Womens IPL: बीसीसीआई जल्द शुरू कर सकता है 5 टीमों का महिला आईपीएल, 5000 करोड़ मिलेंगे ऑक्शन से

0
8


नई दिल्ली. बीसीसीआई (BCCI) को पिछले दिनों 2 टीमों के ऑक्शन से करीब 13 हजार करोड़ रुपए मिले हैं. आईपीएल 2022 (IPL 2022) से 8 की जगह 10 टीमें उतरेंगी. अब बोर्ड जल्द महिला आईपीएल (Womesn IPL) भी शुरू करने पर विचार कर रहा है. इसमें 4 से 5 टीमों को मौका मिल सकता है. हर टीम के ऑक्शन से बोर्ड को लगभग 1000 करोड़ रुपए मिल सकते हैं. यानी कुल 5 हजार करोड़ रुपए. टी20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) सहित कई खिलाड़ी महिला आईपीएल की मांग कर चुकी हैं. अभी 3 टीमों के बीच 4 मैचों का टी20 चैलेंज आयोजित किया जा रहा है. पिछले सीजन में कोरोना के कारण इसे आयोजित नहीं किया गया था.

Open Magazine के अनुसार, बीसीसीआई महिला आईपीएल की योजना पर काम कर रहा है. इसमें 4 से 5 टीमों को मौका दिया जा सकता है. बोर्ड की ओर से 2018 में महिला टी20 चैलेंज की शुरुआत की गई थी. पहले सीजन में सिर्फ एक मुकाबला हुआ. 2019 और 2020 में 3 टीमों के बीच 4 मुकाबले हुए. 2020 में भारत के अलावा 7 देशों की महिला खिलाड़ी इसमें शामिल हुई थीं. इसमें इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और थाईलैंड की खिलाड़ी उतरी थीं. ऑस्ट्रेलिया में काफी पहले से 8 टीमों का महिला बिग बैश आयोजित किया जा रहा है.

वनडे वर्ल्ड कप और टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में हारी टीम

भारतीय महिला टीम का इंटरनेशनल लेवल पर प्रदर्शन अच्छा रहा है. टीम 2020 में हुए टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी. लेकिन उसे शिकस्त मिली थी. वहीं 2017 वनडे वर्ल्ड कप में भी भारतीय महिला टीम खिताबी मुकाबले में उतरी थी और रनरअप रही थी. हरमनप्रीत कौर ने पिछले दिनों कहा था कि इंटरनेशनल लेवल पर खेलने से पहले अगर हमें आईपीएल जैसे घरेलू टूर्नामेंट में खेलने का मौका मिलेगा तो हमें भी निश्चित रूप से इसका फायदा मिलेगा. ऑस्ट्रेलिया की खिलाड़ी इंटरनेशनल मुकाबले से पहले महिला बिग बैश में कई बड़े मुकाबले खेल चुकी होती हैं.

HBD Virat Kohli: विराट कोहली ने 23 साल की उम्र में जीत लिए थे 2 वर्ल्ड कप के खिताब, आज सबसे सफल कप्तान भी

पिछले दिनों ऑस्ट्रेलिया की दिग्गज महिला खिलाड़ी एलिसा हीली ने उम्मीद जताई थी कि बीसीसीआई महिला आईपीएल की ओर ध्यान देगा. इससे वहां के खिलाड़ियों को वर्ल्ड लेवल पर खुद को दिखाने का मौका मिलेगा. बिग बैश के मौजूदा सीजन में हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा सहित कई खिलाड़ी उतरी थीं. कई खिलाड़ियों को इंग्लैंड के द हंड्रेड में भी खेलने का मौका मिला था.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here