T20 World Cup: हेडन ने पाकिस्तान की जीत को इस्लाम से जोड़ा, कहा-इंशाअल्लाह फाइनल में जगह बनाएंगे

0
8


नई दिल्ली. पाकिस्तान (Pakistan) के बल्लेबाजी सलाहकार मैथ्यू हेडन (Matthew Hayden) का मानना है कि चिर प्रतिद्वंद्वी भारत के खिलाफ पहले मैच में 10 विकेट की जीत ने मौजूदा विश्व कप (T20 World Cup) में उनकी टीम के अच्छे प्रदर्शन की नींव रखी. उन्होंने टूर्नामेंट में अब तक कोई मैच नहीं गंवाने का कारण ट्रेनिंग और आध्यात्मिकता के प्रति खिलाड़ियों की प्रतिबद्धता को बताया. पाकिस्तान ने अपने पांचों ग्रुप मैच जीत हैं और उसे खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. टीम गुरुवार को सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया (PAK vs AUS) से भिड़ेगी.

इस टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान के बल्लेबाजी सलाहकार बनाए गए हेडन ने बेहद दबाव के दौरान शानदार जज्बा और नियंत्रण दिखाने के लिए कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) की तारीफ की. हेडन ने मैच से पूर्व प्रेस कांफ्रेंस में संवाददाताओं से कहा, ‘‘इस अभियान का आकर्षण दुबई में भारत के खिलाफ खेला गया पहला मैच रहा, जहां हम कल रात खेलेंगे. इसकी तुलना सिर्फ एशेज सीरीज से ही हो सकती है. इतने बड़े मैच को खेलने को लेकर इन खिलाड़ियों का रवैया और आत्मविश्वास शानदार था.’’

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि उस मैच ने चार हफ्ते के ठोस काम, ट्रेनिंग को लेकर प्रतिबद्धता की नींव रखी. साथ ही इस्लाम के साथ दिल का रिश्ता है और इस तरह आध्यात्मिकता ने पाकिस्तान टीम के अंदर मार्गदर्शक और सभी को एकजुट करने में भूमिका निभाई.’’ रणनीतिक रूप से हेडन को गुरुवार को अपने पूर्व साथी सलामी जोड़दार जस्टिन लैंगर से चुनौती मिलेगी जो ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कोच हैं. हेडन का मानना है कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों और क्रिकेट संस्कृति को लेकर उनकी समझ से पाकिस्तान को फायदा होगा.

MBA डिग्री, फिर सीए का टेस्ट किया पास, अब टीम इंडिया से खेलेंगे वेंकटेश अय्यर

उन्होंने कहा, ‘‘यह काफी असामान्य अहसास है. मैं दो दशक से अधिक समय तक ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट का योद्धा रहा, इसलिए इससे मुझे इन खिलाड़ियों की ही नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया में क्रिकेट संस्कृति की भी अच्छी समझ है.’’ हेडन का मानना है कि पाकिस्तान के लिए टी20 विश्व कप खिताब काफी महत्वपूर्ण होगा जिसे सुरक्षा कारणों से लंबे समय तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की मेजबानी से वंचित रहना पड़ा. उन्होंने कहा, ‘‘हां, यह पाकिस्तान के लिए बेहद महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है. हमारे पास यहां खिलाड़ियों की ऐसी टीम है जो प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं और सेमीफाइनल ही नहीं बल्कि, इंशाअल्लाह, हम इससे आगे जाएंगे, फाइनल में जगह बनाएंगे.’’

रोहित शर्मा की टीम से बाहर होने के बाद बोले विराट कोहली-भारतीय क्रिकेट इतिहास में याद रखा जाएगा

हेडन ने बाबर की जमकर सराहना की और कहा कि उनका व्यक्तित्व भारत के विराट कोहली के बिलकुल विपरीत है जो खेल के समकालीन महान खिलाड़ी हैं. उन्होंने कहा, ‘‘बाबर और उसका व्यक्तित्व ऐसा है कि आपको जो दिख रहा है वही मिलेगा. उसमें निरंतरता है. वह काफी स्थिर है. मैं तो यह कहूंगा कि उसका व्यक्तित्व विराट कोहली जैसे खिलाड़ी से पूरी तरह विपरीत है जो काफी जुनूनी, खुद को जाहिर करने वाला और मैदान पर काफी जोशीला है.’’ हेडन ने तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी की भी सराहना की और उनके लोकेश राहुल को आउट करके को अपने द्वारा देखे गए सर्वश्रेष्ठ विकेट में से एक करार दिया.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here