T20 World Cup 2021: सुनील गावस्कर ने बताया भारत की हार का सिर्फ एक कारण, जानें क्या

0
8


नई दिल्ली. पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने कहा कि भारतीय बल्लेबाजों का मजबूत टीमों के खिलाफ रन बनाने में असफल रहना टीम के टी20 विश्व कप (ICC T20 World Cup 2021) से जल्दी बाहर होने का मुख्य कारण रहा. उन्होंने टीम से पावरप्ले के ओवरों में अपना रवैया बदलने का आग्रह किया. भारत (Team India) सुपर 12 के पहले दो मैचों में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से हारने के कारण सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गया. हालांकि, भारत ने पहले दो मैच में हार का सामना करने के बाद अफगानिस्तान के खिलाफ जबरदस्त वापसी की. इसके बाद स्कॉटलैंड को भी बड़े अंतर से हराया, लेकिन अफगानिस्तान के हाथों न्यूजीलैंड की हार ने भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की बची-खुची उम्मीदों को भी खत्म कर दिया.

सुनील गावस्कर ने स्पोर्ट्स तक में कहा, ”जिस तरह से पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने हमारे बल्लेबाजों पर अंकुश लगाया, उन्हें खुलकर नहीं खेलने दिया, यही मुख्य कारण था कि भारत आगे नहीं बढ़ पाया. ओस (दूसरी पारी में) बल्लेबाजी को आसान बना रही थी क्योंकि गेंद टर्न नहीं कर रही थी और स्पिनरों की गेंदें सीधी जा रही थी.” उन्होंने कहा, ”बाद में बल्लेबाजी करने का फायदा था लेकिन अगर आपने 180 रन बनाए होते तो गेंदबाजों को अतिरिक्त 20-30 रन बचाव के लिए मिलते. जब आप 111 (न्यूजीलैंड के खिलाफ) बना रहे हैं तो ओस मायने नहीं रखती. हमने रन नहीं बनाए और यही मुख्य कारण है, और कुछ नहीं.”
गौतम गंभीर को उम्मीद, रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ जल्द ही ICC टूर्नामेंट जीतेंगे

गावस्कर टीम में आमूलचूल बदलाव के पक्ष में नहीं हैं और उन्होंने टीम से पावरप्ले के ओवरों में अपना रवैया बदलने के लिए कहा. उन्होंने कहा, ”मुझे नहीं लगता कि टीम में आमूलचूल बदलाव से कोई अंतर पड़ेगा. आपको अपना रवैया बदलने की जरूरत है, जैसे पावरप्ले ओवरों का लाभ उठाना जैसा कि भारत पिछले कुछ विश्व कप में नहीं कर पाया.” गावस्कर ने कहा, ”सच्चाई यह है कि पहले छह ओवरों में केवल दो फील्डर 30 गज के दायरे के बाहर होते है, भारत ने आईसीसी के पिछले कुछ टूर्नामेंटों में इसका फायदा नहीं उठाया.”
T20 World Cup: IND vs NAM के बीच विश्व कप का आखिरी लीग मैच, जानिए कैसा रहेगा मौसम

उन्होंने कहा, ”जब भी भारत का सामना मजबूत टीम से हुआ जिसके पास अच्छे गेंदबाज हैं … तो वह रन नहीं बना सकता. इसमें बदलाव की जरूरत है.” गावस्कर ने इसके साथ ही कहा कि भारत के लचर प्रदर्शन का एक और कारण फील्डिंग रहा. उन्होंने कहा, ”दूसरा और बेहद महत्वपूर्ण, उनके पास ऐसे खिलाड़ी होने चाहिए जो फील्डिंग में बेजोड़ हों. न्यूजीलैंड ने जिस तरह से फील्डिंग किया, रन बचाए, कैच लिए, वह काफी महत्व रखता है.”

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here