भारत को वर्ल्‍ड चैंपियन बनाने वाला कप्‍तान बना BBL का पहला भारतीय पुरुष क्रिकेटर

0
8


28 साल की उम्र में भारतीय क्रिकेट को अलविदा कहने वाले उनमुक्त चंद ने अमेरिका में अपनी जीत का डंका बजाया है. (Unmukt Chand Twitter)



भारत के इंटरनेशनल और घरेलू क्रिकेटर्स को विदेशी लीग में खेलने की अनुमति नहीं है, मगर भारत को 9 साल पहले अंडर 19 वर्ल्‍ड चैंपियन बनाने वाले कप्‍तान बीबीएल से जुड़ने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं. दरअसल बीते दिनों 28 साल की उम्र में इस खिलाड़ी ने संन्‍यास लेकर देश छोड़ दिया.

नई दिल्‍ली. अपनी कतानी में भारत को अंडर- 19 वर्ल्‍ड कप का खिताब दिलाने वाले उन्‍मुक्‍त चंद (unmukt Chand) ने संन्‍यास लेने के बाद एक खास उपलब्धि अपने नाम कर ली है. बीते दिनों 28 साल की उम्र में संन्‍यास लेकर देश छोड़ने के बाद उन्‍मुक्‍त क्रिकेट खेलने के लिए अमेरिका चले गए थे और उन्‍होंने वहां जीत के साथ अपने नए सफर का आगाज किया था.  अब उन्‍होंने एक और खास उपलब्धि अपने नाम कर ली है. वह बिग बैश लीग (BBL) से जुड़ने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं.

बीबीएल टीम मेलबर्न रेनेगेड्स ने ऐलान किया कि उन्‍होंने उन्‍मुक्‍त चंद के साथ करार किया है और वह बिग बैश के साथ जुड़ने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं. भारतीय महिला क्रिकेटर्स काफी समय से महिला बिग बैश लीग सहित दुनिया भर की घरेलू लीग में खेल रही है, मगर भारत के इंटरनेशनल और घरेलू पुरुष खिलाड़ियों को विदेशों में क्रिकेट खेलने की अनुमति नहीं है.

अब दुनिया की किसी भी लीग में खेल सकते हैं उन्‍मुक्‍त
सलामी बल्‍लेबाज उन्‍मुक्‍त ने कुछ समय पहले ही अमेरिका में खेलने के लिए भारतीय क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया था. इसका मतलब है कि बीबीएल और बाकी घरेलू लीग में खेलने के लिए आजाद हैं. संन्‍यास लेने के अपने फैसले के बारे में उन्‍मुक्‍त ने कहा कि ईमानदारी से कहूं तो यह आसान नहीं था. फैक्‍ट यह है कि मैं अब देश के लिए नहीं खेलूंगा. यह वो चीज है, जिसे स्‍वीकार करना मुश्किल है, मगर मुझे अमेरिका के लिए खेलने में मजा आ रहा है. यह हर दिन और बेहतर हो रहा है और अब मैं दुनियाभर में सभी लीग खेल सकता हूं. निजी तौर पर यह मेरे लिए बड़ी उपलब्धि है. उन्‍मुक्‍त ने कहा कि मुझे बिग बैश लीग देखना पसंद था. यह एक बेहतरीन मंच है और मैं हमेशा से वहां खेलना चाहता था.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here