T20 world cup 2021 team india hopes had become hazy only after the defeat against pakistan and new zealand – Podcast: पाकिस्तान टी20 वर्ल्ड कप में अजेय, सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से होगा सामना

0
9


T20 World Cup 2021: आईसीसी टी20 विश्वकप में पहला सेमीफाइनल मैच 10 नवंबर को अबू धाबी में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. दूसरा सेमीफाइनल 11 नवंबर को पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में में होगा खिताबी मुकाबला 14 नवंबर को होगा. भारतीय टीम टूर्नामेंट में 2 मैच हारने के कारण सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सकी.


न्यूज18 हिन्दी पॉडकास्ट के वीकली स्पोर्ट्स बुलेटिन में आपका स्वागत है. मैं हूं नवीन श्रीवास्तव. आईसीसी टी-20 विश्वकप में भारतीय टीम का सेमीफाइनल की ओर जाने का सफर उसके सुपर 12 के एक मैच बाकी रहने से पहले ही थम गया. वैसे मंजिल पर धुंध तभी छा गई थी, जब भारत अपने शुरुआती दोनों मैच लगातार पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से हार गया था. जबकि सेमीफाइनल में स्थान बनाने के लिए इनमें से कोई एक मैच जीतना तो बेहद जरूरी था, खासतौर से अगर कोई बड़ा उलटफेर न हो. बल्कि पहले दोनों मैच हारने के बाद भारतीय टीम किसी उलटफेर पर आश्रित हो गई, कहने का आशय है कि अगर अफगानिस्तान न्यूजीलैंड को हरा देता तभी भारत का सेमीफाइनल में पहुंचना संभव था. वो भी बेहतर नेट रन रेट हो तब. यहां तारीफ करनी होगी कि भारत ने इसे दृष्टिगत रखते हुए स्कॉटलैंड के खिलाफ कमाल का प्रदर्शन भी किया और इस मैच के बाद तो वह ग्रुप में सबसे बेहतर नेट रन रेट वाली टीम बन गई. फिलहाल वो उलटफेर और करिश्मा नहीं हो सका जिससे टीम इंडिया अंतिम चार में स्थान बना पाती. यानि अफगानिस्तान न्यूजीलैंड से हार गया और इसी के साथ भारतीय टीम का सेमीफाइनल में पहुंचने का सपना चूर-चूर हो गया. क्योंकि अगर अफगानिस्तान इस मैच में न्यूजीलैंड को हरा देती तभी टीम इंडिया सेमीफाइनल की दौड़ में बनी रहती. इसके बाद भारत का नामीबिया से मैच केवल एक औपचारिकता बनकर रह गया. भारत ने सुपर 12 के अपने अंतिम मैच से पूर्व 4 मैच खेले, जिनमें 2 में टीम को जीत मिली और 2 में हार का सामना करना पड़ा. पहले मैच में पाकिस्तान ने 10 विकेट से और दूसरे मैच में न्यूजीलैंड ने 8 विकेट हराया. तीसरे मैच में भारत अफगानिस्तान से 66 रनों से और चौथे मैच में स्कॉटलैंड से आठ विकेट से जीता. न्यूजीलैंड ने ग्रुप 12 स्टेज में 5 मैचों में 4 जीते.

न्यूजीलैंड ने टी-20 विश्व कप के सुपर 12 के अपने अंतिम मैच में अफगानिस्तान को आठ विकेट से हराकर सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया. अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट पर 124 रन बनाए. नजीबुल्लाह जादरान ने सर्वाधिक 73 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली. न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट तीन विकेट लेकर सबसे कामयाब गेंदबाज रहे. जीत के लिए मिले 125 रनों का लक्ष्य न्यूजीलैंड ने 19वें ओवर की पहली गेंद पर सिर्फ दो विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया. कप्तान केन विलियमसन 40 और डेवोन कॉनवे 36 रन बनाकर नाबाद रहे. वहीं अफगानिस्तान की हार के साथ ही भारत टूर्नामेंट से बाहर हो गया. नौ साल बाद भारतीय टीम किसी आईसीसी इवेंट के सेमीफाइनल में स्थान बनाने में सफल नहीं हो सकी.

उधर पाकिस्तान ने सुपर 12 के अपने अंतिम मैच में स्कॉटलैंड को 72 रनों से हराया. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 189 रन बनाए. शोएब मलिक ने मात्र 18 गेंदों में 54 रनों की आतिशी पारी खेली. इसी के साथ शोएब टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले पाकिस्तान के बल्लेबाज बन गए. कप्तान बाबर आजम ने 66 रन बनाए. यह इस विश्व कप में उनका चैथा अर्धशतक है. जीत के लिए 190 रनों के लक्ष्य के जवाब में स्कॉटलैंड की टीम छह विकेट पर 117 रन ही बना सकी. यूएई में पाकिस्तान पिछले 16 में से 16 मैच जीते हैं. शोएब मलिक टूर्नामेंट में सबसे तेज अर्धशतक बनाने के मामले में केएल राहुल के साथ शामिल हो गए. राहुल ने स्कॉटलैंड के खिलाफ 18 गेंद में 50 रन बनाए थे.

आईसीसी टी20 विश्वकप में पहला सेमीफाइनल मैच 10 नवंबर को अबू धाबी में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा जबकि दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला 11 नवंबर को पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में में होगा खिताबी मुकाबला 14 नवंबर को होगा. पाकिस्तान ने इस टूर्नामेंट में जबर्दस्त प्रदर्शन करते हुए ग्रुप-2 के अपने सभी मैचों को जीतकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है.

टी20 विश्व कप में प्रदर्शन को देखते हुए दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल के लिए क्वॉलिफाई करने का प्रबल दावेदार था, लेकिन अपने पांच में से चार मुकाबले जीतने के बावजूद टीम शीर्ष चार में जगह नहीं बना सकी, क्योंकि बेहतर नेट रन रेट के आधार पर वह अंक तालिका में तीसरे नंबर पर रही.

पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को भारतीय क्रिकेट टीम का नया मुख्य कोच बनाया गया है. बीसीसीआई ने ट्विटर पर इसकी घोषणा की. क्रिकेट सलाहकार समिति ने बुधवार को सर्वसम्मति से राहुल द्रविड़ को टीम इंडिया का मुख्य कोच दायित्व सौंपा. भारत के पूर्व कप्तान द्रविड़ न्यूजीलैंड के खिलाफ 17 नवंबर से शुरू होने वाली सीरीज से कार्यभार संभालेंगे. बीसीसीआई ने रवि शास्त्री के स्थान पर अगले चीफ कोच की नियुक्ति के लिए 26 अक्टूबर को आवेदन आमंत्रित किए थे. रवि शास्त्री का कार्यकाल आईसीसी टी 20 विश्व कप निर्धारित था. शास्त्री के कोच रहते भारतीय क्रिकेट टीम ने शानदार प्रदर्शन किया. भारत टेस्ट में नंबर वन बना और इंग्लैंड में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचा. साथ ही शास्त्री के कोच रहते भारत ऑस्ट्रेलिया, 2018-19 में टेस्ट सीरीज जीतने वाली पहली एशियाई टीम बनी और इसके बाद 2020-21 में एक और सीरीज जीती. भारत द्विपक्षीय सीरीज में सभी पांच टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने वाली पहली टीम भी थी, जब उसने न्यूजीलैंड को 5-0 से हराया था. शास्त्री और उनकी टीम के मार्गदर्शन में, भारत ने अपने घरेलू मैदान पर सभी सात टेस्ट सीरीज भी जीतीं.

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 25 नवंबर को ग्रीनपार्क कानपुर में होने वाले टेस्ट मैच को लेकर हाल ही में बीसीसीआई और न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड के सुरक्षा अधिकारियों ने टेस्ट मैच की तैयारियों व सुरक्षा व्यवस्थाओं की जानकारी ली. ग्रीनपार्क स्टेडियम पहुंचे बीसीसीआई और न्यूजीलैंड के सुरक्षा दल ने उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के पदाधिकारियों से सुरक्षा संबंधी इंतजामों के बारे में जाना.

भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज की शुरुआत 17 नवंबर को जयपुर में खेले जाने वाले पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के साथ होगी. दूसरा टी20 19 नवंबर को रांची और तीसरा टी20 मैच 21 नवंबर को कोलकाता में होगा. न्यूजीलैंड अपने दौरे का समापन 3 से 7 दिसंबर तक मुंबई में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच के साथ करेगी.

और अब कुछ संक्षिप्त खेल समाचार…..
पेरिस मास्टर्स का खिताब विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने जीत लिया है. खि़ताबी फाइनल मुकाबले में शीर्ष वरीयता प्राप्त जोकोविच ने पहला सेट हारने के बाद डिफेंडिंग चैंपियन रूस के डेनियल मेदवेदेव को 4-6, 6-3 और 6-3 से हरा कर छठवीं बार पेरिस मास्टर्स का खिताब अपने नाम किया. इससे पहले जोकोविच 2009, 2013, 2014, 2015 और 2019 में चैंपियन बन चुके हैं. वे 2018 में उपविजेता रहे थे. जोकोविच का ये 37वां मास्टर्स खिताब है.

भारत के किदांबी श्रीकांत हायलो ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं. 44 मिनट तक चले पुरुष एकल के स संघर्षपूर्ण सेमीफाइनल मैच में किदांबी श्रीकांत को दूसरी वरीयता प्राप्त मलेशिया के ली जी जिया ने सीधे गेमों में 21-16 और 22-20 से पराजित किया. दोनों खिलाड़ियों का पहली बार एक-दूसरे से सामना हुआ.

अंत में …भारतीय शतरंज के इतिहास में पहली बार सात भारतीय खिलाड़ियों ने दुनिया के शीर्ष 100 खिलाड़ियों में जगह बनाई है. के शशिकिरण ने फिडे ग्रैंड स्विस शतरंज टूर्नामेंट में पांचवें राउंड में रूस के व्लादिमीर फेडोसीव को हराकर यह उपलब्धि संभव की है. रूस के 23 खिलाड़ी टॉप 100 में शामिल हैं, जबकि अमेरिका के 10, चीन के नौ और यूक्रेन-भारत के सात-सात खिलाड़ी इसमें शामिल हैं.

न्यूज 18 हिन्दी पॉडकास्ट के साप्ताहिक स्पेशल स्पोर्ट्स बुलेटिन में आज इतना ही. ताजतरीन खेल खबरों और नए ऐपिसोड के साथ हम आपसे फिर मुखातिब होंगे. तब के लिए नवीन श्रीवास्तव को इजाजत दीजिए. नमस्कार.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here