T20 WC: न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को हराकर सेमीफाइनल में बनाई जगह, करोड़ों भारतीयों का टूटा दिल

0
6


नई दिल्ली. न्यूजीलैंड ने टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup-2021) ंके सुपर-12 चरण के मुकाबले में रविवार को अफगानिस्तान को 8 विकेट से हरा दिया. अबु धाबी में खेले गए इस मुकाबले (NZ vs AFG) में जीत के साथ न्यूजीलैंड ने सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली. अफगानिस्तान और भारत, दोनों ही अब इस रेस से बाहर हो गए. भारत को हालांकि अभी नामीबिया से अपना आखिरी मुकाबला खेलना है लेकिन उस मैच में जीतने से भी विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाएगी. ग्रुप -1 से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जबकि ग्रुप-2 से पाकिस्तान और न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में पहुंचे.

इस मुकाबले में अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. नजीबुल्लाह जादरान (Najibullah Zadran) के शानदार अर्धशतक के बावजूद टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 124 रन बना पाई. इसके बाद न्यूजीलैंड ने 18.1 ओवर में केवल 2 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. उसके लिए कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) ने 42 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से नाबाद 40 रन की पारी खेली. उन्होंने डेवोन कॉनवे (36*) के साथ तीसरे विकेट के लिए 68 रन की अविजित साझेदारी भी की. कॉनवे ने 32 गेंदों पर 4 चौके जड़े. अफगानिस्तान के लिए राशिद खान और मुजीब उर रहमान ने 1-1 विकेट लिया.

यहां क्लिक कर देखें, इस मैच का पूरा स्कोरकार्ड

125 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम ने अपना पहला विकेट 26 रन के स्कोर पर गंवा दिया. ओपनर डेरिल मिशेल (17) को मुजीब उर रहमान ने विकेट के पीछे मोहम्मद शहजाद ने कैच किया. मिशेल ने 12 गेंदों पर 3 चौके लगाए. इसके बाद मार्टिन गप्टिल और कप्तान केन विलियमसन ने मिलकर स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया. गप्टिल ने 23 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 28 रन बनाए. पारी के 9वें ओवर की 5वीं गेंद पर राशिद खान ने उन्हें बोल्ड कर दिया. इसके बाद केन विलियमसन और कॉनवे जम गए और टीम का जीत दिलाकर नाबाद पैवेलियन लौटे.

इससे पहले नजीबुल्लाह ने 73 रन की कमाल की पारी खेली. उन्होंने 48 गेंदों पर 6 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 73 रन बनाए. उनके अलावा गुलबदीन नायब और कप्तान नबी ही दहाई के आंकड़े को छू सके. न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए जबकि टिम साउदी को 2 विकेट मिले. एडम मिल्ने, जेम्स नीशम और ईश सोढ़ी को 1-1 विकेट मिला. अफगानिस्तान ने अपने 3 विकेट 19 रन पर गंवा दिए जिसका प्रभाव उसकी पूरी पारी में दिखा. वह पावरप्ले में केवल 23 रन बना पाया और इस बीच उसने मोहम्मद शहजाद (4), हजरतुल्लाह जजई (2) और रहमानुल्लाह गुरबाज (6) के विकेट गंवाए.

इसे भी देखें, ईश सोढ़ी की बाहर जाती गेंद को छेड़ा, नायब को लौटना पड़ा पैवेलियन- Video

नजीबुल्लाह ने 9वें ओवर में नीशाम पर दो चौके जड़कर स्कोर को कुछ गति दी और फिर सोढ़ी की गेंद मिडविकेट पर चार रन के लिए भेजकर टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया. सोढ़ी हालांकि इस ओवर में गुलबदीन नायब (15) को बोल्ड करने में सफल रहे. इसके बाद भी रन बनाने का मुख्य जिम्मा नजीबुल्लाह ने ही उठाए रखा. उन्होंने मिशेल सैंटनर के एक ओवर में दो छक्के लगाए और फिर 33 गेंदों पर अपने करियर का छठा अर्धशतक पूरा किया.

दूसरे छोर से कप्तान मोहम्मद नबी (20 गेंदों पर 14) रन बनाने के लिए जूझते रहे. टिम साउदी ने अपनी ही गेंद पर खूबसूरत कैच लेकर नबी की संघर्षपूर्ण पारी का अंत किया. नजीबुल्लाह और नबी ने 5वें विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी की. नजीबुल्लाह 19वें ओवर में पैवेलियन लौटे. इसका श्रेय नीशम को जाता है जिन्होंने बोल्ट की गेंद पर डाइव लगाकर शानदार कैच लिया. बोल्ट ने इसी ओवर में करीम जनत (2) को भी पैवेलियन भेजा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here