‘जब खिलाड़ी देश के लिए खेलने से ज्यादा IPL को प्राथमिकता देते हैं तो हम क्या कह सकते हैं’

0
11


नई दिल्ली. महान ऑलराउंडर और पूर्व विश्व कप विजेता कपिल देव (Kapil Dev) को लगता है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) और भारतीय क्रिकेट (Team India) को बाद के लिए चीजों को छोड़ने के बजाय अगले विश्व कप के लिए तुरंत योजना बनानी चाहिए. वर्ष 2022 में अगले टी20 विश्व कप (ICC T20 World Cup 2022) खेला जाएगा. इस वर्ल्ड कप का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में होना है. भारत इस साल नॉकआउट के लिए क्वॉलिफाई करने में सक्षम नहीं है (यह पहली बार आठ आईसीसी आयोजनों में हुआ है). कपिल ने कुछ कारणों की ओर इशारा किया, जिसके परिणामस्वरूप टी20 वर्ल्ड कप 2021 (ICC T20 World Cup 2021) में भारत का प्रदर्शन खराब हुआ है.

कपिल देव ने एबीपी न्यूज से कहा, ”भविष्य को देखने का समय आ गया है. आपको तुरंत योजना बनाना शुरू कर देना चाहिए. ऐसा नहीं है कि वर्ल्ड कप खत्म होने के बाद से भारतीय टीम का पूरा क्रिकेट भी खत्म हो गया है. जाओ और योजना बनाओ. मुझे लगता है कि आईपीएल और विश्व कप के बीच कुछ अंतर होना चाहिए था, लेकिन यह निश्चित रूप से है कि आज हमारे खिलाड़ी के पास बहुत अधिक जोखिम है लेकिन वे इसका अधिकतम लाभ नहीं उठा सके.”

T20 World Cup 2022: भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए क्वालीफाई किया, 2 विश्व चैंपियन टीमें बाहर

कपिल देव ने एक बड़ा बयान देते हुए कहा कि कुछ क्रिकेटर इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) खेलना पसंद करते हैं और पहले देश का प्रतिनिधित्व करने को महत्व नहीं देते हैं. उन्होंने समझाया कि बीसीसीआई को इस पर गौर करने की जरूरत है. हालांकि, कपिल ने जोर देकर कहा कि वह क्रिकेटरों के फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलने के विचार के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन आदेश दूसरे तरीके से होना चाहिए.

IND vs NAM, T20 World Cup 2021: कप्‍तान विराट कोहली और रवि शास्‍त्री को विजयी विदाई देने पर टीम इंडिया की नजर

उन्होंने कहा, ”जब खिलाड़ी देश के लिए खेलने से ज्यादा आईपीएल को प्राथमिकता देते हैं तो हम क्या कह सकते हैं. खिलाड़ियों को अपने देश के लिए खेलने पर गर्व होना चाहिए. मैं उनकी आर्थिक स्थिति के बारे में नहीं जानता इसलिए ज्यादा कुछ नहीं कह सकता, लेकिन मुझे लगता है कि पहले देश की टीम और फिर फ्रेंचाइजी होनी चाहिए. मैं यह नहीं कह रहा हूं कि वहां (फ्रेंचाइजी के लिए) क्रिकेट मत खेलो, लेकिन जिम्मेदारी अब बीसीसीआई पर है कि वह अपने क्रिकेट की बेहतर योजना बनाएं. इस टूर्नामेंट में हमने जो गलतियां की हैं, उन्हें न दोहराना हमारे लिए सबसे बड़ी सीख है.”

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here