हार्दिक पंड्या की जगह लेंगे पृथ्वी शॉ! सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में करेंगे स्पिन गेंदबाजी

0
11


नई दिल्ली. हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) की रहस्यमय चोट से कड़ा सबक सीखने के बाद राष्ट्रीय चयनकर्ता गुरुवार से शुरू होने वाली सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी (Syed Mushtaq Ali Trophy) के दौरान तेज गेंदबाजी ऑलराउंडरों पर कड़ी नजर रखेंगे. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) नीलामी के दौरान भी फ्रेंचाइजी तेज गेंदबाजी ऑलराउंडरों पर बड़ी धनराशि लगा सकती हैं. हार्दिक अब पहले जैसे ऑलराउंडर नहीं रहे क्योंकि पीठ का उनका दर्द उन्हें लगातार परेशान कर रहा है.

मौजूदा टी20 विश्व कप (T20 World Cup) में हार्दिक की गेंदबाजी को लेकर काफी चर्चा हुई है. उन्हें भारतीय टीम में एक ऑलराउंडर के रूप में चुना गया था, लेकिन उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ गेंदबाजी नहीं की और न्यूजीलैंड के खिलाफ केवल दो ओवर किये जिसमें उन्होंने 17 रन दिये. उन्होंने इससे पहले आईपीएल में भी गेंदबाजी नहीं की थी. इसलिये चयनकर्ता अब केवल हार्दिक पर निर्भर नहीं रह सकते हैं और उन्हें संभावित विकल्पों को देखना होगा. ऐसे में मुश्ताक अली ट्रॉफी विजय शंकर (तमिलनाडु), शिवम दुबे (मुंबई) और वेंकटेश अय्यर (मध्य प्रदेश) के लिये चयनकर्ताओं को प्रभावित करने का अच्छा मंच प्रदान करेगी.

यहां तक कि सौराष्ट्र के 31 वर्षीय चिराग जानी भी अच्छा विकल्प हो सकते हैं. उनके प्रदर्शन पर भी चयनकर्ताओं की निगाह होगी. चयन समिति राष्ट्रीय टी20 टूर्नामेंट में स्पिन गेंदबाजी करने वाले हरफनमौला खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर भी नजर रखेगी, क्योंकि वर्तमान में राष्ट्रीय टीम में शीर्ष पांच विशुद्ध बल्लेबाज हैं. इससे क्रुणाल पंड्या के प्रदर्शन पर चयनकर्ताओं का ध्यान रहेगा. ऐसे में यदि पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) ऑफ स्पिन गेंदबाजी करते हुए दिखें तो किसी को हैरानी नहीं होनी चाहिए. इसके अलावा सभी खिलाड़ी एक अच्छा प्रदर्शन करने करके अगले साल की आईपीएल नीलामी में अपना दावा मजबूत करने की कोशिश करेंगे.

NZ vs SCO, T20 World Cup 2021 Live Cricket Score: स्‍कॉटलैंड ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी करेगा न्यूजीलैंड

महाराष्ट्र के बेहद प्रतिभाशाली कप्तान रुतुराज गायकवाड़, कर्नाटक के देवदत्त पडक्कल और रविकुमार समर्थ तथा तमिलनाडु के एन जगदीसन, सी हरि निशांत जैसे खिलाड़ी बड़ा स्कोर बनाने की कोशिश करेंगे. यही नहीं ऋद्धिमान साहा और अजिंक्य रहाणे जैसे सीनियर खिलाड़ी भी अपना दावा मजबूत करने के लिये प्रतिबद्ध होंगे. इस चैंपियनशिप में इस बार टीमों को पांच एलीट ग्रुप और एक प्लेट ग्रुप में बांटा गया है. कोविड-19 महामारी के कारण टूर्नामेंट लगातार दूसरे वर्ष बायो-बबल में खेला जाएगा.

ग्रुप और टीमें इस प्रकार हैं :

एलीट ग्रुप ए : पंजाब, तमिलनाडु, ओडिशा, महाराष्ट्र, गोवा और पांडिचेरी (स्थान – लखनऊ)

एलीट ग्रुप बी – बंगाल, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, मुंबई, बड़ौदा और सेना (स्थान – गुवाहाटी)

एलीट ग्रुप सी – जम्मू और कश्मीर, झारखंड, हिमाचल , राजस्थान, हरियाणा और आंध्र (स्थान – बड़ौदा)

एलीट ग्रुप डी – रेलवे, असम, गुजरात, मध्य प्रदेश, केरल और बिहार (स्थान – दिल्ली)

एलीट ग्रुप ई – उत्तर प्रदेश, हैदराबाद, उत्तराखंड, सौराष्ट्र, दिल्ली और चंडीगढ़ (स्थान – हरियाणा)

प्लेट ग्रुप – त्रिपुरा, विदर्भ, नगालैंड, मेघालय, मणिपुर, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम (स्थल – विजयवाड़ा).

(नोट: नॉकआउट के मैच दिल्ली में खेले जाएंगे.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here