ऑस्ट्रेलियाई टीम 24 साल बाद पाकिस्तान का करेगी दौरा, रमीज राजा बोले- फैंस के लिए खास पल

0
7


नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलियाई टीम अगले साल मार्च में पाकिस्तान का दौरा (Australia tour of Pakistan) करने को तैयार हो गई है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने सोमवार को इसकी पुष्टि कर दी. यह साल 1998 के बाद ऑस्ट्रेलिया का पहला पाकिस्तान दौरा होगा. इस दौरे पर दोनों टीमों के बीच 3 टेस्ट, 3 वनडे और एकमात्र टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला जाएगा. सुरक्षा कारणों से हाल ही में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड ने पाकिस्तान का दौरा ऐन मौके पर रद्द कर दिया था. अब ऑस्ट्रेलिया ने पूर्ण सीरीज (सीमित ओवरों के साथ टेस्ट) खेलने पर हामी भर दी है.

ऑस्ट्रेलिया ने पिछली बार 1998 में पाकिस्तान का दौरा किया था. वह अगले साल मार्च में शुरू होने वाले दौरे पर 3 टेस्ट मैच खेलेगा. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Championship) के तहत खेले जाने वाले इन मैचों का आयोजन कराची (तीन से सात मार्च), रावलपिंडी (12 से 16 मार्च) और लाहौर (21 से 25 मार्च) में किया जाएगा. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने शुक्रवार को इस दौरे की जानकारी देते हुए कहा कि सीमित ओवरों के चार मैच 29 मार्च से पांच अप्रैल के बीच खेल जाएंगे.

इसे भी पढ़ें, सुनील गावस्कर ने बताया भारत की हार का सिर्फ एक कारण, जानें क्या

इस साल सितंबर में न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान पहुंचने के बाद सुरक्षा खतरे के कारण एक भी मैच खेले बिना ही घर वापस लौट गई थी. इसके तुरंत बाद, इंग्लैंड ने भी घोषणा की कि वे टी20 विश्व कप से पहले इस देश का दौरा नहीं करेंगे. ऑस्ट्रेलिया का पाकिस्तान में आना हाल में पीसीबी के प्रमुख बने रमीज राजा के लिए एक बड़ी जीत है, जिन्हें इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के हटने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम के दौरे की उम्मीद नहीं की थी.

राजा ने एक बयान में कहा, ‘मुझे खुशी है कि हम तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेंगे. बहुत बड़ी खुशी की बात है.’ उन्होंने कहा, ‘ऑस्ट्रेलिया शानदार प्रदर्शन करने वाली टीमों में से एक है और 24 साल के अंतराल के बाद पहली बार हमारे देश  में खेलना प्रशंसकों के लिए एक विशेष पल होगा.’ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी निक हॉकले ने कहा कि वे अपनी टीम की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पीसीबी के साथ काम करना जारी रखेंगे.

इसे भी देखें, शोएब मलिक के छक्कों पर शारजाह में तालियां बजातीं नजर आईं सानिया मिर्जा, बेटा इजहान भी साथ

उन्होंने कहा, ‘हम दौरे की योजना बनाने के लिए पीसीबी को धन्यवाद देते हैं और आवश्यक संचालन, रसद (लॉजिस्टिक), सुरक्षा और कोविड -19 प्रोटोकॉल को अंतिम रूप देने के लिए आने वाले महीनों में काम करना जारी रखेंगे.’ ऑस्ट्रेलिया ने 1998-99 में पाकिस्तान के अपने पिछले दौर पर मार्क टेलर की कप्तानी में टेस्ट सीरीज में 1-0 से जीत दर्ज की थी.

इसके बाद 2002 में ऑस्ट्रेलिया ने  दौरे से ठीक पहले पाकिस्तान में हुए आत्मघाती हमले के कारण यात्रा करने से इनकार कर दिया था.  जिसके बाद उस श्रृंखला को कोलंबो और यूएई में खेला गया था. 2009 में लाहौर में श्रीलंकाई टीम की बस पर हुए आतंकी हमले ने पाकिस्तान में सालों से चल रहे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को खत्म कर दिया था. पाकिस्तान ने इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के चार दौरों की मेजबानी श्रीलंका, इंग्लैंड और यूएई में की थी. (PTI से इनपुट)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here