विराट की जगह वनडे टीम की कप्तान बन सकते हैं रोहित शर्मा, जानें BCCI की योजना

0
9


नई दिल्ली. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को विराट कोहली (Virat Kohli) की जगह न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टी20 टीम का नया कप्तान चुना गया है. भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने वाले कोहली के अलावा जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे सीनियर खिलाड़ियों को 17 नवंबर से जयपुर में शुरू होने वाली सीरीज के लिए आराम दिया गया है. भारत की 16 सदस्यीय टीम में इंडियन प्रीमियर लीग 2021 (IPL) में सर्वाधिक रन बनाने वाले रुतुराज गायकवाड़ और सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले हर्षल पटेल को भी शामिल किया गया है. चोटों से परेशान रहने वाले हार्दिक पंड्या के संभावित विकल्प के रूप में देखे जा रहे ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर को भी टीम में जगह मिली है.

टी20 विश्व कप में प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहने के बाद हार्दिक को टीम से बाहर कर दिया गया है. रुतुराज श्रीलंका सीरीज के दौरान भारत की ओर से पदार्पण कर चुके हैं. सीनियर लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की टीम में वापसी हुई है. टी20 विश्व कप के रिजर्व खिलाड़ियों में शामिल रहे श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल और दीपक चाहर को भी टीम में शामिल किया गया है. रोहित की नियुक्ति महज औपचारिकता थी जबकि खेल के सबसे छोटे प्रारूप में लोकेश राहुल उप कप्तान होंगे.

बीसीसीआई ने वनडे अंतरराष्ट्रीय टीम के कप्तान के बारे में कुछ नहीं कहा है. हालांकि समझा जाता है कि बोर्ड 2023 में होने वाले 50 ओवर के विश्व कप से पहले सीमित ओवरों की टीम का एक ही कप्तान चाहता है और सही समय आने पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज को लेकर फैसला किया जाएगा. अधिकारी ने कहा, ‘‘मुझे यकीन नहीं है कि बोर्ड विराट को वनडे अंतरराष्ट्रीय कप्तान के रूप में बरकार नहीं रखेगा. चर्चा हुई है कि इसकी संभावना काफी कम है. वह निश्चित तौर पर टेस्ट कप्तान बना रहेगा.’’

IND vs NZ: रोहित शर्मा बने टी20 टीम के कप्तान, विराट कोहली न्यूजीलैंड सीरीज से हुए बाहर

कोहली, बुमराह, शमी के अलावा ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को भी इस सीरीज से आराम दिया गया है. अपनी फिटनेस की स्थिति की ईमानदारी से जानकारी नहीं देने वाले हार्दिक को टीम से बाहर कर दिया गया है. समझा जाता है कि चयन समिति उनकी फिटनेस से बेहद निराश थी और टीम में वह एकमात्र खिलाड़ी हैं जिसे असल में बाहर किया गया है और बाकी खिलाड़ियों की तरह आराम नहीं दिया गया. अधिकारी ने कहा, ‘‘हार्दिक पंड्या पीठ की चोट से अब तक नहीं उबरा है. हालांकि अगर पूर्व टी20 कप्तान (इस मामले में कोहली) उसे छठे नंबर पर विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में रखने के लिए जोर देगा तो मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा और उनकी टीम को झुकना पड़ेगा.’’

T20 World Cup 2021: पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड की भिड़ंत इंग्लैंड से, कीवी टीम लेगी 2019 का बदला

उन्होंने कहा, ‘‘ऐसा ही तब हुआ जब उसने पांच स्पिनर मांगे और बाद में महसूस किया कि एक स्पिनर अधिक हो गया है.’’ आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बाद रुतुराज (635 रन), हर्षल (32 विकेट), आवेश (24 विकेट) और वेंकटेश (370 रन और तीन विकेट) को सर्वसम्मति से चुना गया।तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को संभवत: खुद को साबित करने का आखिरी मौका मिला है. वह अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के करीब भी नहीं हैं लेकिन तेज गेंदबाजी आक्रमण में अनुभव की कमी को देखते हुए उन्हें बरकरार रखा गया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here