T20 World Cup: न्यूजीलैंड की टीम तो फंस गई! जानें अब सेमीफाइनल में कैसे पहुंच सकता है भारत

0
10


Iनई दिल्ली.  टी-20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) में इस बार सेमीफाइनल (Semifinal Scenarios) को लेकर जबरदस्त जंग चल रही है. दोनों ग्रुप से एक-एक टीमें, यानी पाकिस्तान और इंग्लैंड सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर चुकी हैं. लेकिन बाक़ी दो टीमें कौन सी होंगी इसको लेकर उठापटक का दौर लगातार जारी है. ग्रुप 1 में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच जंग चल रही है. तो दूसरी तरफ ग्रुप 2 में भारत, न्यूज़ीलैंड और अफगानिस्तान, इन तीनों के बीच सेमीफ़ाइनल में पहुंचने को लेकर जोर आजमाइश चल रही है. भारत ने दो मैचों में धमाकेदार जीत दर्ज कर न्यूजीलैंड की नींद उड़ा दी है. सेमीफाइनल के लिए नामुमकिन सा दिखने वाला सफर अब आसान होता दिख रहा है. क्या है टीम इंडिया का सेमीफ़ाइनल में पहुंचने का समीकरण आईए विस्तार से समझते हैं.

शुक्रवार को भारत ने स्कॉटलैंड को करारी शिकस्त दे दी. भारत को ये जीत 81 गेंद पहले मिली. इसका मतलब ये हुआ कि टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए मजबूती से दावेदारी ठोक दी है. ग्रुप 2 में अब सिर्फ 3 मैच बचे हैं. भारत, न्यूज़ीलैंड और अफगानिस्तान ये तीनों अब भी सेमीफाइनल की रेस में शामिल हैं.

भारत की दावेदारी
मैच: 4, प्वाइंट्स: 4, नेट रनरेट: 1.619
पाकिस्तान और न्यूज़ीलैंड के खिलाफ दो करारी हार के बाद टीम इंडिया का नेट रनरेट -1.069 था. लेकिन अब दो जीत के बाद भारत का नेट रनरेट लंबी छलांग लगाते हुए 1.619 पर पहुंच गया है. अब जरूरी ये है कि अफगानिस्तान अपने आखिरी मैच में न्यूज़ीलैंड को हरा दे. इसके बाद नेट रनरेट के आधार पर भारतीय टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर सकती है. लेकिन न्यूज़ीलैंड की जीत से टीम इंडिया बाहर हो जाएगी. दरअसल एक और जीत से न्यूजीलैंड के 8 अंक हो जाएंगे. जबकि टीम इंडिया 6 प्वाइंट्स पर ही रह जाएगी.

जीत का गणित
अगर अफगानिस्तान की टीम न्यूजीलैंड को हरा देती है तो फिर भारत को अच्छा नेट रनरेट बनाए रखना होगा. उधारण के लिए अगर अफगानिस्तान की टीम 160 रन बना कर न्यूज़ीलैंड को 30 रनों से हराती है तो फिर भारत को नामीबिया के खिलाफ 21 रनों से जीत दर्ज करनी होगी. अच्छी बात ये है कि टीम इंडिया सोमवार को ये मैच खेलेगी और ग्रुप का ये आखिरी मैच होगा. ऐसे में टीम इंडिया को पूरा समीकरण पता होगा कि उन्हें कितनों रनों या फिर कितने ओवर पहले ये मैच जीतना है.

न्यूज़ीलैंड की दावेदारी
मैच: 4, प्वाइंट्स: 6, नेट रनरेट: 1.277
न्यूजीलैंड को नेट रनरेट को लेकर कोई टेंशन नहीं है. उन्हें सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए सिर्फ अफगानिस्तान को हराना होगा. एक और जीत से उनके 8 अंक हो जाएंगे. लेकिन हार का मतलब ये होगा कि वो नेट रनरेट के मामले में अफगानिस्तान से भी नीचे पहुंच जाएंगे. ऐसे में टीम इंडिया को सेमीफाइन में एंट्री मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें:- T20 World Cup: …तो फिर बैग पैक करके घर जाएंगे – जानें रविंद्र जडेजा ने क्यों कहा ऐसा

अफगानिस्तान की दावेदारी
मैच: 4, प्वाइंट्स: 4, नेट रनरेट: 1.481
भारत के खिलाफ करारी हार के बाद अफगानिस्तान की मुश्किलें बढ़ गई हैं. अब सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए उन्हें न्यूजीलैंड को बड़े अंतर से हराना होगा. उदाहरण के लिए अगर अफगानिस्तान की टीम 160 का स्कोर खड़ा करती है तो फिर उन्हें न्यूजीलैंड को 60 रनों से हराना होगा. साथ ही उन्हें ये भी दुआ करनी होगी कि भारत को 48 से ज्यादा रनों से जीत न मिले. अफगानिस्तान के सामने एक और टेंशन ये है कि टीम इंडिया ग्रुप का आखिरी मैच खेलेगी. ऐसे में उन्हें पता होगा कि कितने बड़े अंतर से मैच जीतना है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here