ENG vs NZ T20 WC: न्यूजीलैंड पहली बार फाइनल में पहुंचा, इंग्लैंड से ले लिया बदला

0
7


अबु धाबी. टी20 वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल (T20 World Cup-2021 Semifinal) में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को (England vs New Zealand) 5 विकेट से करारी शिकस्त दी. इसके साथ ही कीवी टीम फाइनल में पहुंच गई है. इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के सामने 167 रनों का लक्ष्य रखा. न्यूजीलैंड की टीम ने इस लक्ष्य को 19 ओवर में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया. न्यूजीलैंड की तरफ से सलामी बल्लेबाज डेरिल मिचेल (Daryl Mitchell) ने नाबाद 72 रनों की पारी खेली. उनके अलावा डेवॉन कॉनवे ने 46 और जेम्स नीशम (James Neesham) ने 27 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली. न्यूजीलैंड की टीम पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है. न्यूजीलैंड ने इस जीत से वनडे विश्व कप 2019 के फाइनल में मिली हार का बदला भी चुकता कर दिया जब ‘बांउड्री’ की गणना के कारण वह चैंपियन नहीं बन पाय था. वह फाइनल में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से भिड़ेगा.

न्यूजीलैंड को आखिरी 24 गेंदों में 57 रन की जरूरत थी लेकिन नीशम और मिचेल की ताबड़तोड़ पारी से कीवी टीम एक ओवर में पहले ही मैच जीत गई. नीशम ने 11 गेंदों में एक चौके और तीन छक्के की मदद से 27 रन बनाए. वहीं मिचेल ने 47 गेंदों में चार चौके और इतने ही छक्के जड़े. टी20 क्रिकेट में यह मिचेल का पहला अर्धशतक है. दोनों खिलाड़ियों के लिए 5वें विकेट के लिए सिर्फ 17 गेंदों में 40 रनों की साझेदारी हुई जिसने मैच का रुख मोड़ दिया. इससे पहले मिचेल और डेवोन कॉनवे (38 गेंदों पर 46 रन, पांच चौके, एक छक्का) ने तीसरे विकेट के लिये 82 रन जोड़े.

न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी. क्रिस वोक्स (36 रन देकर दो) ने अपने पहले दो ओवरों में खतरनाक मार्टिन गप्टिल (चार) और विश्वसनीय केन विलियमसन (पांच) को आउट करके इंग्लैंड को स्वप्निल शुरुआत दिलायी. गुप्टिल की टाइमिंग सही नहीं थी तो विलियमसन ने लगातार खाली गेंदों के दबाव में स्कूप करने के प्रयास में अपना विकेट इनाम में दिया. न्यूजीलैंड का स्कोर पावरप्ले तक था दो विकेट पर 36 रन.

मिचेल और कॉनवे ने इसके बाद स्ट्राइक रोटेट करने पर ध्यान दिया. पारी का पहला छक्का कॉनवे ने 11वें ओवर में मार्क वुड पर लगाया, तो मिचेल ने राशिद की गेंद लांग ऑफ पर छह रन के लिये भेजी. लेकिन कामचलाऊ स्पिनर लिविंगस्टोन (22 रन देकर दो) ने बीच के ओवरों में गजब की भूमिका निभायी. उन्होंने कॉनवे को छकाकर उन्हें स्टंप आउट कराया और फिर नये बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स (दो) को गेंद हवा में लहराने के लिये मजबूर किया.

इससे पहले मोईन अली की आखिरी क्षणों में तेजतर्रार पारी के दम पर इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ चार विकेट पर 166 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया. बेहतरीन फॉर्म में चल रहे जोस बटलर 24 गेंदों पर 29 रन ही बना पाये लेकिन मोईन (37 गेंदों पर नाबाद 51 रन, तीन चौके, दो छक्के) और डेविड मलान (30 गेंदों पर 41 रन, चार चौके, एक छक्का) ने तीसरे विकेट के लिये 63 रन जोड़कर मध्यक्रम में अहम भूमिका निभायी. केन विलियमसन ने सात गेंदबाजों को आजमाया जिनमें से टिम साउदी, एडम मिल्ने, जिमी नीशम और ईश सोढ़ी ने एक एक विकेट लिया.

इंग्लैंड ने टॉस गंवाया और वह पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे. जेसन रॉय चोटिल होने के कारण नहीं खेल रहे थे और उनकी अनुपस्थिति में बटलर के साथ पारी का आगाज करने वाले जॉनी बेयरस्टो (17 गेंदों पर 13 रन) छठे ओवर में आउट होने से पहले केवल एक विश्वसनीय शॉट लगा पाये थे. बटलर के दो दर्शनीय चौकों और पांच अतिरिक्त रन की मदद से इंग्लैंड ने बोल्ट के पारी के चौथे ओवर में 16 रन बटोरे थे लेकिन मिल्ने (31 रन देकर एक) ने गेंद थामते ही बेयरस्टो को पवेलियन भेज दिया. विलियमसन ने बेयरस्टो के कवर ड्राइव पर डाइव लगाकर बड़ी खूबसूरती से कैच में बदला. इंग्लैंड पावरप्ले में 40 रन तक ही पहुंच पाया.

World Cup Hero: 3 बहनों ने वॉलीबॉल चुना, पर छोटे भाई ने थामा बल्ला, अब बनेगा देश का सबसे सफल कप्तान

विलियमसन ने इसके तुरंत बाद दोनों छोर से स्पिन आक्रमण लगा दिया. इसका उन्हें तब फायदा मिला जब लेग स्पिनर सोढ़ी (32 रन देकर एक) ने बटलर को पगबाधा आउट करके न्यूजीलैंड को बड़ी सफलता दिलायी. बटलर रिवर्स स्वीप से चूक गये थे और उन्होंने साथ में एक रिव्यू भी गंवा दिया. मलान की टाइमिंग गजब थी और उनका प्रिय शॉट कवर ड्राइव उससे भी अधिक आकर्षक, लेकिन न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने बीच के ओवरों में भी बल्लेबाजों को खुलकर खेलने की छूट नहीं दी. दूसरे छोर पर मोईन अली संघर्ष कर रहे थे और ऐसे में रन गति तेज करने की दरकार थी. मलान ने साउदी (24 रन देकर एक) पर छक्का लगाया लेकिन अगली गेंद बल्ले का किनारा लेकिर विकेटकीपर डेवोन कॉनवे के दस्तानों में समा गयी.

ENG vs NZ: केन विलियमसन ने हवा में उड़कर लपका हैरतअंगेज कैच, बेयरस्टो भी हैरान होकर लौटे पैवेलियन- Video

विलियमसन ने डेथ ओवरों में सोढ़ी को गेंद सौंपने का जुआ खेला. मोईन ने उनकी एक गेंद को हॉफ वॉली पर लेकर 92 मीटर लंबा छक्का लगाया और मिल्ने की शार्ट पिच गेंद को मिडविकेट पर छह रन के लिये भेजा. इस ओवर में लियाम लिविंगस्टोन (10 गेंदों पर 17 रन) ने भी गगनचुंबी छक्का लगाया. जिमी नीशम ने लिविंगस्टोन को आउट किया लेकिन मोईन उन पर चौका लगाकर टी20 विश्व कप में अपना पहला अर्धशतक पूरा करने में सफल रहे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here