Top 10 Sports News: ऑस्‍ट्रेलिया टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के सेमीफाइनल में, कोच तारक सिन्‍हा का निधन

0
9


TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 6 नवंबर की बड़ी खबरें.

Top 10 Sports News: ऑस्ट्रेलिया ने वेस्‍टइंडीज को हराकर टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के सेमीफाइनल का टिकट हासिल कर लिया है. वहीं दिन के दूसरे मैच में साउथ अफ्रीका ने इंग्‍लैंड को 10 रन से मात दी, मगर वो सेमीफाइनल में जगह बनाने से चूक गई. ऋषभ पंत, आशीष नेहरा, शिखर धवन,आकाश चोपड़ा जैसे क्रिकेटर देने वाले कोच तारक सिन्‍हा ने दुनिया को अलविदा कह दिया है.

नई दिल्‍ली. ऑस्ट्रेलिया ने वेस्‍टइंडीज (Australia vs West Indies) को 8 विकेट से हराकर टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के सेमीफाइनल का टिकट हासिल कर लिया है. वहीं दिन के दूसरे मैच में साउथ अफ्रीका ने इंग्‍लैंड को 10 रन से मात दी, मगर उसकी तुलना में ऑस्‍ट्रेलिया की नेट रन रेट बेहतर थी और साउथ अफ्रीका की टीम सेमीफाइनल में जगह बनाने से चूक गई. भारतीय क्रिकेट को कई शानदार खिलाड़ी देने वाले कोच तारक सिन्हा का निधन (Coach Tarak Sinha Death) हो गया. वो लंबे वक्त से कैंसर से जूझ रहे थे. 71 साल के तारक सिन्हा दिल्ली में सोनेट क्रिकेट क्लब (Sonnet Cricket Club) चलाते थे और आज दुनिया भर में अपनी बल्लेबाजी से लोहा मनवा चुके ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को तराशने वाले भी तारक सिन्हा ही थे. उनकी एकेडमी से एक दो नहीं, बल्कि कई दिग्गज खिलाड़ी निकले, जो आगे चलकर भारत के लिए खेले. इसमें शिखर धवन, आकाश चोपड़ा और आशीष नेहरा अहम हैं.

साउथ अफ्रीका ने टी20 वर्ल्ड कप के अपने अंतिम सुपर-12 के मैच में इंग्लैंड को 10 रन से हराया. इसके बाद भी टीम सेमीफाइनल में जगह नहीं बना सकी. टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए इंग्लैंड को 131 या उससे कम रन पर रोकना था. साउथ अफ्रीका ने पहले खेलते हुए 2 विकेट पर 189 रन बनाए. जवाब में इंग्लैंड की टीम 8 विकेट पर 179 रन ही बना सकी. इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका तीनों ने 5-5 मैच में 4-4 जीत हासिल की. लेकिन रनरेट के मामले में ग्रुप-1 में इंग्लैंड की टीम पहले और ऑस्ट्रेलिया की टीम दूसरे नंबर पर रही.

ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया.वेस्टइंडीज ने पहले खेलते हुए 7 विकेट पर 157 रन बनाए. जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने लक्ष्य को 16.2 ओवर में दो विकेट पर हासिल कर लिया. यह वेस्टइंडीज की 5 मैचों में चौथी हार है.


भारतीय क्रिकेट को कई शानदार खिलाड़ी देने वाले कोच तारक सिन्हा का निधन हो गया. वो लंबे वक्त से कैंसर से जूझ रहे थे. उन्होंने शनिवार तड़के 3 बजे से आखिरी सांस ली. 71 साल के तारक सिन्हा दिल्ली में सोनेट क्रिकेट क्लब चलाते थे और आज दुनिया भर में अपनी बल्लेबाजी से लोहा मनवा चुके ऋषभ पंत को तराशने वाले भी तारक सिन्हा ही थे.

रवि शास्त्री का बतौर कोच कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो रहा है. टूर्नामेंट में अभी भारत के मुकाबले बाकी है. इस बीच शास्त्री के आईपीएल टीम अहमदाबाद से जुड़ने की खबर आ रही है. आईपीएल 2022 से 8 की जगह 10 टीमें उतर रही हैं. लखनऊ और अहमदाबाद 2 नई टीमें टी20 लीग से जुड़ी हैं.

भारत के लक्ष्य सेन का हाइलो ओपन सुपर 500 बैडमिंटन टूर्नामेंट में शानदार सफर सेमीफाइनल में हार के साथ खत्म हो गया

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने वाले वेस्टइंडीज के हरफनमौला ड्वेन ब्रावो ने कहा कि अगर उनके शरीर ने साथ दिया तो वह कुछ और वर्षों तक फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलने चाहते हैं.

‘यूनिवर्स बॉस’ के नाम से पहचाने जाने वाले वेस्टइंडीज के दिग्गज सलामी बल्लेबाज टी20 विश्व कप में शनिवार को यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम के आखिरी मैच में आउट होने के बाद जिस तरह से दर्शकों का अभिवादन किया उससे लगा कि उन्होंने इस फॉर्मेट में वेस्टइंडीज के लिए अपना आखिरी मुकाबला खेल लिया है. हालांकि गेल ने अभी तक कोई ऐलान नहीं किया है.

हैमस्ट्रिंग की चोट (मांसके कारण मौजूदा आईसीसी टी20 विश्व कप से बाहर होने वाले बांग्लादेश के हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन का पाकिस्तान के खिलाफ 19 नवंबर से शुरू होने वाली तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला से भी बाहर होना लगभग तय है.

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन को 2 खिलाड़ियों द्वारा लगाये गए नस्लवाद के आरोपों के कारण बीबीसी के एक शो से बाहर कर दिया गया है.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज श्रृंखला से एक महीना पहले इंग्लैंड के क्रिकेटरों का पहला दल ब्रिस्‍बेन पहुंच गया जो गोल्ड कोस्ट के एक आलीशान रिसॉर्ट में 14 दिन पृथकवास में रहेगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here