T20 World Cup: न्यूजीलैंड का नॉकआउट मैचों में है हारने का रिकॉर्ड, भारत को मिल सकता है सेमीफाइनल का टिकट

0
8


नई दिल्ली. न्यूज़ीलैंड और अफगानिस्तान (New Zealand vs Afghanistan) के बीच रविवार को होने वाले मुक़ाबले का हर किसी को बेसब्री से इंतज़ार है. इस मैच पर टीम इंडिया की उम्मीदें टिकी है. अगर अफगानिस्तान की जीत हुई तो फिर सेमीफाइनल (Semifinal Race) के लिए टीम इंडिया की टिकट पक्की हो जाएगी. लेकिन न्यूजीलैंड के लिए भी ये ‘करो या मरो’ की लड़ाई है. आखिरी चार में पहुंचने के लिए उन्हें हर हाल में जीतना होगा. लेकिन रिकॉर्ड और आंकड़े इस बात के गवाह हैं कि न्यूजीलैंड की टीम दबाव में बिखर जाती है. और अगर ऐसा हुआ फिर तो टीम इंडिया की बल्ले-बल्ले है.

न्यूजीलैंड की टीम अब तक एक बार भी टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत सकी है. दो बार इनका सफर सेमीफाइनल में ही खत्म हो गया था. साल 2007 के पहले टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने सेमीफाइनल में न्यूज़ीलैंड को 6 विकेट से हरा दिया था. पिछली बार यानी 2016 के टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को दिल्ली के मैदान पर 7 विकेट से करारी शिकस्त दी थी.

नॉकआउट मैचों में खराब रिकॉर्ड
हाल के रिकॉर्ड की बात की जाय तो साल 2019 के वर्ल्ड कप में न्यूज़ीलैंड की टीम फाइनल में पहुंची थी. लॉर्ड्स के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ खेला गया फाइनल टाई रहा था. बाद में सुपर ओवर में इंग्लैंड को जीत मिल गई. टी-20 और वनडे के ओवर ऑल रिकॉर्ड पर नज़र डाले तो न्यूजीलैंड को अब तक नॉकआउट मैचों, यानी सेमीफाइनल, फाइनल और क्वार्टर फाइनल के 44 मैचों में से सिर्फ 13 में जीत मिली है. जबकि उन्हें इस दौरान 30 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. यानी करीब 68 फीसदी नॉकआउट मैचों में न्यूजीलैंड की हार हुई है. ये किसी भी बड़ी टीम के मुकाबले न्यूजीलैंड का सबसे खराब रिकॉर्ड है.

ये भी पढ़ें:- T20 World Cup: टीम इंडिया की बल्ले-बल्ले! न्यूज़ीलैंड को सता रहा है अफगानिस्तान के स्पिनरों का डर

हालिया रिकॉर्ड
वैसे हाल के आंकड़ों पर नज़र डालें तो रिकॉर्ड थोड़ा बेहतर हुआ है. पिछले 5 नॉकआट मैचों में से 3 में न्यूजीलैंड को जीत मिली है. इसमें 2015 और 2019 का वनडे वर्ल्ड कप शामिल है. 2019 में वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को हराया था. इसके अलावा उन्हें 2015 के वर्ल्ड कप में क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल में जीत मिली थी. लेकिन फिर फाइनल में वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार गए थे. और फिर  2019 वर्ल्ड कप के फ़ाइनल में हार.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here