On This Day: 7 रन और हैट्रिक समेत 6 विकेट, 2 साल पहले दीपक चाहर ने ढाया था कहर

0
7


नई दिल्ली. नवंबर 2019 से पहले, दाएं हाथ के मीडियम पेसर दीपक चाहर (Deepak Chahar) ने क्रिकेट में ऐसा कुछ नहीं किया था कि दुनिया उन्हें पहचाने. हालांकि, एक मैच में शानदार प्रदर्शन के दम पर वो रातों-रात भारतीय क्रिकेट के स्टार बन गए थे. नवंबर 2019 में भारत और बांग्लादेश के बीच नागपुर में तीन टी20 सीरीज का आखिरी मैच खेला गया था और इसी मैच में चाहर ने भारतीय क्रिकेट के इतिहास में अपना नाम सुनहरे अक्षऱों में दर्ज करा लिया था. चाहर ने मैच में 20 गेंद में ही बांग्लादेश की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी थी.

उन्होंने 7 रन देकर 6 विकेट लिए थे. तब अंतरराष्ट्रीय टी20 में यह किसी भी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था. हालांकि, नाइजीरिया के पीटर अहो ने चाहर का यह रिकॉर्ड पिछले महीने ही तोड़ा है. अहो ने सियारा लियोन के खिलाफ 3.4 ओवर में 5 रन देकर 6 विकेट लिए थे.

चाहर ने मैच में 6 विकेट लेने के दौरान हैट्रिक भी ली थी और वो इस फॉर्मेट में यह कारनामा करने वाले पहले भारतीय बने थे. चाहर का यह प्रदर्शन इसलिए भी अहम था. क्योंकि नागपुर में हुए तीसरे टी20 से पहले सीरीज 1-1 से बराबर थी. सीरीज पर कब्जा जमाने के लिए भारत को हर हाल में आखिरी मुकाबला जीतना था. ऐसे में चाहर की घातक गेंदबाजी की बदौलत भारत ने बांग्लादेश को 2-1 से सीरीज में शिकस्त दी. चाहर ने सीरीज में कुल 8 विकेट लिए थे और उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज भी चुना गया था.

अय्यर-राहुल के अर्धशतक से भारत ने 174 रन बनाए थे
मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी का न्यौता दिया. टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए केएल राहुल (52) और श्रेयस अय्यर (62) की पारियों के दम पर 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 174 रन बनाए थे. बांग्लादेश ने लक्ष्य का पीछा करते हुए शानदार शुरुआत की. उसके सलामी बल्लेबाज मोहम्मद नईम ने सिर्फ 48 गेंद में 81 रन ठोक डाले थे. लेकिन चाहर उस दिन पूरे रंग में थे और उन्होंने एक-एक कर बांग्लादेश के बल्लेबाजों को पवेलियन भेजना शुरू किया.

IPL 2021 में गेंद और बल्ले से धमाल मचाने का 3 खिलाड़ियों को मिला इनाम, अब न्यूजीलैंड का लेंगे इम्तिहान

T20 World Cup Semi-Final: न्यूज़ीलैंड के पास मौका-मौका, क्या इंग्लैंड से वर्ल्ड कप 2019 का बदला ले पाएंगे कीवी

चाहर टी20 में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय बने थे
बांग्लादेश का स्कोर एक समय 7 विकेट पर 130 रन था. इसके बाद चाहर ने 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर सैफुल इस्लाम और फिर पारी के आखिरी ओवर की लगातार 2 गेंदों पर मुस्तफिजुर रहमान औऱ अमिनुल इस्लाम को आउट कर भारत को जीत दिलाई और टी20 में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here