T20 World Cup 2021 में भारत के साथ क्‍या-क्‍या हुआ पहली बार, यहां जानें हर बात

0
9


T20 World Cup 2021: भारत को पहले मैच में पाकिस्तान ने 10 विकेट से करारी शिकस्त दी थी. (AP)

T20 World Cup 2021: नामीबिया के साथ टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 का 42वां मुकाबला खेलने के साथ ही भारत का इस टूर्नामेंट में सफर खत्‍म हो जाएगा. विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम इंडिया (Team India) न्‍यूजीलैंड के खिलाफ अफगानिस्‍तान की हार के साथ ही इस टूर्नामेंट में सेमीफाइनल की रेस से पहले ही बाहर हो गई थी.

नई दिल्‍ली. भारतीय टीम सोमवार को नामीबिया (India vs Namibia) के साथ टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) का 42वां मैच खेलेगी और इसी के साथ टूर्नामेंट में उसका सफर भी खत्‍म हो जाएगा. विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम इंडिया के लिए टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 एक बुरे सपने की तरह रहा. इस टूर्नामेंट में टीम के साथ वो सब कुछ हुआ, जो आज तक वर्ल्‍ड कप के इतिहास में या फिर लंबे समय से टीम इंडिया के साथ नहीं हुआ था. पाकिस्‍तान (India vs Pakistan) से मिली 10 विकेट की शर्मनाक हार भी इसमें से एक है. टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 में भारत के अभियान का आगाज ही पाकिस्‍तान के हाथों मिली करारी शिकस्‍त से हुआ था. इसके बाद न्‍यूजीलैंड ने मात दी और भारत के सेमीफाइनल के सपने को झटका लगा.
हालांकि अफगानिस्‍तान और स्‍कॉटलैंड को हराकर कोहली की टीम ने उम्‍मीदें बरकरार रखी थी, मगर बाद में समीकरण ऐसे बैठे कि भारतीय टीम का सेमीफाइनल न्‍यूजीलैंड और अफगानिस्‍तान मैच पर टिक गया, जहां भारतीय फैंस अफगानिस्‍तान की जीत की दुआ कर रहे थे, ताकि भारतीय टीम फिर नामीबिया को हराकर अंक बराकर करें और रन रेट के आधार पर नॉकआउट में पहुंच जाए, मगर कीवी टीम ने ऐसा होने नहीं दिया और अफगानिस्‍तान को मात देकर भारत को भी टूर्नामेंट से बाहर कर दिसा. नामीबिया के खिलाफ भारत का अब मुकाबला महज एक औपचारिकता भर रह गया है.

  • टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 में सेमीफाइनल की रेस से बाहर होने के बाद भारत का नामीबिया के साथ मुकाबला अब एक औपचारिकता भर रह गया है. ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है जब भारत को आईसीसी इवेंट में इस तरह का औपचारिक मैच खेलना पड़ रहा है. इससे पहले उसे ऐसी स्थिति का सामना विश्व कप 1992 में करना पड़ा था, उस समय सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर होने के बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच खेला था.

    सहवाग का खुलासा, धोनी और उनकी वजह से ड्रॉप होने से बचे थे विराट कोहली

  • भारतीय टीम 2013 चैंपियंस ट्रॉफी के बाद पहली बार किसी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाई. भारत 2013 में 50 ओवर की चैंपियंस ट्रॉफी में चैंपियन बना था. उसके बाद 2014 में टी20 विश्व कप में वह उपविजेता रहा और 2015 वनडे विश्व कप में टीम सेमीफाइनल तक पहुंची. 2016 के टी 20 विश्व कप ने अंतिम 4 में पहुंची, जबकि 2017 में 50 ओवर की चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान से हार गई. 2019 में वनडे वर्ल्‍ड कप में भी उसका अभियान सेमीफाइनल में समाप्त हुआ था. इस साल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भी वह उप विजेता रही थी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here