India vs New Zealand: आईपीएल 2021 में गेंद और बल्ले से मचाया था धमाल, अब कटेगा टीम इंडिया का टिकट

0
34

[ad_1]

नई दिल्ली. न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी घरेलू टी20 सीरीज में (India vs New Zealand) आईपीएल 2021 के ऑरेंज कैप धारी रुतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) और सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों में शामिल आवेश खान (Avesh Khan) के अलावा युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) को मौका मिल सकता है. जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को आराम दिया जायेगा. फिटनेस और खराब लय से जूझ रहे हार्दिक पंड्या और भुवनेश्वर कुमार की निकट भविष्य में टीम से छुट्टी तय है. पंड्या के विकल्प के तौर पर वेंकटेश अय्यर को टीम में शामिल किया जा सकता है.

आगामी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) ऑस्ट्रेलिया की पिचों को ध्यान में रखते हुए जम्मू-कश्मीर के तेज गेंदबाज सनसनी उमरान मलिक के नाम पर भी चयनकर्ता गंभीरता से विचार कर सकते है. अक्षर पटेल, श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर टी20 सीरीज के लिए वापसी कर सकते हैं जबकि शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, उमेश यादव लाल गेंद प्रारूप (टेस्ट मैच) की टीम में वापसी करने के लिए तैयार हैं.

रोहित शर्मा कप्तानी संभालने को तैयार
न्यूजीलैंड के खिलाफ 17 नवंबर से शुरू हो रहे तीन मैचों टी20 सीरीज में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी सौंपे जाने की उम्मीद है. दूसरी ओर अगले कुछ दिनों में बीसीसीआई (BCC) और राष्ट्रीय चयनकर्ताओं की होने वाली बैठक में वनडे कप्तान के तौर पर विराट कोहली (Virat Kohli) के भविष्य पर भी चर्चा की जाएगी. टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से कप्तानी छोड़ने की घोषणा कर चुके कोहली से एकदिवसीय टीम की कप्तानी वापस लेने की भी प्रबल संभावना है.

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह एक दो दिनों में राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के साथ आभासी बैठक करेंगे, जिसमें टीम के नेतृत्व के मुद्दे पर चर्चा होगी. ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले आगामी टी20 विश्व कप के लिए लगभग 11 महीने बचे है और इस साल (2021) भारतीय टीम को किसी वनडे सीरीज में भाग नहीं लेना है.

IND vs NZ T20 Series: हार्दिक पंड्या और भुवनेश्वर कुमार की टीम इंडिया से होगी छुट्टी ! जानिए किसे मिलेगा मौका

बीसीसीआई के एक अधिकारी से जब न्यूजीलैंड टी20 सीरीज के लिए रोहित के विश्राम करने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘‘ सबसे पहले, न्यूज़ीलैंड सीरीज के लिए टीम तय करने की जरूरत है. रोहित ने अभी तक यह नहीं कहा है कि वह न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम का नेतृत्व नहीं करना चाहते हैं. और वह नेतृत्व क्यों नहीं करना चाहेंगे? पूर्णकालिक टी20 कप्तान के रूप में यह उनकी पहली सीरीज हो सकती है.’’

कुछ सूत्रों ने हालांकि संकेत दिया है कि रोहित जैसे शीर्ष खिलाड़ी न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर (25-29 नवंबर) और मुंबई (तीन से सात दिसंबर) में होने वाले दो टेस्ट मैचों से ब्रेक ले सकते हैं। यह इस तरह से हो सकता है कि जिन्हें टी20 सीरीज में आराम दिया जायेगा, वे टेस्ट मैचों के लिए वापस आएंगे.

विराट कोहली छोड़ सकते हैं वनडे टीम की कप्तानी
मौजूदा घरेलू सत्र में भारत को सिर्फ तीन वनडे मैच (फरवरी 2022 में वेस्टइंडीज के खिलाफ) खेलने है. बीसीसीआई ऐसे में 2023 विश्व कप से पहले दो साल की योजना तैयार करना चाहता है. वे हालांकि नए वनडे कप्तान की घोषणा करने की जल्दी में नहीं हैं. जून 2022 तक भारत को घरेलू 17 टी20 अंतरराष्ट्रीय और सिर्फ तीन वनडे मैच खेलने है. ऐसे इस बात की संभावना कम है कि सिर्फ तीन मैचों के लिए वनडे का कोई अलग कप्तान हो.

भारतीय टीम को हालांकि इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक वनडे सीरीज खेलनी है और यह देखना होगा कि कोहली खुद ही कप्तानी छोड़ते है या बीसीसीआई उनसे ऐसा करने के लिए कहेगा. किसी भी परिस्थिति में उनके लंबे समय तक वऩडे का नेतृत्व करने की संभावना कम है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here