HBD संजू सैमसन : पिता ने छोड़ी पुलिस की नौकरी, द्रविड़ की कप्तानी में खेल चुके हैं क्रिकेट

0
6


नई दिल्ली. युवा विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन (Sanju Samson) आज यानी 11 नवंबर 2021 को अपना 27वां जन्मदिन मना रहे हैं. केरल के तिरुवनंतपुरम के रहने वाले संजू सैमसन ने भले ही अभी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया है लेकिन आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में उनका बल्ला जमकर बोलता है. संजू ने आईपीएल में 3 शतक जमाए हैं जबकि फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 10 शतक उनके नाम हैं.

संजू सैमसन को यहां तक पहुंचाने में उनके पिता का बड़ा योगदान है. संजू ने साल 2013 में आईपीएल में कदम रखा और राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की कप्तानी में खेले. उन्होंने आईपीएल में अभी तक 121 मैच खेले हैं और 117 पारियों में कुल 3068 रन बनाए हैं. उन्होंने इस प्रतिष्ठित टी20 लीग में 3 शतक और 15 अर्धशतक लगाए हैं.

इसे भी देखें, विलियमसन ने हवा में उड़कर लपका हैरतअंगेज कैच, बेयरस्टो भी हैरान होकर लौटे पैवेलियन- Video

पिता ने छोड़ी दिल्ली पुलिस की नौकरी
संजू सैमसन के पिता विश्वनाथ दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल के तौर पर कार्यरत थे लेकिन अपने बेटे को क्रिकेटर बनाने के जुनून के चलते ही उन्होंने जल्दी रिटायरमेंट (स्वैच्छिक) लेने का फैसला कर लिया. दरअसल, संजू अपने पिता के साथ दिल्ली में ही रहते थे लेकिन दिल्ली की अंडर-13 टीम में उनका चयन नहीं हो पाया. इसके बाद विश्वनाथ अपने परिवार को लेकर तिरुवनंतपुरम लौट गए थे. संजू के पिता उनके साथ अकसर क्रिकेट मैदान पर नजर आते थे. इतना ही नहीं, इसके कारण उन्हें एक बार चेतावनी भी मिली थी.

राहुल द्रविड़ की कप्तानी में खेले IPL
संजू सैमसन ने फिर केरल टीम के लिए खेलना शुरू किया और देखते ही देखते अपने बल्ले के कमाल से सभी को हैरान किया. संजू साल 2013 में पहली बार आईपीएल में खेलते नजर आए. उन्होंने उस सीजन में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में खेलते हुए 11 मैचों में कुल 206 रन बनाए. वह लगातार 9 सीजन में आईपीएल खेले और आज उनके नाम 3 शतक, 15 अर्धशतक और कुल 3068 रन हैं.

आईपीएल में सबसे कम उम्र में पचासा
संजू सैमसन आईपीएल में सबसे कम उम्र में अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज बने थे, जब उन्होंने पहली बार इस लीग में हिस्सा लिया. उन्होंने साल 2013 में 18 साल 169 दिन की उम्र में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के खिलाफ 41 गेंदों में 63 रन बनाए थे. हालांकि बाद में इस रिकॉर्ड को रियान पराग ने तोड़ा जिन्होंने 17 साल की उम्र में ही IPL में पचासा जड़ा. संजू ने 2013 में चैंपियंस लीग टी20 में भी मुंबई इंडियंस के खिलाफ सबसे कम उम्र में अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड बनाया था.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नहीं मिला ज्यादा मौका
संजू सैमसन को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अभी तक ज्यादा मौके नहीं मिल पाए हैं. उन्होंने टीम इंडिया के लिए 10 टी20 और एकमात्र वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेला है. टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर में उनके नाम कुल 117 रन हैं. श्रीलंका के खिलाफ इसी साल कोलंबो में खेले गए अपने एकमात्र वनडे में उन्होंने 46 रन बनाए. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उन्होंने 55 मैचों की 91 पारियों में 10 शतक, 12 अर्धशतकों की मदद से कुल 3162 रन बनाए हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here