T20 World Cup: ‘आईपीएल-13’ ने सिर्फ 8 दिन में टीम इंडिया के मंसूबों पर पानी फेरा, चैंपियन कप्तान भी फेल!

0
64

[ad_1]

नई दिल्ली. टीम इंडिया (Team India) टी20 वर्ल्ड कप में खराब प्रदर्शन के कारण सभी के निशाने पर है. टीम टूर्नामेंट के (T20 World Cup 2021) दोनों शुरुआती मुकाबले हार चुकी है. टीम ने 2 मैच में 13 खिलाड़ियों को आजमाया. ये 13 खिलाड़ी आईपीएल 2021 (IPL 2021) में अच्छा प्रदर्शन करके आए थे. लेकिन ‘आईपीएल-13’ यानी 13 खिलाड़ी दाेनों मैच में बुरी तरह फेल रहे. टीम की ओर से सिर्फ एक अर्धशतक लगा. इतना ही नहीं गेंदबाज सिर्फ 2 विकेट ले सके. एमएस धोनी (MS Dhoni) को टूर्नामेंट के लिए टीम का मेंटॉर बनाया गया था. लेकिन वे भी कमाल नहीं कर सके. धोनी की कप्तानी में टीम ने टी20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता है. टीम ने पहला मैच 24 अक्टूबर को जबकि दूसरा मैच 31 अक्टूबर को खेला. यानी 8 दिन में टीम के खिताब का सपना लगभग टूट गया है.

टीम इंडिया को पहले मैच में पाकिस्तान से (India vs Pakistan) 10 विकेट से हार मिली थी. टीम दूसरे मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ (India vs Pakistan) सिर्फ 110 रन बना सकी. कोई खिलाड़ी 30 रन के आंकड़े को नहीं छू सका. टीम को 8 विकेट से हार मिली. पहले बात ओपनर बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) की. उन्होंने आईपीएल 2021 में 626 रन बनाए थे. टी20 वर्ल्ड कप में शामिल टीम इंडिया के खिलाड़ियों में उनके रन सबसे अधिक थे. लेकिन पहले मैच में उन्होंने 3 जबकि दूसरे मैच में 18 रन बनाए. यानी 2 में सिर्फ 21 रन.

टी20 के दिग्गज कोहली और रोहित भी फ्लॉप

टी20 इंटरनेशनल की बात की जाए तो विराट कोहली से अधिक रन दुनिया का कोई बल्लेबाज नहीं बना सका है. पहले मैच में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 57 रन बनाए थे. दूसरे मैच में वे सिर्फ 9 रन बना सके. आईपीएल में उन्होंने 400 से अधिक रन बनाए थे. रोहित शर्मा टी20 में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं. लेकिन वे 2 मैच में सिर्फ 14 रन बना सके. टी20 लीग में 400 से अधिक रन बनाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 2 मैच में 51 रन ही बना सके. रवींद्र जडेजा ने 2 मैच में 39 रन बनाए.

ईशान, हार्दिक और सूर्यकुमार भी नहीं कर सके कमाल

ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव को आईपीएल के अच्छे प्रदर्शन के कारण ही टीम इंडिया में जगह मिली थी. दोनों को टी20 वर्ल्ड कप के एक-एक मैच में खेलने का मौका मिला. सूर्यकुमार ने 11 जबकि ईशान ने 4 रन बनाए. हार्दिक पिछले एक साल से फॉर्म हासिल करने के लिए जूझ रहे हैं. वे मैच के लिए अभी पूरी तरह फिट नहीं हैं. उन्होंने 2 मैच में 34 रन बनाए. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट सिर्फ 106 का रहा.

6 दिग्गज गेंदबाज ले सके सिर्फ 2 विकेट

आईपीएल 2021 की बात की जाए तो तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 21 विकेट लिए. टी20 वर्ल्ड कप में टीम की ओर से दोनों विकेट उन्होंने ही लिए. शार्दुल ठाकुर ने भी टी20 लीग में 21 विकेट झटके थे. लेकिन उन्हें एक मैच में मौका मिला. 9 गेंद में उन्हाेंने 17 रन दिए. तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 19, वरुण चक्रवर्ती ने 18 और भुवनेश्वर कुमार ने 6 विकेट आईपीएल में लिए थे. लेकिन तीनों ही गेंदबाज वर्ल्ड कप में एक भी विकेट नहीं ले सके. बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा भी गेंद से कमाल करने में विफल रहे. आईपीएल में उन्होंने 13 विकेट झटके थे.

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: विराट कोहली, कोच रवि शास्त्री से लेकर सेलेक्टर्स तक ने की चूक, और फिर टीम ने गंवाई ट्रॉफी!

कोहली और शास्त्री का अंत अच्छा नहीं रहा

लगातार 2 हार के बाद टीम इंडिया के सेमीफाइनल की राह बेहद मुश्किल है. ऐसे में कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) का अंत अच्छा नहीं रहने वाला. वर्ल्ड कप के बाद कोहली टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने की बात कह चुके हैं. वे आईपीएल टीम आरसीबी की कमान भी छोड़ चुके हैं. यानी बतौर टी20 कप्तान उनका करियर बिना खिताब के खत्म हो सकता है. वहीं शास्त्री टी20 वर्ल्ड कप के बाद कोच पद से हट रहे हैं. उनकी कोचिंग में टीम ने विदेशों में अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन टीम इस दौरान एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सकी है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here