T20 World Cup Semifinal: AFG vs NZ मैच में उलझा भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने का पेंच, जानिए पूरा समीकरण

0
11


नई दिल्ली. टी20 विश्व कप (T20 World Cup) अब आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुका है. सोमवार को लीग स्टेज का आखिरी मैच भारत और नामीबिया (IND vs NAM T20 World cup 2021) के बीच खेला जाएगा. लेकिन टीम इंडिया का विश्व कप में सफर आगे बढ़ेगा या नहीं, इसका फैसला अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड (AFG vs NZ T20 World cup) के बीच आज होने वाले मुकाबले के नतीजे से तय हो जाएगा. अगर अफगानिस्तान जीता तो भारत की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें बरकरार रहेंगी. लेकिन न्यूजीलैंड के जीतते ही टूर्नामेंट में टीम इंडिया का सफर खत्म हो जाएगा.

टी20 विश्व कप का सेमीफाइनल खेलने वाली 3 टीमें तय हो चुकी हैं. ग्रुप-1 से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं. जबकि ग्रुप-2 (T20 World Cup Group 2 Semifinal Equations) जिसमें भारत है. वहां से सिर्फ पाकिस्तान ने ही सेमीफाइनल में जगह पक्की की है. दूसरे स्थान के लिए न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और भारत के बीच जोर आजमाइश चल रही है. अफगानिस्तान-न्यूजीलैंड के बीच आज होने वाले मैच में भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने का पेंच उलझा हुआ है. अगर-मगर के इस खेल में टीम इंडिया कैसे सेमीफाइनल में पहुंच सकती है. जानिए इसके समीकरण

विराट कोहली की टीम इंडिया का अफगानिस्तान और स्कॉटलैंड पर बड़ी जीत दर्ज करने के बाद नेट रनरेट 1.619 है. जबकि अफगानिस्तान का 1.481 और न्यूजीलैंड का 1.277. यानी रनरेट के लिहाज से भारत तीनों टीमों में सबसे आगे है और इसी वजह से टीम इंडिया की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें अब भी बनी हुईं हैं.

भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने के समीकरण

– भारत को अगर सेमीफाइनल में पहुंचना है, तो अफगानिस्तान और स्कॉटलैंड की तरह ही आखिरी लीग मैच में नामीबिया को बड़े अंतर से हराना होगा. हालांकि, यह समीकरण तभी काम आएगा. जब अफगानिस्तान आज होने वाले मुकाबले में न्यूजीलैंड को हरा दे.
– अगर न्यूजीलैंड आज के मैच में अफगानिस्तान को हरा देता है, तो भारत के साथ-साथ अफगानिस्तान का भी टूर्नामेंट में सफर खत्म हो जाएगा. क्योंकि तब न्यूजीलैंड के 5 मैच में 8 अंक हो जाएंगे.  इसके बाद भारत अगर नामीबिया को हरा भी देता है तो उसके 6 ही अंक होंगे और कीवी टीम से हारकर अफगानिस्तान 4 अंक पर ही रह जाएगा.
-अगर अफगानिस्तान आखिरी मैच में न्यूजीलैंड को शिकस्त देता है और भारत भी अपने आखिरी लीग मैच में नामीबिया पर बड़ी जीत दर्ज करता है, तब टीम इंडिया के अंक तो 6 ही होंगे. लेकिन अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड से नेट रनरेट बेहतर होने के कारण भारत ग्रुप-2 से सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली दूसरी टीम बन जाएगा.

T20 World Cup 2021 Live Streaming: NZ vs AFG और PAK vs SCOT के बीच मुकाबला, जानें कब और कहां देखें मैच

NZ vs AFG, T20 World Cup 2021: अफगानिस्‍तान के खिलाफ जीता न्‍यूजीलैंड तो भारत हो जाएगा बाहर

अफगानिस्तान के पास भी है सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका
अफगानिस्तान उसी सूरत में विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंच सकता है, जब वो न्यूजीलैंड को हरा दे. हालांकि, अफगानिस्तान को अंतिम-4 में जगह बनाने के लिए न्यूजीलैंड पर बड़ी जीत दर्ज करनी होगी. क्योंकि उसका नेट रनरेट भारत से कम है. ऐसे में अगर भारत नामीबिया को बड़े अंतर से हरा देता है, तो नेट रनरेट के कारण वो सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here