T20 World Cup 2022: भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए क्वालीफाई किया, 2 विश्व चैंपियन टीमें बाहर

0
10


नई दिल्ली. भारतीय टीम (Team India) आखिरी मैच खेले बिना ही टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) से बाहर हो गई है. इससे भारतीय क्रिकेटप्रेमियों में भारी निराशा है. ऐसे निराश प्रशंसकों के लिए एक अच्छी खबर है. भारत (India) ने अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के लिए क्वालीफाई कर लिया है. दो बार की विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज (West Indies) और श्रीलंका (Sri Lanka) टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए क्वालीफाई नहीं कर सके हैं. इन दोनों टीमों को अब क्वालीफायर मुकाबलों में हिस्सा लेना होगा.

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के लिए टी20 वर्ल्ड कप 2021 अच्छा नहीं रहा. विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम अपना पहला ही मैच पाकिस्तान से बुरी तरह से हार गई. इसके बाद उसे न्यूजीलैंड से शिकस्त झेलनी पड़ी. दो हार के बाद भारतीय टीम रंग में तो लौटी लेकिन तब तक देर हो चुकी थी. टीम सेमीफाइनल की रेस में अगर-मगर में उलझ चुकी थी. अगर-मगर की उम्मीद भी तब टूट गई जब न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली. न्यूजीलैंड के जीतते ही भारत की आखिरी उम्मीद भी टूट गई. अब भारत सोमवार को नामीबिया से भिड़ेगा, लेकिन इस मैच की हार-जीत का सेमीफाइनल या फाइनल की रेस पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा.

इस बीच यह तय हो गया है कि ऑस्ट्रेलिया में 2022 में होने वाले टी20 विश्व कप की टॉप-8 टीमें कौन होंगी. इन 8 टीमों को सुपर-12 राउंड ( T20 World cup Super 12) में सीधे एंट्री दी जाएगी. आईसीसी के मुताबिक, टी20 विश्व कप 2021 की चैंपियन और रनर अप को अगले साल के विश्व कप में सीधे प्रवेश मिलेगा. इनके अलावा कट ऑफ डेट पर टी20 रैंकिंग में अगली 6 टॉप टीमें 2022 के टी20 विश्व कप के सुपर-12 राउंड के लिए सीधे क्वालिफाई कर जाएंगी. आईसीसी ने कट ऑफ डेट 15 नवंबर की डेडलाइन तय की है.

पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान क्वालिफाई
टी20 वर्ल्ड कप 2021 में अब तक के मुकाबलों के आधार यह तय है कि 15 नवंबर तक इंग्लैंड, पाकिस्तान, भारत, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और आस्ट्रेलिया की रैंकिंग नहीं बदलेगी. ऐसे में यह सभी टीमें सीधे सुपर-12 राउंड के लिए क्वालिफाई कर गईं हैं क्योंकि 15 नवंबर तक की डेडलाइन तक इनकी रैंकिंग में बदलाव नहीं होगा. बांग्लादेश और अफगानिस्तान ने भी बेहतर रैंकिंग के आधार पर टी20 विश्व कप 2022 के सुपर-12 स्टेज के लिए सीधे क्वालिफाई किया है.

श्रीलंका-वेस्टइंडीज क्वालिफाइंग राउंड खेलेंगे
श्रीलंका और वेस्टइंडीज फिलहाल आईसीसी रैंकिंग में नौवें और 10वें पायदान पर हैं. इनकी रैंकिंग में भी 15 नवंबर की डेडलाइन तक बदलाव नहीं होगा. इसी वजह से वेस्टइंडीज और श्रीलंका को 2022 के टी20 विश्व कप में क्वालिफाइंग राउंड खेलना पड़ेगा. इनके अलावा नामीबिया और स्कॉटलैंड भी क्वालिफाइंग राउंड में उतरेंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here