T20 WC ग्रुप 1 सेमीफाइनल समीकरण: ऑस्ट्रेलिया या दक्षिण अफ्रीका में से किसी एक को मिलेगा मौका

0
9


नई दिल्ली. आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 (ICC T20 World Cup 2021) का ग्रुप चरण एक रोमांचक समापन के लिए तैयार है, जिसमें तीन टीमें अभी भी ग्रुप -1 में शीर्ष दो स्थानों के लिए होड़ में हैं. इंग्लैंड (England) ने अब तक टूर्नामेंट में अपने सभी मैच जीते हैं. उनकी जगह सेमीफाइनल में लगभग पक्की है. ऑस्ट्रेलिया (Australia) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में से एक समूह में उपविजेता स्थान लेगा, लेकिन यह भी पक्का नहीं हैं. हालांकि, स्थिति जितनी दिखती है, उससे कहीं अधिक विकट है. ग्रुप 1 में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश की टीमें हैं.

ग्रुप में इंग्लैंड की टीम अभी 8 प्वॉइंट्स के साथ अंकतालिका में टॉप पर हैं. दूसरे और तीसरे नंबर पर 6-6 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका हैं. चौथे नंबर पर 4 अंक के साथ श्रीलंका है. वेस्टइंडीज 2 अंक के साथ पांचवे स्थान पर हैं और बांग्लादेश 0 अंक के साथ छठे स्थान पर है. आइए जानते हैं, ग्रुप 1 में सेमीफाइनल में पहुंचने का गणित क्या कहता है.

T20 World Cup: न्यूजीलैंड का नॉकआउट मैचों में है हारने का रिकॉर्ड, भारत को मिल सकता है सेमीफाइनल का टिकट

इंग्लैंड: 2010 चैंपियन इंग्लैंड की चार मैचों में चार जीत हैं और उनका अगला मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से होना है. एक बेहद भारी हार को छोड़कर ऑयन मॉर्गन एंड कंपनी को ग्रुप -2 में शीर्ष दो स्थानों से नहीं हटाया जाएगा. 8 अंक और +3.183 की नेट रनरेट के साथ दक्षिण अफ्रीका से हारने के बाद भी इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है. लेकिन, टेम्बा बावुमा की टीम के खिलाफ उनके अंतिम ग्रुप स्टेज मैच में हार से ग्रुप -2 के समीकरण पर भारी असर पड़ सकता है.

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच एंड कंपनी का पिछले गेम से पहले -0.627 का खराब नेट रनरेट था, लेकिन बांग्लादेश पर एक प्रचंड जीत ने उनके रनरेट को 1.031 तक पहुंचा दिया, जो उन्हें अंक तालिका में दक्षिण अफ्रीका से आगे रखता है. वेस्टइंडीज पर जीत उनके लिए सेमीफाइनल में जगह पक्की करने के लिए पर्याप्त होने की संभावना है, जब तक कि दक्षिण अफ्रीका नेट रन रेट में बढ़त लेने के लिए इंग्लैंड को हरा नहीं देता. वेस्टइंडीज के खिलाफ हार के बाद भी अगर ऑस्ट्रेलिया भाग्यशाली रहता है तो वह ग्रुप 1 में उप विजेता रहकर सेमीफाइनल स्थान सुनिश्चित कर सकता है, बशर्ते इंग्लैंड दक्षिण अफ्रीका को हराकर सभी पांचों मैच जीत ले.

T20 World Cup: टीम इंडिया की बल्ले-बल्ले! न्यूज़ीलैंड को सता रहा है अफगानिस्तान के स्पिनरों का डर

दक्षिण अफ्रीका: 0.742 के नेट रन रेट के साथ, दक्षिण अफ्रीका तीन दावेदारों में से सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए सबसे कम पसंदीदा है. प्रोटियाज अंक के हिसाब से ऑस्ट्रेलिया के साथ बराबरी पर है, लेकिन उनका नेट रनरेट कम है. उन्हें न केवल इंग्लैंड को हराने की जरूरत है, बल्कि नेट रनरेट विभाग में संशोधन करने के लिए काफी अंतर से जीत हासिल करने की भी जरूरत है.

दक्षिण अफ्रीका भी नॉकआउट में जा सकता है, अगर वेस्टइंडीज ऑस्ट्रेलिया को भारी अंतर से हरा देता है लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ प्रोटियाज का मुकाबला करीब है. ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज और इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका के साथ शनिवार को होने वाले मैचों में टी20 विश्व कप 2021 में ग्रुप -1 से सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीमों का फैसला हो जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here