IND vs NZ Test Series: कप्तानी के कारण IPL फ्रेंचाइजी छोड़ी, अब टीम इंडिया में विराट कोहली की जगह लेंगे !

0
9


नई दिल्ली. न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 टी20 की सीरीज का आगाज 17 नवंबर (IND VS NZ T20 Series) से हो रहा है. इसके बाद भारत और न्यूजीलैंड के बीच 2 टेस्ट भी खेले जाएंगे. सीरीज का पहला मैच कानपुर में (IND VS NZ Test Series) 25 नवंबर से, जबकि दूसरा 3 दिसंबर से मुंबई में खेला जाएगा. विराट कोहली लंबी छुट्टी पर गए हैं और वो पहले टेस्ट में टीम की कप्तानी नहीं करेंगे. ऐसे में अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) में से किसे कप्तान बनाया जाए. इसे लेकर सेलेक्टर्स और कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) पसोपेश में थे. हालांकि, अब तस्वीर साफ हो गई.

रहाणे को कानपुर टेस्ट के लिए भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया है. जबकि रोहित को आराम दिया गया है. रोहित के अलावा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर और ऋषभ पंत को भी रेस्ट दिया गया है. ऐसे में कई युवा खिलाड़ी टेस्ट टीम में शामिल हुए हैं. इसमें एक बड़ा नाम श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) का भी है.

केएल राहुल के अनुभव को देखते हुए यह लगभग साफ है कि रोहित शर्मा की गैरहाजिरी में वो मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) के साथ पारी की शुरुआत करेंगे. हालांकि, टीम में शुभमन गिल (shubman gill) भी हैं. जिन्होंने टेस्ट में ओपनिंग की है. लेकिन इंग्लैंड सीरीज में गिल के प्रदर्शन को देखते हुए उनके पारी की शुरुआत की संभावना बेहद कम है.

वो विराट कोहली की गैरमौजूदगी में मिडिल ऑर्डर में खेल सकते हैं. लेकिन यहां उन्हें अय्यर से चुनौती मिलेगी. अय्यर का कोहली की जगह टीम में शामिल होने का दावा इसलिए भी मजबूत है. क्योंकि वो वनडे और टी20 दोनों ही फॉर्मेट में ज्यादातर मुकाबलों में 4 नंबर पर खेले हैं. विराट भी टेस्ट में इसी नंबर पर खेलते हैं.

गिल की जगह अय्यर का दावा मजबूत
वहीं, गिल के मुकाबले अय्यर के पास अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का अनुभव भी ज्यादा है. वो परिस्थिति के मुताबिक खेलना जानते हैं. वैसे तो, अय्यर पहले भी भारतीय टेस्ट टीम का हिस्सा रह चुके हैं. लेकिन, इस बार उनके पास 25 नवंबर से शुरू हो रहे कानपुर टेस्ट में डेब्यू कर सकते हैं.

अय्यर ने दिल्ली कैपिटल्स से किनारा किया !
अय्यर का हालिया प्रदर्शन अच्छा रहा है. उन्होंने कंधे की चोट से वापसी करते हुए आईपीएल 2021 (IPL 2021) के दूसरे हाफ में अच्छी बल्लेबाजी की. आईपीएल 2021 के पहले चरण में अय्यर चोट के कारण नहीं खेल सके थे. इसके बाद दिल्ली ने अय्यर की जगह ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को टीम की कमान दी थी. टीम प्लेऑफ में भी पहुंची थी. ऐसे में फ्रेंचाइजी पंत को बतौर कप्तान बरकरार रखना चाहती है. इसलिए अय्यर ने दिल्ली से किनारा कर लिया है. अय्यर ने अपनी कप्तानी में आईपीएल 2020 में दिल्ली को फाइनल में भी पहुंचाया था.

T20 World Cup: मिस्बाह से मैथ्यू तक 14 साल, नहीं बदली पाकिस्तान की किस्मत; एक ही शॉट से गंवाई ट्रॉफी, PICS

अय्यर का फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 52 का औसत
वहीं, फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भी अय्यर का रिकॉर्ड शानदार है. उन्होंने 54 मैच में 52 से ज्यादा के औसत से 4592 रन बनाए हैं. उनका स्ट्राइक रेट 80 से ज्यादा का है. यानी वो टेस्ट फॉर्मेट में भी तेजी से रन बनाते हैं. फर्स्ट क्लास में उनके नाम 12 शतक और 23 अर्धशतक भी हैं.

अय्यर वनडे और टी20 टीम का अहम हिस्सा
अय्यर अबतक भारत के लिए 22 वनडे और 29 टी-20 मैच खेल चुके हैं. इस दौरान दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने वनडे में 42.78 की शानदार औसत से 813 रन बनाए हैं. वहीं, टी-20 में अय्यर के बल्ले से 133 के स्ट्राइक रेट से 550 रन निकले हैं. उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में भी चुना गया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here