Ravi Shastri: लंबे कोचिंग करियर में नहीं जीत सके एक भी ICC ट्रॉफी; जानें कहां रह गई चूक, विवाद और उपलब्धियां!

0
9


रवि शास्त्री ने भारतीय टीम के मुख्‍य कोच का पद छोड़ दिया है (Ravi Shastri Instagram)

भारतीय टीम के मुख्‍य कोच रवि शास्‍त्री (Ravi Shastri) ने अपना पद छोड़ दिया है. बतौर भारतीय टीम कोच टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 उनका आखिरी टूर्नामेंट था. रवि शास्‍त्री ने अपने नेतृत्‍व में भारत को कई यादगार जीत दिलाई, मगर उनके कोचिंग करियर की एक सच्‍चाई यह भी है कि पिछली 6 कोशिशों में वो भारत को एक बार भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं दिला पाए हैं. साथ ही उनका करियर विवादों से भी भरा रहा

नई दिल्‍ली. रवि शास्‍त्री (Ravi Shastri) के नाम के आगे अब पूर्व भारतीय मुख्‍य कोच लग चुका है. टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) शास्‍त्री का बतौर भारतीय कोच आखिरी टूर्नामेंट था. उनका करार बीसीसीआई (BCCI) के साथ यही तक का था. टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 शुरू होने से पहले ही वह ऐलान कर चुके थे कि अब वो अपनी पारी को आगे नहीं बढ़ाना चाहते. शास्‍त्री की कोचिंग में भारत ने कई उपलब्धियां हासिल की. उपलब्धियों की लिस्‍ट काफी लंबी है, मगर ये उपलब्धियां भारतीय क्रिकेट, फैंस और खुद शास्‍त्री को भी आईसीसी ट्रॉफी के बिना अधूरी सी लगती है. टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 में टीम इंडिया सेमीफाइनल में जगह बनाने से चूक गई और शास्‍त्री की कोचिंग में ऐसा छठी बार हुआ है, जब भारतीय टीम आईसीसी ट्रॉफी जीतने में नाकाम रही. इस साल टीम दूसरी बार आईसीसी ट्रॉफी जीतने से चूकी. वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी उसे न्‍यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था.

2014 में शास्‍त्री को 2015 वर्ल्‍ड कप तक के लिए 8 महीनों के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का डायरेक्‍टर बनाया गया था. 13 जुलाई 2017 को उन्‍हें मुख्‍य कोच नियुक्‍त किया गया. इसके बाद 16 अगस्‍त 2019 को रवि शास्‍त्री को टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 तक के लिए फिर से मुख्‍य कोच नियुक्‍त किया गया. शास्‍त्री की फिर से नियुक्ति से पहले अनिल कुंबले मुख्‍य कोच थे, मगर उन्‍होंने कुछ समय बाद ही पद से इस्‍तीफा दे दिया था. रवि शास्‍त्री टीम इंडिया के साथ 6 आईसीसी टूर्नामेंट में रहे, मगर वह अपने इतने लंबे कोचिंग करियर में भारत को एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं दिला पाए.

कहां चूके रवि शास्‍त्री
2015 वर्ल्‍ड कप
2016 टी20 वर्ल्‍ड कप
2017 चैंपियंस ट्रॉफी
2019 वनडे वर्ल्‍ड कप
2021 वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप
2021 टी20 वर्ल्‍ड कप

बतौर कोच 6 कोशिशों में रवि शास्‍त्री का एक भी आईसीसी टूर्नामेंट न जीत पाने के पीछे कारण क्रिकेट स्‍पेशलिस्‍ट विराट कोहली पर उनका आंख बंद करके किया गया विश्‍वास मानते हैं. उन्‍होंने हर समय कोहली का समर्थन किया. कुछ ऐसे फैसलों में भी, जो क्रिकेट स्‍पेशलिस्‍ट सहित दिग्‍गज क्रिकेटरों को भी गलत नजर आ रहे थे. 2019 वर्ल्‍ड कप के शुरुआत से ही भारत को नंबर 4 की कमी खल रही थी. टूर्नामेंट शुरू होने से पहले भी नंबर 4 को लेकर बहस छिड़ी थी. इसके बावजूद समय रहते समाधान नहीं निकाला गया और टूर्नामेंट में यही मिडिल ऑर्डर भारत की कमजोरी कड़ी साबित हुई और टीम को न्‍यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करने के बाद टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा. इसके अलावा विराट कोहली का लगातार प्रयोग करते रहना पूर्व भारतीय क्रिकेटर्स तक को गलत लगा, मगर शास्‍त्री ने उनके इस फैसले पर भी विश्‍वास किया. टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के शुरुआती दो मैचों की बात कर लीजिए. पहले मैच में पाकिस्‍तान के खिलाफ रोहित शर्मा और केएल राहुल ने ओपनिंग की तो न्‍यूजीलैंड के खिलाफ केएल राहुल के साथ ईशान किशन ने ओपनिंग की और रोहित तीसरे नंबर पर उतरे. कोहली के ये प्रयोग फिर से असफल रहे.

विवाद

रवि शास्‍त्री की उपलब्धियां

सौरव गांगुली के साथ विवाद:

2018- 2019 में टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को उसकी सरजमीं पर हराने वाली पहली एशियाई टीम बनीं थी भारतीय टीम

शास्‍त्री के नेतृत्‍व में कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे की कप्‍तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर लगातार दूसरी बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2020- 2021 अपने नाम की थी.

शास्‍त्री के साथ से भारतीय टीम ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पहले सत्र के फाइनल में जगह बनाई.

भारत ने इस साल इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना रखी है. भारतीय दल में कोविड-19 के कारण हालांकि आखिरी टेस्ट को निलंबित कर दिया गया है.

भारत ने साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज जीती.

भारत ने 2017 में श्रीलंका पर 30 से क्‍लीन स्‍वीप किया. पहली बार ऐसा कमाल.

भारत ने पहली बार कैरेबियाई सरजमीं पर टेस्ट सीरीज में वेस्टइंडीज पर क्‍लीन स्‍वीप किया.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here