T20 World Cup Semi-Final: न्यूज़ीलैंड के पास मौका-मौका, क्या इंग्लैंड से वर्ल्ड कप 2019 का बदला ले पाएंगे कीवी

0
8


अबुधाबी. न्‍यूजीलैंड और इंग्‍लैंड (New Zealand vs England) के बीच टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) का पहला सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा. एक बार फिर केन विलियमसन और ऑयन मॉर्गन आमने सामने होंगे. साथ ही ताजा होगी पुरानी यादें… जिस दर्द से कीवी खिलाड़ी आज भी बाहर नहीं निकल पाए हैं. आज भी दर्द की टीस कीवी खिलाड़ियों में उठती है, मगर बुधवार को न्‍यूजीलैंड टीम के पास मौका है, अपने उस दर्द को कम करने का. इंग्‍लैंड से ऐसी हार का बदला लेने का, जिसे हकीकत में वो हारे ही नहीं थे, मगर ट्रॉफी भी नहीं जीत पाए. वर्ल्‍ड कप के इतिहास में भी ऐसा पहली बार ही देखने को मिला था.

दरअसल बात 2019 वर्ल्‍ड कप फाइनल की है. इंग्‍लैंड ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबला टाई करवा लिया. मैच सुपर ओवर में गया. पहले सुपर ओवर में दोनों टीमों का स्‍कोर बराबर रहा. दूसरे सुपर ओवर में भी दोनों का स्‍कोर बराबर रहा. इसके बाद न्‍यूजीलैंड की तुलना में अधिक बाउंड्री लगाने के बाद आधार इंग्‍लैंड को वर्ल्‍ड कप विजेता घोषित किया. न्‍यूजीलैंड बिना मैच हारे भी हार गई. इस हार के दर्द से आज भी कीवी खिलाड़ी जूझ रहे हैं और जब वहीं इंग्लिश टीम एक फिर सामने होगी तो पुराने जख्‍म भी ताजा होने लाजमी है. ऐसे में कीवी टीम को अपने जख्‍म पर मरहम लगाने का इससे अच्‍छा मौका शायद ही मिल पाए.

चोटिल खिलाड़ियों की समस्या से जूझ रहा है इंग्‍लैंड
हालांकि इंग्लिश टीम को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. ग्रुप 1 में भी वह टॉप पर रही थी, मगर टीम चोटिल खिलाड़ियों की समस्या से जूझ रही है. ऐसे में घायल कीवी टीम पर इंग्लैंड अपने कुछ खास खिलाड़ियों के दम पर पहले सेमीफाइनल में हावी होने की कोशिश करेगा. सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय के चोटिल होकर बाहर होने से इंग्लैंड को झटका लगा है. रॉय और जोस बटलर टूर्नामेंट की विस्फोटक सलामी जोड़ी रही है. रॉय के बाहर होने बटलर के साथ जॉनी बेयरस्टो पारी का आगाज कर सकते हैं.
रॉय की जगह सैम बिलिंग्स को मैदान पर उतारा जा सकता है. बल्‍लेबजी विभाग को तो रॉय के जाने से झटका लगा ही है. साथ ही इंग्लिश गेंदबाजी विभाग भी इससे बच नहीं पाया है. टायमल मिल्स भी चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं. वो डेथ ओवरों में अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे. कीवी टीम के पास इंग्‍लैंड की इस कमजोरी का फायदा उठाकर 2019 का बदला लेने का शानदार मौका है. माक वुड साउथ अफ्रीका के खिलाफ काफी महंगे गेंदबाज साबित हुए थे.

न्‍यूजीलैंड के पास सालभर में दूसरे आईसीसी इवेंट में कमाल करने का मौका
बात न्‍यूजीलैंड की करें तो भले ही 2019 में ये टीम लगातार दूसरी बार वनडे वर्ल्‍ड चैंपियन बनने से चूक गई थीं, मगर इसी साल कीवी टीम ने वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप जीती और अब उसके पास एक साल में ही दूसरा आईसीसी टूर्नामेंट जीतने का मौका है. कीवी टीम के पास इस समय सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाज है. भारत जैसी मजबूत टीम को भी न्‍यूजीलैंड ने 110 रन पर रोक दिया था.

PAK vs ENG: पाकिस्तान का अगले साल दौरा करेगा इंग्लैंड, 5 के बजाय 7 टी20 मैचों का होगा आयोजन
इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाजों के लिए ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी की खतरनाक जोड़ी का सामना करना आसान नहीं है, जो शानदार लाइन वे लेंथ से गेंदबाजी करते हैं. लॉकी फर्गुसन के चोटिल होने के कारण बाहर होने से उनकी रणनीति गड़बड़ा सकती थी, लेकिन एडम मिल्ने ने उनकी कमी नहीं खलने दी. दोनों स्पिनर ईश सोढ़ी और मिचेल सेंटनर भी प्रभावी रहे हैं. अबुधाबी की पिच की बात करें तो यह बल्लेबाजी के लिए अनुकूल रही है और इस मैच में बड़े स्कोर बन सकते हैं.

IND vs NZ: रोहित शर्मा बने टी20 टीम के कप्तान, विराट कोहली न्यूजीलैंड सीरीज से हुए बाहर

टीमें :

इंग्लैंड: ऑयन मोर्गन (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर, मोइन अली, डेविड मलान, सैम बिलिंग्स, क्रिस जॉर्डन, लियाम लिविंगस्टोन, आदिल राशिद, जेम्स विन्से, क्रिस वोक्स, मार्क वुड, टॉम कुरेन, रीस टॉपली, डेविड विली.

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, टॉड एस्टल, ट्रेंट बोल्ट, मार्क चैपमैन, डेवोन कॉनवे, काइल जैमीसन, जेम्स नीशाम, ग्लेन फिलिप्स, डेरिल मिचेल, मिचेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, टिम सेफर्ट, एडम मिल्ने.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here