सचिन तेंदुलकर ने 8 साल पहले छोड़ा क्रिकेट, अब भी दुनिया के 50 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल

0
8


मुंबई. महानतम बल्लेबाजों में शुमार सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) भले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को करीब 8 साल पहले अलविदा कह चुके हैं लेकिन उनकी फैन फॉलोइंग में कोई कमी नहीं आई है. कंज्यूमर इंटेलिजेंस कंपनी ब्रांडवॉच के सालाना शोध के अनुसार, भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर इस साल ट्विटर पर 50 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल हैं. दायें हाथ के महान बल्लेबाज तेंदुलकर को 50 प्रभावशाली लोगों की सूची में अमेरिकी अभिनेताओं ड्वेन जॉनसन और लियोनार्डो डि कैपरियो के अलावा अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा से ऊपर जगह मिली है.

अमेरिकी गायिका टेलर स्विफ्ट इस सूची में पहले नंबर पर हैं जबकि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) दूसरे स्थान पर हैं. शोध में तेंदुलकर को इस सूची में शामिल करने के लिए उनके ‘‘वंचित तबके के लोगों के लिए सराहनीय काम, उनके लिए आवाज उठाने और उचित अभियानों के लिए आगे रहने, उनके काम के बाद उनके प्रेरित प्रशंसकों और उनके साझेदार ब्रांड के प्रासंगिक प्रभावशाली अभियानों’ का हवाला दिया गया.

इसे भी देखें, रवि शास्त्री पर मीम शेयर करने वाले इन आंकड़ों को देख लें, खुद समझ जाएंगे उनकी काबिलियत

48 साल के सचिन ने क्रिकेट में कई रिकॉर्ड बनाए हैं, जिनमें से कुछ ऐसे हैं जिनका टूटना ही नामुमकिन है. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक जमाए हैं. राज्यसभा के भी सदस्य पूर्व भारतीय कप्तान तेंदुलकर एक दशक से अधिक समय से यूनिसेफ से जुड़े रहे हैं और 2013 में उन्हें दक्षिण एशिया का दूत नियुक्त किया गया. सचिन तेंदुलकर ने ग्रामीण और शहरी भारत दोनों जगह स्वास्थ्य, शिक्षा और खेल के क्षेत्रों में कई पहल का समर्थन किया है.

सचिन के क्रिकेट करियर की बात करें तो उन्होंने 200 टेस्ट, 463 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेले. इसके अलावा उन्होंने एकमात्र टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच जोहानिसबर्ग में साल 2006 में खेला था. उन्होंने टेस्ट में रिकॉर्ड 15921 और वनडे में 18426 रन बनाए.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here