AUS vs PAK Highlights, T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया ने रोमांचक मैच में पाकिस्तान को हराया, अब न्यूजीलैंड से खिताबी टक्कर

0
7


दुबई. विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड (Matthew Wade) ने तूफानी अंदाज में खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया को टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup-2021) के फाइनल में पहुंचा दिया. दुबई में खेले गए दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया और दूसरी बार इस वैश्विक टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में पहुंच गया. वेड ने जीवनदान मिलने के बाद पेसर शाहीन शाह अफरीदी (Shaheen Shah Afridi) पर लगातार 3 छक्के जड़े. उन्होंने ऑलराउंडर मार्कस स्टॉयनिस के साथ 40 गेंदों पर 81 रन की अटूट साझेदारी की जिससे ऑस्ट्रेलिया ने कुछ विषम पलों से गुजरने के बाद जीत हासिल की.

6 गेंद बाकी रहते जीत गया ऑस्ट्रेलिया
पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट पर 176 रन का मजबूत स्कोर बनाया. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 19 ओवर में 5 विकेट पर 177 रन बनाकर जीत दर्ज की. पाकिस्तान की तरफ से ओपनर मोहम्मद रिजवान ने 52 गेंदों पर 67 रन बनाए जिसमें 3 चौके और 4 छक्के शामिल रहे. उन्होंने कप्तान बाबर आजम (34 गेंदों पर 39 रन) के साथ पहले विकेट के लिए 71 और फखर जमां (32 गेंदों पर नाबाद 55, तीन चौके, चार छक्के) के साथ दूसरे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी की. ऑस्ट्रेलिया के लिए ओपनर डेविड वॉर्नर ने 49 रन बनाए जबकि वेड ने नाबाद 41 और स्टॉयनिस ने नाबाद 40 रन की उम्दा पारियां खेलीं.

इसे भी देखें, मैथ्यू वेड ने जड़े लगातार 3 छक्के और ऑस्ट्रेलिया ने कटाया फाइनल का टिकट, पाक की करारी हार

फाइनल में न्यूजीलैंड से होगा सामना
ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी टी20 विश्व कप के फाइनल में प्रवेश किया जहां उसका सामना न्यूजीलैंड से होगा. न्यूजीलैंड ने अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में खेले गए पहले सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 5 विकेट से हराया था. खास बात है कि ऑस्ट्रेलिया दूसरी और न्यूजीलैंड पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा है.

पाकिस्तान की लचर फील्डिंग का उठाया फायदा 
ऑस्ट्रेलिया ने शुरू में नियमित अंतराल में विकेट गंवाए. ओपनर डेविड वॉर्नर (30 गेंदों पर 49 रन, तीन चौके, तीन छक्के) ने रन गति बनाए रखी थी. इसके बाद वेड (17 गेंदों पर नाबाद 41 रन, दो चौके, चार छक्के) और स्टॉयनिस (31 गेंदों पर नाबाद 40, दो चौके, दो छक्के) ने अपनी आक्रामकता का खूबसूरत नजारा पेश किया और शादाब खान (26 रन देकर चार विकेट) के प्रयासों पर पानी फेर दिया. जब आस्ट्रेलिया को 10 गेंदों पर 21 रन चाहिए थे तब हसन अली ने वेड का कैच टपकाया. वेड ने फिर अफरीदी के 19वें ओवर की आखिर तीन गेंदों पर शॉर्ट फाइन लेग, काउ कार्नर और फिर फाइन लेग पर विजयी छक्का लगाया. उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया. ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान की लचर फील्डिंग का पूरा फायदा उठाया.

इसे भी पढ़ें, अंपायर की गलती से भी पाकिस्तान नहीं पहुंच सका फाइनल में! ऑस्ट्रेलिया ने की थी बड़ी चूक

लगातार गिरते रहे ऑस्ट्रेलिया के विकेट
इससे पहले शाहीन अफरीदी ने पहले ओवर में अपनी स्विंग का कमाल दिखाया और आरोन फिंच को चौंका कर पगबाधा आउट किया. वॉर्नर ने इमाद वसीम पर लगातार छक्का और 2 चौके लगाकर रन गति बढ़ाई जबकि मिशेल मार्श (22 गेंदों पर 28 रन) ने हारिस रऊफ का स्वागत छक्के और चौके से किया. इससे ऑस्ट्रेलिया पावरप्ले में 52 रन बनाने में सफल रहा. मार्श ने हालांकि इसके तुरंत बाद लेग स्पिनर शादाब की गेंद पर हवा में लहराता कैच दे दिया. वॉर्नर ने मोहम्मद हफीज की दो बार टप्पा खाकर आई गेंद को 6 रन के लिए भेजा और फिर शादाब पर छक्का लगाया लेकिन स्टीव स्मिथ (5) ने मार्श की तरह गेंद हवा में लहराकर अपना विकेट गंवाया.

‘गलती’ से आउट हो गए वॉर्नर
वॉर्नर भी अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर पाए. शादाब की गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर रिजवान के दस्तानों में समा गई. रीप्ले से हालांकि पता चला कि गेंद उनके बल्ले से नहीं लगी थी लेकिन वॉर्नर ने रिव्यू नहीं लिया. शादाब ने ग्लैन मैक्सवेल (7) के रूप में चौथा विकेट लिया जिनका स्विच हिट सीधे क्षेत्ररक्षक के हाथों में चला गया. ऑस्ट्रेलिया को आखिरी चार ओवर में 50 रन चाहिए थे. स्टॉयनिस ने हारिस रऊफ पर और वेड ने हसन अली पर छक्का और चौका लगाकर उम्मीद जगाई. इसके बाद वेड के बल्ले ने कमाल दिखाया और टीम को शानदार जीत दिला दी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here