T20 WC: पाकिस्तान ने ग्रुप टॉपर के तौर पर सेमीफाइनल में बनाई जगह, स्कॉटलैंड पर दर्ज की बड़ी जीत

0
10


नई दिल्ली. पाकिस्तान ने दमदार प्रदर्शन करते हुए रविवार को स्कॉटलैंड को 72 रनों के बड़े अंतर से  हराया और टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup-2021) के सेमीफाइनल में ग्रुप टॉपर के तौर पर जगह बनाई. शारजाह में खेले गए सुपर-12 चरण के इस मुकाबले में पाकिस्तान ने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 189 रन बनाए. स्कॉटलैंड टीम 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 117 रन ही बना पाई. इस जीत के साथ पाकिस्तान ग्रुप-2 में 10 अंकों के साथ टॉप पर पहुंच गया. इस ग्रुप में दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड टीम है जिसके 5 मैचों में 4 जीत से 8 अंक हैं.

190 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए स्कॉटलैंड टीम की शुरुआत खराब रही और उसके 4 विकेट मात्र 41 रन तक गिर गए. कप्तान काइल कोएत्जर (9) को हसन अली ने पारी के छठे ओवर की तीसरी गेंद पर बोल्ड कर दिया. विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू क्रॉस (5) को इमाद वसीन ने रन आउट कर दिया. इसके बाद पारी के 11वें ओवर में शादाब खान ने 2 विकेट झटके, पहली गेंद पर जॉर्ज मुंसे (17) को हारिस रउफ के हाथों कैच कराया और तीसरी गेंद पर डायलन बज (0) को बोल्ड कर दिया. फिर रिची बेरिंग्टन ने माइकल लीस्क (14) के साथ 5वें विकेट के लिए 46 रन जोड़े. शाहीन अफरीदी ने लीस्क (14) को बोल्ड कर इस साझेदारी को तोड़ा.

इससे पहले पाकिस्तान ने कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) की 47 गेंद में 66 रन की सयंमित पारी और अंत में शोएब मलिक की 18 गेंदों पर 54 रन की ताबड़तोड़ अर्धशतकीय पारी से 4 विकेट पर 189 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. पाकिस्तान ने अंतिम 5 ओवर में एक विकेट गंवाकर 77 रन जबकि अंतिम 8 ओवर में 114 रन जोड़े.

मलिक की आक्रामकता का अंदाजा अंतिम ओवर में बने 26 रन से लगाया जा सकता है जिसमें उन्होंने 3 छक्के और एक चौका जड़ा. उन्होंने अपनी पारी में कुल 6 छक्के लगाए. आजम का यह इस टूर्नामेंट में चौथा पचासा भी था. उन्होंने 47 गेंद का सामना करते हुए अपनी पारी में पांच चौके और तीन छक्के जमाए. मोहम्मद हफीज ने 31 रन का योगदान दिया. इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 32 गेंद में 53 रन की साझेदारी की.

हफीज के 15वें ओवर की अंतिम गेंद पर आउट होने के बाद मलिक क्रीज पर उतरे, जिन्होंने आते ही आक्रामक रुख अपनाया और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते छह छक्के जड़े जबकि एक चौका लगाया. स्कॉटलैंड के लिए क्रिस ग्रीव्स ने 2 विकेट चटकाए जबकि सफयान शरीफ और हम्जा ताहिर ने 1-1 विकेट लिया. ओपनर मोहम्मद रिजवान (19 गेंद में 15 रन) को शुरू में खेलने में थोड़ी परेशानी हो रही थी जिससे पावरप्ले में टीम 35 रन ही जोड़ सकी. अगले ही ओवर में रिजवान आउट हो गए.

फखर जमां (08) का इस मैच में भी प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा और वह ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके. वह ग्रीव्स की गेंद को खेलने के प्रयास में काउ कार्नर पर कैच देकर आउट हुए जिससे टीम का स्कोर 2 विकेट पर 59 रन था. हफीज (19 गेंद में चार चौके और एक छक्का) ने आकर कुछ शानदार चौके जमाए और अपने कप्तान का अच्छा साथ निभाया.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here