Top 10 Sports News: न्‍यूजीलैंड ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के पहले सेमीफाइनल में इंग्‍लैंड को हराया

0
8


TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 10 नवंबर की बड़ी खबरें.

Top 10 Sports News: न्‍यूजीलैंड (New Zealand) ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के पहले सेमीफाइनल में इंग्‍लैंड (England) को 5 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया. वहीं गौतम गंभीर ने वेंकटेश अय्यर को टीम में जगह दिए जाने को गलत करार दिया है.

नई दिल्‍ली. टी20 वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल (T20 World Cup-2021 Semifinal) में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को (England vs New Zealand) 5 विकेट से करारी शिकस्त दी. इसके साथ ही कीवी टीम फाइनल में पहुंच गई है. न्यूजीलैंड की टीम पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है. न्यूजीलैंड ने इस जीत से वनडे विश्व कप 2019 के फाइनल में मिली हार का बदला भी चुकता कर दिया जब ‘बांउड्री’ की गणना के आधार पर इंग्‍लैंड चैंपियन बन पाया था. वह फाइनल में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से भिड़ेगा.

टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के पहले सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के सामने 167 रनों का लक्ष्य रखा. न्यूजीलैंड की टीम ने इस लक्ष्य को 19 ओवर में 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया. न्यूजीलैंड की तरफ से सलामी बल्लेबाज डेरिल मिचेल ने नाबाद 72 रनों की पारी खेली. उनके अलावा डेवॉन कॉनवे ने 46 और जेम्स नीशमने 27 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली.

वेंकटेश अय्यर ने आईपीएल 2021 में शानदार प्रदर्शन किया था. इसके बाद उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया में जगह मिली है, लेकिन पूर्व भारतीय दिग्गज खिलाड़ी गौतम गंभीर ने अय्यर को टीम में जगह दिए जाने को गलत करार दिया है. उन्होंने कहा कि सिर्फ 5 से 6 मैच खेलकर किसी भी खिलाड़ी को भारत की ओर से डेब्यू करने का मौका नहीं मिलना चाहिए. इससे गलत संदेश जाएगा.

पाकिस्तान के बल्लेबाजी सलाहकार मैथ्यू हेडन का मानना है कि चिर प्रतिद्वंद्वी भारत के खिलाफ पहले मैच में 10 विकेट की जीत ने मौजूदा विश्व कप में उनकी टीम के अच्छे प्रदर्शन की नींव रखी.

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भी हेड कोच रवि शास्त्री, बॉलिंग कोच भरत अरुण और आर श्रीधर को टीम इंडिया के साथ उनका करार खत्म होने पर भावुक विदाई दी. शास्त्री का बतौर कोच टी20 विश्व कप आखिरी टूर्नामेंट था. बुमराह ने इंस्टाग्राम पर शास्त्री और बाकी सपोर्ट स्टाफ के साथ अपनी एक तस्वीर शेयर कर लिखा-‘समर्थन, प्रेरणा और प्रोत्साहन के शब्दों के लिए. पर्दे के पीछे मार्गदर्शन और कड़ी मेहनत के लिए. आपके अमूल्य योगदान के लिए रवि शास्त्री, भरत अरुण और आर श्रीधर को धन्यवाद और भविष्य की योजनाओं के लिए आपको शुभकामनाएं.’

रमीज राजा ने कहा कि पाकिस्तान टीम को कोई नहीं हरा सकता. हार-जीत ऊपर वाले के हाथ में है. पीसीबी के चेयरमैन और 1992 वर्ल्ड कप चैंपियन टीम में शामिल रमीज राजा ने एक वीडियो संदेश में कहा, ‘टीम ने टी20 वर्ल्ड कप में अब तक शानदार प्रदर्शन किया है. पहले टीम पर अच्छा खेल नहीं दिखाने का टैग लगा हुआ था. कहा जाता था कि टीम एक मैच जीत लेती है और 2 मैच हार जाती है. लेकिन इस बार ऐसा नहीं है.’

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डुप्लेसी को लगता है कि टी10 फॉर्मेट का भविष्य उज्जवल है और इसे ओलंपिक में भी खेला जा सकता है. यह अनुभवी बल्लेबाज 19 नवंबर से 4 दिसंबर तक जाएद क्रिकेट स्टेडियम में खेली जाने वाली अबुधाबी टी10 लीग में पदार्पण करने को तैयार है.

बीसीसीआई ने एक दिन पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 टी20 की सीरीज और दक्षिण अफ्रीका के लिए इंडिया ‘ए’ टीम का ऐलान किया गया था. लेकिन दोनों ही टीमों में घरेलू क्रिकेट में रनों का अंबार खड़ा करने वाले सौराष्ट्र के बल्लेबाज शेल्डन जैक्सन को फिर से सेलेक्टर्स ने नजरअंदाज कर दिया. पिछले दो रणजी सीजन में 1600 रन बनाने वाले जैक्सन को इंडिया-ए टीम में चयन के लायक भी नहीं समझा गया. इससे हरभजन सिंह भड़क गए और उन्होंने ट्वीट कर सेलेक्टर्स पर सवाल खड़े किए.

राष्ट्रीय स्तर की महिला पहलवान निशा दहिया की हरियाणा के सोनीपत में गोली मारकर हत्या करने की खबर गलत निकली. निशा ने खुद एक वीडियो जारी कर इस खबर को गलत बताया.

दिल्ली हाई कोर्ट ने तुर्की में महिलाओं की आगामी ‘वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप’ के लिए राष्ट्रीय चैंपियन अरुंधति चौधरी के नाम पर विचार नहीं किए जाने के खिलाफ याचिका पर बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (बीएफआई) से जवाब मांगा है.

भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) ने घोषणा की है कि 20 महीने के ब्रेक के बाद अगले महीने घरेलू बैडमिंटन सत्र की शुरुआत लगातार दो सीनियर रैंकिंग लेवल तीन के टूर्नामेंट के साथ होगी. सत्र की शुरुआत चेन्नई में होगी और पहला टूर्नामेंट 16 से 22 दिसंबर तक खेला जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here