया को हार झेलनी पड़ी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here